Headline
नारद बाबा के आश्रम पर श्री सहस्त्रचण्डी महायज्ञ को लेकर कलश यात्रा की तैयारी पूरी
दिल्ली की मंत्री आतिशी का अनशन तीसरे दिन भी जारी, कहा हरियाणा से नहीं आ रहा पानी
लोकसभा का सत्र सोमवार से, महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाये जाने पर सदन में शोरगुल के आसार
महाराष्ट्र: नीट पेपर लीक मामले में दो शिक्षक गिरफ्तार
अब मोतिहारी में गिरा निर्माणाधीन पुल, एक हफ्ते में तीसरी घटना
इसरो का एक और कीर्तिमान, दोबारा इस्तेमाल हो सकने वाले विमान की तकनीक का तीसरा परीक्षण भी सफल
बिहार में 26 जून से होने वाली शिक्षक सक्षमता परीक्षा स्थगित, जल्द घोषित की जाएगी नई तिथि
निष्पक्षता से प्रश्न पत्र लीक मामले की हो जांच, नहीं तो राजद करेगी खुलासा : तेजस्वी
बिहार के सीवान जिले में गंडक नहर पर बना 30 फीट लंबा पुल गिरा

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया जहांगीरपुरी में रिसाइकलिंग प्लांट का उद्घाटन

-ओखला में एक हजार टन निस्तारण क्षमता वाला नया प्लांट लगाने की घोषणा की

नई दिल्ली, 08 अक्टूबर: राजधानी में निकलने वाले मलबे (निर्माण और ध्वस्तीकरण कचरे) के निपटान के लिए रविवार को जहांगीरपुरी में नए रिसाइकलिंग प्लांट का उद्घाटन मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने किया। इसमें रोजाना दो हजार टन मलबे का निपटारा किया जा सकेगा। इस मौके पर केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली को मलबा मुक्त कर खूबसूरत शहर बनाने के लिए दिल्ली नगर निगम का यह कदम अहम साबित होगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि दिल्ली को साफ बनाना हमारी जिम्मेदारी है। यूरोपियन तकनीकी पर आधारित यह प्लांट इस दिशा में अहम कदम है। आधुनिक तकनीकी से तैयार इस प्लांट के चलने से कोई शोर नहीं होगा और धूल-मिट्टी भी बाहर नहीं उड़ेगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली में अभी करीब 6500 टन मलबा प्रतिदिन निकलता है। जहांगीरपुरी प्लांट के चालू होने से हम रोजाना 5000 टन मलबे का रोजाना निपटारा कर सकते हैं। यह दिल्ली का चौथा रिसाइकलिंग प्लांट है। उन्होंने कहा कि हम एक हजार टन का नया प्लांट बनाने के साथ ओखला में मौजूदा प्लांट की भी क्षमता बढ़ाएंगे।

एमसीडी में भ्रष्टाचार कम हुआ

केजरीवाल ने कहा कि जब से आम आदमी पार्टी दिल्ली नगर निगम में आई है, तब से काम ने रफ्तार पकड़ी है। अब एमसीडी की अच्छी-अच्छी बातें ही सुनने को मिलती हैं। पहले भ्रष्टाचार और कर्मचारियों को वेतन नहीं मिलने की खबरें आती थीं। धीरे-धीरे ये समस्याएं खत्म हो रही हैं और अच्छे काम भी हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं यह नहीं कहूंगा कि एमसीडी में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद सब कुछ ठीक हो गया है। अभी सब कुछ ठीक होने में थोड़ा वक्त लगेगा। हालांकि, एमसीडी में भ्रष्टाचार कम होने लगा है। अब कर्मचारियों का वेतन समय पर मिल रहा है और रूकी हुई योजनाएं पूरी होने लगी हैं।

समस्याओं का तत्काल निस्तारण हो रहा

केजरीवाल ने कहा कि मेरा मकसद दिल्ली को साफ-सुथरा बनाना है। इसके लिए पिछले कुछ महीने से नगर निगम ने अभियान भी चलाया है। एमसीडी ने एमसीडी-311 एप शुरू की है। इस एप पर आने वाली 90-95 फीसदी समस्याओं को तत्काल निस्तारण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राजधानी अकेले एमसीडी और दिल्ली सरकार से साफ नहीं होगी, बल्कि जब दिल्ली के दो करोड़ लोग मिलकर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे, तब यह साफ होगी। हम सभी को मिलकर दिल्ली साफ करनी है और भ्रष्टाचार दूर करना है।

दिल्ली को मलबा मुक्त बनाएंगे : महापौर

जहांगीरपुरी के रिसाइकलिंग प्लांट के उद्घाटन अवसर पर महापौर डॉ. शैली ओबरॉय ने कहा कि दिल्ली को कूड़ा मुक्त बनाने के साथ-साथ मलबा मुक्त भी बनाया जा रहा है। पूरी दिल्ली में मलबा डालने के लिए स्थान चिह्नित किए गए हैं। इससे अभी तक जगह-जगह दिखने वाले मलबे के ढेर अब नजर नहीं आएंगे। साथ ही चिह्नित स्थानों पर मलबा डालने से प्रदूषण भी नहीं फैलेगा। वर्तमान में यह देश का सबसे बड़ा प्लांट है, जहां पर प्रतिदिन 2 हजार टन प्रतिदिन मलबे का निस्तारण होगा। दिल्ली में जल्द एक और प्लांट स्थापित किया जाएगा।

कहां बने हैं रिसाइकलिंग प्लांट

प्लांट क्षमता

जहांगीरपुरी 2000

रानीखेड़ा 1000

शास्त्री पार्क 1000

बक्करवाला 1000

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top