Headline
हिप्र संकट पर जयराम रमेश का तंज, कहा- मोदी की गारंटी है कांग्रेस की सरकारों को गिराओ
रेलवे जमीन के बदले नौकरी मामला : दिल्ली की अदालत ने राबड़ी देवी और उनकी दो बेटियों को दी जमानत
उप्र का ‘रामराज्य’ दलित,पिछड़े, महिला,आदिवासियों के लिए है ‘मनुराज’ : कांग्रेस
प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर दी वैज्ञानिक समुदाय को बधाई
तमिलनाडु : औद्योगिक विकास के लिए प्रधानमंत्री का बड़ा प्रोत्साहन, शुरू की विभिन्न परियोजनाएं
वर्ष 2030 तक दुनिया में हम तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने वाले हैं : राष्ट्रपति मुर्मू
बिट्टु कुमार सिंह को मिला केंद्रीय विश्वविद्यालय से जनसंचार में स्नातकोत्तर की डिग्री
चंडीगढ़ महापौर चुनाव में ‘आप’ की जीत का बदला लेना चाहती है भाजपा: आतिशी
ईवीएम के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस के कई नेता गिरफ्तार

रसल की 42 रन की आतिशी पारी की बदौलत, केकेआर पांच विकेट से जीती

कोलकाता, 09 मई: कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने कप्तान नीतीश राणा (51) के शानदार अर्द्धशतक के बाद आंद्रे रसल की 42 रन की आतिशी पारी की बदौलत सोमवार को इंडियन प्रीमियर लीग के रोमांच से भरे मैच में पंजाब किंग्स को छह विकेट से मात दी।

पंजाब ने शिखर धवन (57) के अर्द्धशतक की मदद से केकेआर के सामने 180 रन का लक्ष्य रखा। केकेआर ने करो या मरो मुकाबले में यह लक्ष्य आखिरी गेंद पर हासिल कर लिया।

धवन ने 47 गेंद पर नौ चौकों और एक छक्के के साथ 57 रन बनाकर पंजाब को अच्छी शुरुआत दी, जबकि शाहरुख खान और हरप्रीत बराड़ ने आखिरी 16 गेंदों पर 40 रन की साझेदारी करके पंजाब की पारी को विस्फोटक अंत दिया।
केकेआर के कप्तान नीतीश ने 38 गेंद पर छह चौकों और एक छक्के के साथ 51 रन बनाये, हालांकि उनका विकेट गिरने के बाद भी केकेआर लक्ष्य से काफी दूर थी। केकेआर को जब चार ओवर में 51 रन चाहिये थे तब रसल ने रिंकु सिंह के साथ मिलकर ईडन गार्डन का पारा बढ़ा दिया। दोनों ने अगले तीन ओवरों में 45 रन जोड़े, लेकिन केकेआर को जब दो गेंद पर दो रन की जरूरत थी तब रसल रनआउट हो गये। आखिरी गेंद पर दो रन बनाने की जिम्मेदारी रिंकु की थी और उन्होंने चौका जड़कर केकेआर को रोमांचक जीत दिला दी।
केकेआर इस जीत के बाद अंक तालिका में छलांग लगाकर पांचवें स्थान पर आ गयी है, जबकि पंजाब एक पायदान फिसलकर सातवें स्थान पर पहुंच गयी है। केकेआर और पंजाब सहित कुल पांच टीमें तालिका में 10 अंकों के साथ हैं और प्लेऑफ की जंग रोमांचक होती जा रही है।
पंजाब ने लक्ष्य की रक्षा करते हुए शुरुआती दो ओवरों में कसी हुई गेंदबाजी की, लेकिन तीसरे ओवर में जेसन रॉय ने दो चौकों के साथ हाथ खोल लिये। दूसरे छोर से रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने भी अर्शदीप सिंह को एक चौका और एक छक्का लगाकर चौथे ओवर में 19 रन बटोरे। केकेआर ने इस आक्रामक अंदाज की मदद से गुरबाज़ का विकेट गिरने के बावजूद पावरप्ले में 52 रन जोड़ लिये।

