Headline
अमित शाह-जेपी नड्डा ने मतदाताओं से भारी संख्या में वोट करने की अपील की
लोकसभा चुनाव 2024 : जिन 102 सीटों पर हो रही है वोटिंग, जाने कैसा रहा था 2019 में उनका नतीजा
प्रधानमंत्री मोदी ने अमरोहा की जनसभा में कहा- इंडी गठबंधन राम और कृष्ण विरोधी
दूसरा चरण: पर्यवेक्षकों के साथ कॉन्फ्रेंस कर चुनाव आयोग ने दिए निर्देश
आम चुनाव के पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान की तैयारी पूरी, शुक्रवार सुबह सात बजे से मतदान
कुतुब मीनार का दीदार करने भारी संख्या में पहुंचे पर्यटक, फ्री टिकट का जमकर उठाया लुत्फ
संविधान बदलने और वोट का अधिकार छीनने के लिए मोदी मांग रहे 400 सीटें : आप
मनीष सिसोदिया की रिहाई पर ग्रहण, न्यायिक हिरासत 26 अप्रैल तक बढ़ी
केजरीवाल ‘टाइप 2’ मधुमेह होने के बावजूद आम और मिठाई खा रहे: ईडी ने अदालत से कहा

हर घर को साफ-स्वच्छ पानी पहुंचाने के मिशन में वॉटर-एटीएम का प्रयोग कर रही दिल्ली सरकार

नई दिल्ली, 24 जुलाई: केजरीवाल सरकार दिल्ली में हर घर तक साफ पहुंचाने के लिए विभिन्न स्तरों पर मिशन मोड में काम कर रही है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए जगह-जगह आरओ एटीएम भी लगाए जा रहे हैं। सोमवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मायापुरी फेस दो के खजान बस्ती में आरओ एटीएम का शुभारंभ किया।

इस दौरान उन्होंने कहा कि दिल्ली के हर घर तक साफ-स्वच्छ पानी पहुंचाने के मिशन में हम वॉटर-एटीएम जैसा अनूठा प्रयोग भी कर रहे हैं। जहां-जहां हमें टैंकर से पानी देना पड़ता है, वहां हम वॉटर-एटीएम शुरू करेंगे। अमीर लोगों की तरह अब दिल्ली के गरीब लोग भी आरओ का साफ पानी पिया करेंगे। दिल्ली में पायलट प्रोजेक्ट के तहत खजान बस्ती के अलावा शकुरबस्ती, कालका और झरोदा में आरओ प्लांट शुरू हो चुके हैं। आने वाले दिनों में इस तरह के करीब 500 आरओ प्लांट लगाए जाएंगे।

हर व्यक्ति को वॉटर एटीएम कार्ड दिया जाएगा, जिसकी मदद से वो प्रतिदिन 20 लीटर फ्री पानी ले सकेगा। इस दौरान जल मंत्री सौरभ भारद्वाज, डीजेबी के उपाध्यक्ष सोमनाथ भारती और स्थानीय विधायक राजकुमार ढिल्लों समेत वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे।

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कई इलाके ऐसे हैं, जहां बहुत ज्यादा घनी आबादी है। कई इलाकों में टैंकर से नियमित रूप से पानी की आपूर्ति की जाती है। कई कारणों की वजह से ऐसे इलाकों में पानी की पाइप लाइन नहीं डाली जा सकती। ऐसे इलाकों में पानी की पर्याप्त आपूर्ति के लिए हमने तकनीक का इस्तेमाल कर नया तरीका निकाला है।

इसके तहत हम जिन इलाकों में भू-जल स्तर ऊंचा होगा, वहां पर ट्यूबवेल लगाएंगे। दिल्ली के कई इलाकों में भू-जल की गुणवत्ता बहुत अच्छी नहीं है। ट्यूबवेल से इस पानी को निकालेंगे और आरओ से उसकी सफाई करेंगे। इसके बाद आरओ का पानी लोगों को दिया जाएगा। इसके लिए लोगों को वाटर एटीएम (कार्ड) जारी किया गया है। इस वाटर एटीएम की मदद से प्रति व्यक्ति 20 लीटर पानी प्रतिदिन ले सकता है। प्रति व्यक्ति प्रतिदिन 20 लीटर पानी काफी होता है।

