Headline
हिप्र संकट पर जयराम रमेश का तंज, कहा- मोदी की गारंटी है कांग्रेस की सरकारों को गिराओ
रेलवे जमीन के बदले नौकरी मामला : दिल्ली की अदालत ने राबड़ी देवी और उनकी दो बेटियों को दी जमानत
उप्र का ‘रामराज्य’ दलित,पिछड़े, महिला,आदिवासियों के लिए है ‘मनुराज’ : कांग्रेस
प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर दी वैज्ञानिक समुदाय को बधाई
तमिलनाडु : औद्योगिक विकास के लिए प्रधानमंत्री का बड़ा प्रोत्साहन, शुरू की विभिन्न परियोजनाएं
वर्ष 2030 तक दुनिया में हम तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने वाले हैं : राष्ट्रपति मुर्मू
बिट्टु कुमार सिंह को मिला केंद्रीय विश्वविद्यालय से जनसंचार में स्नातकोत्तर की डिग्री
चंडीगढ़ महापौर चुनाव में ‘आप’ की जीत का बदला लेना चाहती है भाजपा: आतिशी
ईवीएम के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस के कई नेता गिरफ्तार

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया जहांगीरपुरी में रिसाइकलिंग प्लांट का उद्घाटन

-ओखला में एक हजार टन निस्तारण क्षमता वाला नया प्लांट लगाने की घोषणा की

नई दिल्ली, 08 अक्टूबर: राजधानी में निकलने वाले मलबे (निर्माण और ध्वस्तीकरण कचरे) के निपटान के लिए रविवार को जहांगीरपुरी में नए रिसाइकलिंग प्लांट का उद्घाटन मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया। इसमें रोजाना दो हजार टन मलबे का निपटारा किया जा सकेगा। इस मौके पर केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली को मलबा मुक्त कर खूबसूरत शहर बनाने के लिए दिल्ली नगर निगम का यह कदम अहम साबित होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली को साफ बनाना हमारी जिम्मेदारी है। यूरोपियन तकनीकी पर आधारित यह प्लांट इस दिशा में अहम कदम है। आधुनिक तकनीकी से तैयार इस प्लांट के चलने से कोई शोर नहीं होगा और धूल-मिट्टी भी बाहर नहीं उड़ेगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली में अभी करीब 6500 टन मलबा प्रतिदिन निकलता है। जहांगीरपुरी प्लांट के चालू होने से हम रोजाना 5000 टन मलबे का रोजाना निपटारा कर सकते हैं। यह दिल्ली का चौथा रिसाइकलिंग प्लांट है। उन्होंने कहा कि हम एक हजार टन का नया प्लांट बनाने के साथ ओखला में मौजूदा प्लांट की भी क्षमता बढ़ाएंगे।

एमसीडी में भ्रष्टाचार कम हुआ

केजरीवाल ने कहा कि जब से आम आदमी पार्टी दिल्ली नगर निगम में आई है, तब से काम ने रफ्तार पकड़ी है। अब एमसीडी की अच्छी-अच्छी बातें ही सुनने को मिलती हैं। पहले भ्रष्टाचार और कर्मचारियों को वेतन नहीं मिलने की खबरें आती थीं। धीरे-धीरे ये समस्याएं खत्म हो रही हैं और अच्छे काम भी हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं यह नहीं कहूंगा कि एमसीडी में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद सब कुछ ठीक हो गया है। अभी सब कुछ ठीक होने में थोड़ा वक्त लगेगा। हालांकि, एमसीडी में भ्रष्टाचार कम होने लगा है। अब कर्मचारियों का वेतन समय पर मिल रहा है और रूकी हुई योजनाएं पूरी होने लगी हैं।

समस्याओं का तत्काल निस्तारण हो रहा

केजरीवाल ने कहा कि मेरा मकसद दिल्ली को साफ-सुथरा बनाना है। इसके लिए पिछले कुछ महीने से नगर निगम ने अभियान भी चलाया है। एमसीडी ने एमसीडी-311 एप शुरू की है। इस एप पर आने वाली 90-95 फीसदी समस्याओं को तत्काल निस्तारण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राजधानी अकेले एमसीडी और दिल्ली सरकार से साफ नहीं होगी, बल्कि जब दिल्ली के दो करोड़ लोग मिलकर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे, तब यह साफ होगी। हम सभी को मिलकर दिल्ली साफ करनी है और भ्रष्टाचार दूर करना है।

दिल्ली को मलबा मुक्त बनाएंगे : महापौर

जहांगीरपुरी के रिसाइकलिंग प्लांट के उद्घाटन अवसर पर महापौर डॉ. शैली ओबरॉय ने कहा कि दिल्ली को कूड़ा मुक्त बनाने के साथ-साथ मलबा मुक्त भी बनाया जा रहा है। पूरी दिल्ली में मलबा डालने के लिए स्थान चिह्नित किए गए हैं। इससे अभी तक जगह-जगह दिखने वाले मलबे के ढेर अब नजर नहीं आएंगे। साथ ही चिह्नित स्थानों पर मलबा डालने से प्रदूषण भी नहीं फैलेगा। वर्तमान में यह देश का सबसे बड़ा प्लांट है, जहां पर प्रतिदिन 2 हजार टन प्रतिदिन मलबे का निस्तारण होगा। दिल्ली में जल्द एक और प्लांट स्थापित किया जाएगा।

कहां बने हैं रिसाइकलिंग प्लांट

प्लांट क्षमता

जहांगीरपुरी 2000

रानीखेड़ा 1000

शास्त्री पार्क 1000

बक्करवाला 1000

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top