Headline
नारद बाबा के आश्रम पर श्री सहस्त्रचण्डी महायज्ञ को लेकर कलश यात्रा की तैयारी पूरी
दिल्ली की मंत्री आतिशी का अनशन तीसरे दिन भी जारी, कहा हरियाणा से नहीं आ रहा पानी
लोकसभा का सत्र सोमवार से, महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाये जाने पर सदन में शोरगुल के आसार
महाराष्ट्र: नीट पेपर लीक मामले में दो शिक्षक गिरफ्तार
अब मोतिहारी में गिरा निर्माणाधीन पुल, एक हफ्ते में तीसरी घटना
इसरो का एक और कीर्तिमान, दोबारा इस्तेमाल हो सकने वाले विमान की तकनीक का तीसरा परीक्षण भी सफल
बिहार में 26 जून से होने वाली शिक्षक सक्षमता परीक्षा स्थगित, जल्द घोषित की जाएगी नई तिथि
निष्पक्षता से प्रश्न पत्र लीक मामले की हो जांच, नहीं तो राजद करेगी खुलासा : तेजस्वी
बिहार के सीवान जिले में गंडक नहर पर बना 30 फीट लंबा पुल गिरा

रेलवे प्लेटफॉर्म पर जनरल कोच के सामने मिलेगा 20-50 रुपये में पौष्टिक भोजन

नई दिल्ली, 19 जुलाई: भारतीय रेलवे अपनी फूड एंड बेवरेज सेवा का विस्तार करने के लिए जनरल कोचों में यात्रियों को कम कीमत पर पौष्टिक और स्वच्छ भोजन परोसेगी। रेलगाड़ियों के सामान्य डिब्बों में यात्रा करने वाले यात्रियों को सस्ता खाना, स्नैक्स/कॉम्बो मील और किफायती दर पर पैकेट बंद पेयजल की सेवा प्रदान करने के लिए प्लेटफॉर्म पर सामान्य श्रेणी के डिब्बों के लगने के निकट सस्ता खाना, स्नैक्स/कॉम्बो मील का प्रावधान किया गया है।

भारतीय रेलवे ने बुधवार को एक बयान में कहा कि ‘इकोनॉमी भोजन’ की कीमत 20 रुपये और स्नैक्स मील की कीमत 50 रुपये होगी। पेयजल भी किफायती दरों पर उपलब्ध कराया जाएगा। ‘इकोनॉमी भोजन’ के अन्तर्गत सात पूरियां (175 ग्राम), आलू की सूखी सब्जी (150 ग्राम) और अचार होता है। वहीं 350 ग्राम के स्नैक्स मील के अंतर्गत दक्षिण भारतीय चावल अथवा राजमा/छोले-चावल अथवा खिचड़ी अथवा कुलचे/भटूरे-छोले अथवा पाव भाजी अथवा मसाला डोसा होता है।

भोजन की आपूर्ति आईआरसीटीसी की रसोई इकाइयों से की जाएगी। इन काउंटरों का स्थान जोनल रेलवे द्वारा तय किया जाना है ताकि इन काउंटरों को प्लेटफार्मों पर जनरल कोचों के स्थान के निकट किया जा सके। बयान में कहा गया है कि प्लेटफार्मों पर इस विस्तारित सेवा काउंटर का प्रावधान छह महीने की अवधि के लिए प्रयोगात्मक आधार पर किया गया है।

विस्तारित सेवा काउंटरों के साथ नया मेनू पहले से ही 51 स्टेशनों पर चालू है और 13 अन्य स्टेशनों पर लागू किया जा रहा है। अधिक स्टेशनों की पहचान की जा रही है और किफायती भोजन और पानी की उपलब्धता के लिए उत्तरोत्तर विस्तारित सेवा काउंटरों के प्रावधान को कवर किया जाएगा।

उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधुरी ने बताया कि रेलयात्रियों को स्वच्छ रूप से तैयार किया गया पौष्टिक ‘इकोनॉमी भोजन’ उपलब्ध कराया जा रहा है। ‘इकोनॉमी भोजन’ की गुणवत्ता और स्वच्छता को बनाये रखने के लिए निगरानी भी की जा रही है। उत्तर रेलवे अपने सभी उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित, सुगम और बेहतर सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top