Headline
नारद बाबा के आश्रम पर श्री सहस्त्रचण्डी महायज्ञ को लेकर कलश यात्रा की तैयारी पूरी
दिल्ली की मंत्री आतिशी का अनशन तीसरे दिन भी जारी, कहा हरियाणा से नहीं आ रहा पानी
लोकसभा का सत्र सोमवार से, महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाये जाने पर सदन में शोरगुल के आसार
महाराष्ट्र: नीट पेपर लीक मामले में दो शिक्षक गिरफ्तार
अब मोतिहारी में गिरा निर्माणाधीन पुल, एक हफ्ते में तीसरी घटना
इसरो का एक और कीर्तिमान, दोबारा इस्तेमाल हो सकने वाले विमान की तकनीक का तीसरा परीक्षण भी सफल
बिहार में 26 जून से होने वाली शिक्षक सक्षमता परीक्षा स्थगित, जल्द घोषित की जाएगी नई तिथि
निष्पक्षता से प्रश्न पत्र लीक मामले की हो जांच, नहीं तो राजद करेगी खुलासा : तेजस्वी
बिहार के सीवान जिले में गंडक नहर पर बना 30 फीट लंबा पुल गिरा

संसद के नये भवन से पहली घोषणा एमएसपी गारंटी पर नये कानून की होनी चाहिए : राकेश टिकैत

लखनऊ/नई दिल्ली, 18 सितंबर : भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अगर गांव, गरीब और किसान की बात करते हैं, तो संसद के नये भवन से की जाने वाली पहली घोषणा एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) गारंटी पर नये कानून की होनी चाहिए।

यहां आयोजित एक दिवसीय किसान महापंचायत के दौरान राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार को अपना ‘घोषणा पत्र’ (चुनावी घोषणा पत्र) लागू करना चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर प्रधानमंत्री गांव, गरीब और किसान की बात करते हैं तो एमएसपी गारंटी पर एक कानून (बनाना) संसद के नए भवन से की जाने वाली पहली घोषणा होनी चाहिए।

टिकैत का यह बयान इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि प्रधानमंत्री ने सोमवार को कहा कि आज से आरंभ हो रहा संसद का सत्र छोटा है लेकिन समय के हिसाब से ‘बहुत बड़ा’, ‘मूल्यवान’ और ‘ऐतिहासिक निर्णयों’ का है। पांच दिवसीय सत्र से पहले अपनी टिप्पणी में मोदी ने कहा कि संसद मंगलवार को नई इमारत में चली जाएगी।

टिकैत ने यह भी कहा, ‘जिस तरह से ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) का डर दिखाकर नेताओं को लूटा जा रहा है, उसी तरह बिजली के बहाने किसानों को लूटा जा रहा है।” टिकैत ने कहा, ‘‘हम यहां अपनी बात रखने आये हैं, उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने घोषणा पत्र में कहा कि हम सत्ता में आयेंगे तो मुफ्त बिजली देंगे, फिर उसने (सरकार ने) कहा कि एक साल के लिए मुफ्त बिजली देंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ।’’

उत्तर प्रदेश सरकार पर निशाना साधते हुए टिकैत ने कहा, ‘‘राज्य सरकार ने किसानों से किये गये वादों को भी पूरा नहीं किया है। हम यह लड़ाई अंतिम सांस तक जारी रखेंगे।’’ टिकैत ने किसान महापंचायत का समर्थन करते हुए कहा कि लोकतंत्र में भीड़तंत्र ही उसकी समस्या का समाधान है।

अगले साल होने वाले लोकसभा चुनाव में भाकियू के राजनीतिक रुख को लेकर पूछे गये सवाल के जवाब में टिकैत ने कहा कि यह तो समय बताएगा। उन्होंने कहा कि आज की महापंचायत में जो मुद्दे उठाए गए हैं उनमें किसानों की समस्याएं जैसे गन्ना मूल्य का भुगतान न होना, आलू उगाने वाले किसानों की समस्याएं शामिल हैं, क्योंकि कुछ किसान तो बाजार में प्रचलित कीमत से भी आधी कीमत पर अपनी उपज बेचने को मजबूर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top