Headline
भोजपुरी अभिनेता पवन सिंह की मां ने भी काराकाट से भरा नामांकन
जानें ग्वालियर रियासत की राजमाता को: नेपाल राजघराने से था ताल्लुक, शादी के बाद किरण से बनीं माधवी राजे सिंधिया
ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी का निधन, सीएम समेत अन्य नेताओं ने जताया दुख
अमीर और गरीब की लड़ाई है मौजूदा लोकसभा चुनाव : खड़गे
उच्चतम न्यायालय ने न्यूज़क्लिक प्रधान संपादक प्रबीर पुरकायस्थ की गिरफ्तारी को अवैध करार दिया, अविलंब रिहा करने का आदेश
दिल्ली हाई कोर्ट ने सिसोदिया की जमानत याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा
कन्हैया कुमार ने पीएम मोदी को दी अंबानी-अडाणी के यहां ईडी-सीबीआई को भेजने की चुनौती
मोदी के भ्रष्टाचार विरोधी अभियान की पोल खोलेगी ‘आप’ : गोपाल राय
भारी मतदान के जरिये लोगों ने दिल्ली को दिया संदेश: महबूबा

30 मिनट से ज्यादा इस्तेमाल करते है मोबाईल फोन तो हो जाएं सावधान! इस बीमारी का बढ़ सकताहै खतरा

लेखिका – मानसी

आजकल की भागती हुई जिंदगी में स्मार्टफोन हर किसी की मूल आवश्यकता बन गया है.पर क्या आपको पता है कि इसका ज्यादा इस्तेमाल आपकी सेहत को बहुत हानि पहुंचा रहाहै. चलिए जानते है कि मोबाइल फोन आपकी हेल्थ पर कितना बुरा असर डाल रहे है।मोबाईल फोन अब हमारी उस आदत की तरह बन गया है जिसके बिना जीवन असंभव लगने लगाहै. विज्ञान का यह उपकरण हमारी दिनचर्या को अपने कब्जे में ले चुका है.

आजकल की युवापीढ़ी 24 घंटों में से लगभग 7 घंटे से अधिक का समय इसपे व्यतीत करती है. यह आदत हमारे जीवन काल को कम कर रहीहै. शोधकर्ताओं की माने तो प्रति सप्ताह 30 मिनिट या उससे अधिक समय तक मोबाइल फोन पर बात करने से हाइपरटेंशन का खतरा 12 प्रतिशत तक बढ़ सकता है। मोबाइल फोन सेनिकलने वाली रेडियो फ्रीक्वेंसी हाई ब्लड प्रेशर का सबसे बड़ा कारण है। हाइपरटेंशनसे दिल के दौरे और स्ट्रोक के लिए एक प्रमुख जोखिम कारक है और विश्व स्तर पर अकालमृत्यु का एक प्रमुख कारण है।

मोबाइल फोन से होने वाली समस्याएं– आंखों को होता है नुकसान- ज्यादा समय तक मोबाइल के यूज़ सेआखों पर दबाव पड़ता है। हमें चाहे इसका एहसास तुरंत न हो पर लंबे के इस्तेमाल केबाद इसका प्रभाव दिखना शुरू होता है। मोबाइल की नीली स्क्रीन हमारे शरीर के सबसेसंवेदनशील हिस्से को बहुत हानि पहुंचाती है।

कलाइयों में हो सकता है दर्द– कोई भी चीज अगर इस्तेमाल में लाईजाए तो वह नुकसानदायक साबित होती है और जब बात इलेक्ट्रॉनिक्स की हो तो बेहतर होगाकी हम इनका इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतें। फोन के ज्यादा इस्तेमाल से कलाई मेंसुन्नपन और दर्द हो सकता है. इससे कलाई में झनझनाहट भी हो सकती है जो बाद मेंकार्पल टनल और सेल्फी कलाई का कारण बन सकती है।

नींद पर पड़ता है प्रभाव- अपने कार्य में चुस्ती और फुर्तीलाने के लिए हमें एक अच्छी नींद की जरूरत होती है. मोबाइल का देर रात तक उपयोगकरने के कारण हमारे सोने के घंटे में कटौती हो जाती है. इसी कारण हम सुबह फ्रेशमहसूस करते और हमें दिन में अपने काम के दौरान नींद आती है। यह इन्सोम्निया यानीनींद आने की बीमारी का मुख्य कारण भी बन जाता है।

बढ़ सकता है तनाव– स्ट्रेस सामान्य है लेकिन जब सेलफोन से तनाव की बातआती है तो यह कई कारणों की वजह से हो सकता है जैसे की इंटरनेट पर पढ़ना- देर रातफोन का यूज़ करना- नींद का पूरा न होना और सारे लक्षण कुछ समय के बाद गंभीरबीमारियों का रूप ले सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top