पावरप्ले के बाद हालांकि रॉय (24 गेंद, आठ चौके, 38 रन) भी पवेलियन लौट गये और नीतीश राणा के प्रयासों के बावजूद केकेआर आवश्यक रनगति बरकरार नहीं रख सकी। वेंकटेश अय्यर (13 गेंद, 11 रन) कुछ देर संघर्ष करने के बाद राहुल चाहर की गेंद पर आउट हुए। बढ़ते रनरेट के कारण नीतीश भी बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में चाहर का शिकार हो गये। चाहर ने कसी हुई गेंदबाजी करते हुए अपना चार ओवर का स्पेल मात्र 23 रन देकर समाप्त किया।
केकेआर को आखिरी चार ओवर में 51 रन की जरूरत थी, हालांकि पंजाब के सभी स्पिनर अपने ओवर फेंक चुके थे और रिंकु-रसल की विस्फोटक जोड़ी क्रीज पर मौजूद थी। रसल ने 17वें ओवर में एलिस को एक चौका और एक छक्का जड़ा, जबकि अगले ओवर में अर्शदीप सिंह ने मात्र 10 रन दिये। रसल ने 19वें ओवर में तीन छक्के जमाकर एक बार फिर मैच को केकेआर की ओर झुकाया।

  1. आखिरी ओवर में छह रन की बचाने की जिम्मेदारी अर्शदीप सिंह को दी गयी। उन्होंने शुरुआती चार गेंद पर सिर्फ चार रन दिये, जबकि पांचवीं गेंद पर रसल (23 गेंद, तीन चौके, तीन छक्के, 42 रन) रनआउट हो गये। अर्शदीप की शानदार गेंदबाजी ने भले ही इस मैच को रोमांचक बनाया लेकिन रिंकु (10 गेंद, दो चौके, एक छक्का, 21 रन) ने आखिरी गेंद पर चौका जड़कर केकेआर को जीत दिला दी।
    इससे पूर्व, पंजाब ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी और पहले ओवर में तीन चौके जड़ने वाले प्रभसिमरन आठ गेंद पर 12 रन बनाकर आउट हो गये। लंबे समय बाद टीम में वापसी कर रहे भानुका राजपक्षे भी शून्य रन ही बना सके। पंजाब ने पावरप्ले में 58 रन बनाये, हालांकि लायम लिविंगस्टन (नौ गेंद, 15 रन) के रूप में तीसरा विकेट भी गंवा दिया। लगातार गिरते विकेटों के बीच पंजाब को एक साझेदारी की जरूरत थी, जो उसे शिखर और जितेश शर्मा ने दी। दोनों ने चौथे विकेट के लिये 53 रन की साझेदारी की, जिसमें जितेश ने 18 गेंद पर 21 रन का योगदान दिया। इससे पहले कि पंजाब की पारी रफ्तार पकड़ती, केकेआर ने स्पिनरों की मदद से मैच में वापसी की। वरुण चक्रवर्ती ने जितेश को पवेलियन लौटा दिया, जबकि नीतीश राणा ने धवन का विकेट चटकाकर कप्तानों की लड़ाई जीती। ऋषि धवन ने 11 गेंद पर एक चौका और एक छक्का लगाकर 19 रन बनाये लेकिन वह भी चक्रवर्ती का शिकार हो गये। सुयष शर्मा की गेंद पर सैम करेन (नौ गेंद, चार रन) का विकेट गिरने के बाद पंजाब का स्कोर 17.2 ओवर में 139/7 हो गया। केकेआर पंजाब को 160 के स्कोर तक रोक सकती थी, लेकिन शाहरुख और हरप्रीत ने ऐसा नहीं होने दिया। शाहरुख ने 18वें ओवर में पिच पर उतरने के बाद आठ गेंद पर तीन चौके और एक छक्का लगाते हुए 21 रन बनाये, जबकि हरप्रीत ने नौ गेंद पर दो चौकों और एक छक्के के साथ 17 रन की पारी खेली। केकेआर की ओर से चक्रवर्ती ने चार ओवर में 26 रन देकर तीन विकेट लिये, जबकि हर्षित राणा ने तीन ओवर में 33 रन देकर दो विकेट चटकाये। सुयष और नीतीश को एक-एक विकेट हासिल हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top