दिल्ली में चार वाटर एटीएम लग चुके हैं और 500 एटीएम अभी लगने हैं- सौरभ भारद्वाज

दिल्ली के जल मंत्री सौरभ भारद्वाज ने ट्वीट कर कहा कि हरिनगर के खजान बस्ती मायापुरी में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ वॉटर एटीएम प्लांट का शुभारंभ किया। दिल्ली में जिन इलाकों में पानी की लाइन नहीं पहुंच पाती है, उस जगह पर दिल्ली सरकार ट्यूब बेल के जरिये पानी का आर.ओ प्लांट लगाकर स्थानीय जनता को साफ़ व शुद्ध पानी उपलब्ध करा रही है।

उन्होंने कहा कि खजान बस्ती के प्लांट में एक कार्ड के जरिए हर रोज 20 लीटर पानी लिया जा सकता हैं। अब तक इस तरह से पूरी दिल्ली में चार वाटर एटीएम लगे हैं, 500 एटीएम दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में लगने हैं। अब तक 2500 कार्ड दिए जा चुके हैं।

वहीं, दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सोमनाथ भारती ने ट्वीट कर कहा कि जो कहां सो किया। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली में 93 फीसद इलाकों में दिल्ली जल बोर्ड की लाइनें बिछा दी गई हैं। बाकी सात फीसद में वे इलाके हैं, जो बहुत घने हैं और पानी की लाइन बिछाना बहुत मुश्किल है। उन इलाकों के लिए आरओ प्लांट के जरिए शुद्ध पानी उपलब्ध कराया जा रहा है।

अरविंद केजरीवाल ने पिया आरओ का पानी

डीजेबी के अधिकारियों ने बताया कि क्षेत्र के लोगों को एक कार्ड दिया गया है। उस कार्ड की मदद से लोग 5, 10 या 20 लीटर आरओ का पानी ले सकते हैं। इस दौरान कार्ड के जरिए पानी लेने वाले कुछ लोग भी मौजूद थी। अधिकारियों ने लोगों को कार्ड से पानी लेते हुए दिखाया और मुख्यमंत्री ने खुद भी आरओ का पानी पिया। आरओ का पानी उच्च गुणवत्ता का मीठा है।

शकुरबस्ती, कालका और झरोदा में भी चालू है आरओ प्लांट

वर्तमान में मायापुरी फेस 2 के खजान बस्ती में एक आरओ प्लांट स्थापित है जो चालू हो गया। अभी यहां पर आरओ पानी का वर्तमान उत्पादन लगभग 35 केएलडी है जो आने वाले दिनों में 50 केएलडी तक बढ़ने की संभावना है। इसके अलावा, तीन और आरओ प्लांट चालू हैं। जिसमें शकुबस्ती, कालका जी के देशबंधु अपार्टमेंट और झरोदा शामिल है।

आरओ प्लांट प्रोजेक्ट की प्रमुख विशेषताएं-

– विभिन्न जेजेसी में पायलट प्रोजेक्ट के तहत अभी 50 केएलडी के 30 आरओ प्लांट लगाए जाएंगे।

– डीजेबी प्रत्येक आरओ प्लांट के लिए 10 लाख रुपए का खर्च करेगा।

– डीजेबी उपयोग के अधिकार के आधार पर मुफ्त भूमि प्रदान/व्यवस्था करेगा।

– ट्यूबवेल से आरओ इंस्टॉलेशन तक भूजल/कच्चा पानी डीजेबी द्वारा मौजूदा ट्यूबवेल से या नए ट्यूबवेल की स्थापना से उपलब्ध कराया जाएगा।

– डीजेबी उपभोक्ताओं को आरओ प्लांट से मुफ्त में पानी लेने के लिए ऑपरेटर के माध्यम से आरएफआईडी कार्ड दिलाएगा। डीजेबी उपभोक्ताओं को आपूर्ति किए गए पानी के लिए भुगतान करेगा। ऑपरेटर को डीजेबी का भुगतान ऑपरेटर द्वारा प्रदान किए जाने वाले आरएफआईडी कार्ड खपत के अनुसार होगा। डीजेबी द्वारा जारी आरएफआईडी कार्ड के अलावा किसी अन्य तरीके से पानी की बिक्री की अनुमति नहीं होगी।

– शुद्ध पानी की दर 1.60 रुपये प्रति 20 लीटर (यानी 8 पैसे प्रति लीटर) है, लेकिन दिल्ली जल बोर्ड द्वारा नजदीकी जेजेसी निवासियों को यह पानी मुफ्त दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top