Headline
भोजपुरी अभिनेता पवन सिंह की मां ने भी काराकाट से भरा नामांकन
जानें ग्वालियर रियासत की राजमाता को: नेपाल राजघराने से था ताल्लुक, शादी के बाद किरण से बनीं माधवी राजे सिंधिया
ग्वालियर राजघराने की राजमाता माधवी का निधन, सीएम समेत अन्य नेताओं ने जताया दुख
अमीर और गरीब की लड़ाई है मौजूदा लोकसभा चुनाव : खड़गे
उच्चतम न्यायालय ने न्यूज़क्लिक प्रधान संपादक प्रबीर पुरकायस्थ की गिरफ्तारी को अवैध करार दिया, अविलंब रिहा करने का आदेश
दिल्ली हाई कोर्ट ने सिसोदिया की जमानत याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा
कन्हैया कुमार ने पीएम मोदी को दी अंबानी-अडाणी के यहां ईडी-सीबीआई को भेजने की चुनौती
मोदी के भ्रष्टाचार विरोधी अभियान की पोल खोलेगी ‘आप’ : गोपाल राय
भारी मतदान के जरिये लोगों ने दिल्ली को दिया संदेश: महबूबा

वेस्ट इंडीज के खिलाफ टी20 टीम में तिलक, जायसवाल शामिल

मुंबई, 06 जुलाई: युवा प्रतिभावान बल्लेबाज़ यशस्वी जायसवाल और तिलक वर्मा को वेस्ट इंडीज के खिलाफ अगस्त में होने वाली टी20 शृंखला के लिये भारतीय टीम में शामिल किया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने बुधवार को यह जानकारी दी।

जायसवाल और तिलक दोनों ने ही इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2023 सीजन में शानदार प्रदर्शन किया था। आईपीएल 2023 के ‘इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द इयर’ का पुरस्कार पाने वाले जायसवाल ने 14 मैचों में 164 के स्ट्राइक रेट से 625 रन बनाये थे, जिसमें एक शतक और छह अर्द्धशतक शामिल थे। जायसवाल को घरेलू क्रिकेट में उनके प्रदर्शन के कारण विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल के लिये भारतीय टीम के साथ लंदन भेजा गया था। उन्हें वेस्ट इंडीज के खिलाफ 12 जुलाई से होने वाले दो टेस्ट मैचों के लिये भी टीम में शामिल किया गया है।

दूसरी ओर, 20 वर्षीय तिलक वर्मा ने 2022 के बाद आईपीएल 2023 में भी प्रभावशाली प्रदर्शन कर मुंबई इंडियन्स के मध्यक्रम में अपनी जगह पक्की की। तिलक ने इस साल 11 आईपीएल मैचों में 164.11 के स्ट्राइक रेट और 42.88 की औसत से 343 रन बनाते हुए मुंबई को प्लेऑफ तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

नवनियुक्त मुख्य कोच अजीत अगरकर की अगुवाई में चुनी गयी टीम में संजू सैमसन ने वापसी की है। सैमसन कंधे की चोट के कारण जनवरी-फरवरी 2023 में न्यूज़ीलैंड टी20 शृंखला नहीं खेल सके थे। तेज गेंदबाज आवेश खान और लेग-स्पिनर रवि बिश्नोई की भी स्क्वाड में वापसी हुई है।

आवेश ने भारत के लिये अपना आखिरी टी20 मैच अगस्त 2022 में एशिया कप में हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ खेला था। आवेश ने उस मैच में चार ओवर में 53 रन दिये थे। आवेश बुखार के कारण एशिया कप से बाहर हो गये थे और उसके बाद टीम में जगह नहीं बना सके। उन्होंने इस साल आईपीएल के नौ मैचों में 9.75 की इकॉनमी से रन देते हुए मात्र आठ विकेट लिये।

बिश्नोई भी राष्ट्रीय टीम की जर्सी में आखिरी बार एशिया कप में ही नज़र आये थे, जहां भारत को पाकिस्तान के विरुद्ध सुपर-4 में हार का सामना करना पड़ा था। बिश्नोई ने उस मैच में चार ओवर में 26 रन देकर एक विकेट लिया था, हालांकि उस टूर्नामेंट के बाद उन्हें भारतीय टीम के लिये खेलने का मौका नहीं मिला। लखनऊ सुपर जायंट्स के लिये खेलने वाले बिश्नोई ने आईपीएल 2023 के 14 मैचों में 16 विकेट चटकाये।

कुलदीप यादव और युज़वेंद्र चहल की जोड़ी अब भी स्क्वाड में बरकरार है, जबकि शिवम मावी 15-सदस्यीय टीम में जगह नहीं बना सके। कोलकाता नाइट राइडर्स के मैच-जिताऊ फिनिशर रिंकू सिंह को भी भारतीय टीम के साथ वेस्ट इंडीज जाने का मौका नहीं मिला है। न्यूज़ीलैंड टी20 शृंखला में मौका न मिलने के बाद स्क्वाड में शामिल मुकेश कुमार को भारतीय जर्सी में मैदान पर उतरने का इंतजार है।

पांच मैचों की टी20 शृंखला में भारत और वेस्ट इंडीज का पहला मुकाबला तीन अगस्त को त्रिनिदाद के ब्रायन लारा क्रिकेद अकादमी में होगा। दूसरा और तीसरा टी20 मैच गयाना में खेला जायेगा, जिसके बाद दोनों टीमें अंतिम दो मैच खेलने के लिये अमेरिका के फ्लोरिडा रवाना होंगी।

वेस्ट इंडीज दौरे के लिये भारत की टी20 टीम : ईशान किशन (विकेटकीपर), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, तिलक वर्मा, सूर्यकुमार यादव (उपकप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या (कप्तान), अक्षर पटेल, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, उमरान मलिक, आवेश खान, मुकेश कुमार।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top