Headline
डिजिटल एडवर्ड्स: दिल्ली के डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में अग्रणी
शरीफ सिमनानी स्किन क्लिनिक पर 78 वां स्वतंत्रता दिवस के मौके पर किया गया झंडा तोलन, पुलिस पदाधिकारी रहे मौजूद
नारद बाबा के आश्रम पर श्री सहस्त्रचण्डी महायज्ञ को लेकर कलश यात्रा की तैयारी पूरी
दिल्ली की मंत्री आतिशी का अनशन तीसरे दिन भी जारी, कहा हरियाणा से नहीं आ रहा पानी
लोकसभा का सत्र सोमवार से, महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाये जाने पर सदन में शोरगुल के आसार
महाराष्ट्र: नीट पेपर लीक मामले में दो शिक्षक गिरफ्तार
अब मोतिहारी में गिरा निर्माणाधीन पुल, एक हफ्ते में तीसरी घटना
इसरो का एक और कीर्तिमान, दोबारा इस्तेमाल हो सकने वाले विमान की तकनीक का तीसरा परीक्षण भी सफल
बिहार में 26 जून से होने वाली शिक्षक सक्षमता परीक्षा स्थगित, जल्द घोषित की जाएगी नई तिथि

चितरंजन पार्क में पहली बार हो रहा छठ पूजा का आयोजन, घाट बनाने का काम जारी

नई दिल्ली, 18 नवंबर: चार दिवसीय छठ महापर्व की शुरुआत शुक्रवार को नहाए खाए के साथ हो गई है. वहीं इस पर्व को लेकर चारों तरफ उत्साह देखा जा रहा है. दिल्ली में इस पर्व को भव्य तरीके से मनाने के लिए कई स्तर की तैयारी की गई है. जहां सरकार पूरी दिल्ली में करीब 1100 घाट बना रही है वहीं निजी स्तर पर लोग भी घाट बना रहे हैं. इसी कड़ी में दुर्गा पूजा के लिए प्रसिद्ध चितरंजन पार्क में पहली बार छठ पूजा का आयोजन हो रहा है.

इसको लेकर यहां के प्रसिद्ध मेला ग्राउंड में घाट बनाने का कार्य शुरू कर दिया गया. पूजा के आयोजक रामबाबू सिंह ने बताया कि चितरंजन पार्क में बड़ी संख्या में पूर्वांचल से जुड़े लोग रहते हैं, जो छठ पर्व करते हैं. चितरंजन पार्क में सुविधा नहीं होने के कारण पहले लोग दूसरी जगह जाकर छठ करते थे, लेकिन इस साल इन लोगों ने सोचा है कि यहीं पर छठ मनाया जाए.

चितरंजन पार्क में छठ मनाने को लेकर संबंधित एजेंसियों से अनुमति लेने के बाद चितरंजन पार्क के प्रसिद्ध मेला ग्राउंड में घाट का निर्माण किया जा रहा है. यहां पर इस बार भव्य छठ पूजा का आयोजन किया जा रहा है.जहां पर छठ व्रतीयों के लिए तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है. आयोजक ने बताया कि हम लोग चितरंजन पार्क में छठ पूजा का आयोजन इस साल से शुरू कर रहे हैं. जो अब हर वर्ष लगातार यहां पर हो होगा.

सूर्य उपासना की ये पूजा देवता के मूर्त रूप की पूजा है : छठ को लेकर यहां पर महिलाओ में काफी उत्साह देखा गया. महिलाओं ने कहा कि यहां पर छठ घाट बन रहा है और हमें इस बात की बहुत खुशी है. छठ जीता जागता पर्व है इसमें डूबते हुए और उगते हुए भगवान सूर्य की पूजा की जाती है .जिसे हम लोग बड़े ही उत्साह के साथ मनाते हैं. शुक्रवार से शुरू हुए इस पूजा में नहाए खाए की पूजा संपन्न हुई .शनिवार को खरना मनाया जा रहा है रविवार को डूबते हुए सूर्य को अर्घ दिया जाएगा और फिर सोमवार को उगते हुए भगवान भास्कर को अर्घ देकर इस चार दिवसीय महापर्व का समापन होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top