Headline
हिप्र संकट पर जयराम रमेश का तंज, कहा- मोदी की गारंटी है कांग्रेस की सरकारों को गिराओ
रेलवे जमीन के बदले नौकरी मामला : दिल्ली की अदालत ने राबड़ी देवी और उनकी दो बेटियों को दी जमानत
उप्र का ‘रामराज्य’ दलित,पिछड़े, महिला,आदिवासियों के लिए है ‘मनुराज’ : कांग्रेस
प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर दी वैज्ञानिक समुदाय को बधाई
तमिलनाडु : औद्योगिक विकास के लिए प्रधानमंत्री का बड़ा प्रोत्साहन, शुरू की विभिन्न परियोजनाएं
वर्ष 2030 तक दुनिया में हम तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने वाले हैं : राष्ट्रपति मुर्मू
बिट्टु कुमार सिंह को मिला केंद्रीय विश्वविद्यालय से जनसंचार में स्नातकोत्तर की डिग्री
चंडीगढ़ महापौर चुनाव में ‘आप’ की जीत का बदला लेना चाहती है भाजपा: आतिशी
ईवीएम के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस के कई नेता गिरफ्तार

iPhone 15: सितंबर 2023 में लॉन्च होने वाले Apple iPhone के जाने फीचर्स

नई दिल्ली, 08 जुलाई (संवाददाता-मानसी): Apple इस साल के अंत में अगली पीढ़ी की iPhone 15 सीरीज लॉन्च करने वाला है. कई महीनों से फोन के फीचर्स और लुक्स को लेकर अफवाहें बाज़ार में उड़ रही है. iPhone 14 सीरीज की तरह ही iPhone 15 सीरीज में कई रोमांचक फीचर्स देखने को मिल सकते है. अगर आप अपना पुराना iPhone अपग्रेड करने की सोच रहे है तो यहां हम आपको 15 सीरीज के बारे में जो उपल्बध जानकारी है वह बताते है.

चार नए iPhone मॉडल

iPhone 14 सीरज की तरह ही, इस बार भी Apple चार नए मॉडल लॉन्च करेगा. विशेषज्ञों का दावा है कि iPhone 15 लाइनअप में कथित तौर पर दो 6.1 इंच और दो 6.7 इंच मॉडल शामिल होंगें. iPhone 15 और 15 Pro – 6.1 इंच की डिस्पले साइज में आएगें तो वहीं iPhone Plus और iPhone Pro Max- 6.7 इंच की डिस्पले साइज के साथ मार्किट में लॉन्च होगें.

प्रीमियम टाइटेनियम बिल्ट 

अफवाओं की माने तो, iPhone 15 Pro का डिज़ाइन Apple Watch Ultra से लिया जा सकता है. ऐसी संभावना है कि Apple iPhone 15 Pro को हल्का और अधिक टिकाउ बनाने के लिए Apple Watch Ultra esque टाइटेनियम फ्रेम का उपयोग करेगा क्योंकि टाइटेनियम, स्टेनलेस स्टील और एल्यूमीनियम की तुलना में काफी हल्का और अधिक टिकाउ होता है.

चारों मॉडल में मिलेगा ‘डायनामिक आइलैंड’ फीचर 

अफवाह यह है कि iPhone 14 Pro का आकार बदलने वाला कटआउट, जिसे डायनेमिक आइलैंड के नाम से जाना जाता है, आगामी iPhone 15 सीरीज के सभी मॉडलों में आएगा. हालाँकि यह उम्मीद न करें कि बेस iPhone 15 मॉडल में Apple के टॉप-एंड प्रो iPhones की तरह उच्च ताज़ा दर होगी.

पेरिस्कोप-स्टाइल ज़ूम लेंस 

Apple विश्लेषक मिंग-ची कुओ का अनुमान है कि iPhone 15 Pro Max में पेरिस्कोप-स्टाइल टेलीफोटो लेंस मिलेगा. इस प्रकार का टेलीफोटो लेंस उच्च ऑप्टिकल ज़ूम स्तर की अनुमति देता है. कुओ को उम्मीद है कि iPhone 15 प्रो मैक्स में 6x ऑप्टिकल ज़ूम आ सकता है. अभी, iPhone 14 Pro Max पर ऑप्टिकल ज़ूम 3x तक सीमित है. सैमसंग के फ्लैगशिप में पहले से ही एक बिल्ट-इन पेरिस्कोप लेंस होता है

पावरफुल 3 एनएम प्रोसेसर

iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max नए A17 बायोनिक प्रोसेसर द्वारा संचालित होने की संभावना है, जिसके बारे में कहा जाता है कि इसे TSMC की 3nm प्रक्रिया का उपयोग करके बनाया गया है. इसी तरह, नए iPhones में एक बेहतर अल्ट्रा-वाइडबैंड (U2) चिप की सुविधा होने की भी उम्मीद है, जो पहली पीढ़ी के U1 चिप की तुलना में अधिक कुशल है.

दूसरी ओर, iPhone 15 और iPhone 15 Plus में iPhone 14 Pro में प्रदर्शित पुराने A16 बायोनिक प्रोसेसर का उपयोग किए जाने की संभावना है. सभी चार iPhone 15 मॉडल में वाई-फाई 6E और ब्लूटूथ 5.3 सहित तेज वायरलेस डेटा ट्रांसफर गति के समर्थन के साथ एक नया 5G मॉडेम हो सकता है.

यूएसबी टाइप-सी पोर्ट

iPhone 15 सीरीज के लिए सबसे महत्वपूर्ण अपडेट में से एक चार्जिंग पोर्ट होने की उम्मीद है. Apple अंततः लाइटनिंग पोर्ट को यूएसबी टाइप-सी पोर्ट से बदल सकता है जो तेज डेटा ट्रांसफर गति प्रदान करता है। हालाँकि, यह बताया गया है कि Apple इन उपकरणों पर फास्ट चार्जिंग को MFi-प्रमाणित टाइप-सी केबल तक सीमित कर देगा. जबकि कोई भी यूएसबी टाइप-सी केबल आईफोन 15 वैरिएंट को चार्ज करने में सक्षम हो सकता है, केवल ऐप्पल-प्रमाणित केबल से ही फास्ट चार्जिंग सपोर्ट की पेशकश करने की उम्मीद है.

कीमतों में होगी बढ़ोतरी 

ऐसा लगता है कि विनिर्माण की अधिक लागत के कारण Apple iPhone 15 की कीमत में वृद्धि करेगा. निवेश फर्म वेसबश सिक्योरिटीज के जाने-माने विश्लेषक डैन इवेस का मानना है कि Apple के अगली पीढ़ी के आईफोन की MRP में वृद्धि होगी, जिससे मौजूदा मॉडलों की तुलना में आईफोन 15 लाइन की कीमत अधिक हो जाएगी. विशेष रूप से, अमेरिका को छोड़कर अंतरराष्ट्रीय बाजारों में iPhone 14 की कीमत में वृद्धि देखी गई. वास्तव में, उद्योग विश्लेषकों ने चेतावनी दी है कि हम कीमतों में $200 तक की बढ़ोतरी देख सकते हैं, हाई-एंड iPhone 15 प्रो और प्रो मैक्स मॉडल में सबसे बड़ी वृद्धि देखने की उम्मीद है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top