Headline
नारद बाबा के आश्रम पर श्री सहस्त्रचण्डी महायज्ञ को लेकर कलश यात्रा की तैयारी पूरी
दिल्ली की मंत्री आतिशी का अनशन तीसरे दिन भी जारी, कहा हरियाणा से नहीं आ रहा पानी
लोकसभा का सत्र सोमवार से, महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाये जाने पर सदन में शोरगुल के आसार
महाराष्ट्र: नीट पेपर लीक मामले में दो शिक्षक गिरफ्तार
अब मोतिहारी में गिरा निर्माणाधीन पुल, एक हफ्ते में तीसरी घटना
इसरो का एक और कीर्तिमान, दोबारा इस्तेमाल हो सकने वाले विमान की तकनीक का तीसरा परीक्षण भी सफल
बिहार में 26 जून से होने वाली शिक्षक सक्षमता परीक्षा स्थगित, जल्द घोषित की जाएगी नई तिथि
निष्पक्षता से प्रश्न पत्र लीक मामले की हो जांच, नहीं तो राजद करेगी खुलासा : तेजस्वी
बिहार के सीवान जिले में गंडक नहर पर बना 30 फीट लंबा पुल गिरा

मानसून के मौसम में चेहरे पर लाएं चमक- इन 5 घरेलू उपायों को अपनाकर करें अपनी स्किन केयर

मानसून का मौसम चिलचिलाती गर्मी से राहत देता है और ताज़ा बारिश के साथ पर्यावरण को तरोताजा कर देता है। हालाँकि, इस मौसम में पैदा होने वाली नमी, हमारी त्वचा पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है, जिससे सूखापन, सुस्ती और ब्रेकआउट जैसी कई समस्याएं होने का खतरा होता है। शुक्र है, प्रकृति ने हमें कई सामग्रियां प्रदान की हैं जो इन समस्याओं से निपटने में मदद कर सकती हैं।

इन पांच घरेलू फेस पैक रेसिपी के ज़रिए आप पा सकते है फ्लॉलेस स्किन

1. ग्रीन टी और शहद का फेस पैक 

सबसे पहले एक चम्मच हरी चाय की पत्तियों को दस मिनट के लिए पानी में भिगोकर रखें। एक बार पत्तियां अच्छी तरह लग जाएं तो उन्हें छान लें और पानी निकाल दें। गीली चाय की पत्तियों में एक चम्मच शहद मिलाएं। मिश्रण को अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं और 15 मिनट तक लगा रहने दें। अंत में, अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। यह फेस पैक आपकी त्वचा को ठंडा रखने के लिए ग्रीन टी के एंटीऑक्सीडेंट गुणों का उपयोग करता है, जबकि शहद जलयोजन बनाए रखने में मदद करता है।

2. दही और खीरे का फेस पैक

यदि धूप में निकलने के बाद आपकी त्वचा जल गई है या खुजली हो रही है, तो यह फेस पैक राहत प्रदान कर सकता है और आपकी त्वचा को आराम दे सकता है। खीरे के पेस्ट में एक चम्मच दही मिलाएं और इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं। जरूरत पड़ने पर आप इसे अपने हाथों पर भी लगा सकते हैं। इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर धो लें। यह पैक न केवल त्वचा को ठंडक देता है बल्कि धूप से होने वाली क्षति को ठीक करने और टैन को कम करने में भी मदद करता है।

3. नीम और हल्दी का फेस पैक 

मुंहासों की समस्या से निपटने के लिए 1 चम्मच नीम की पत्ती के पेस्ट में आधा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बनाएं। यदि मिश्रण बहुत गाढ़ा है, तो थोड़ा पानी मिलाएं। पेस्ट को अपने चेहरे पर समान रूप से लगाएं और 15-20 मिनट तक सूखने दें। फिर, इसे धो लें। अच्छे परिणाम पाने के लिए और मुँहासों को कम करने के लिए इस फेस पैक का उपयोग सप्ताह में तीन बार करें।

4. टमाटर और चीनी का फेस पैक 

टमाटर त्वचा के छिद्रों से अतिरिक्त तेल और गंदगी को साफ करने के लिए उत्कृष्ट हैं। एक्सफोलिएटिंग मास्क बनाने के लिए 1 टमाटर के रस में 1 चम्मच चीनी मिलाएं। मिश्रण को अपने गालों पर गोलाकार गति में लगाएं और 5 मिनट के लिए छोड़ दें। एक बार जब मास्क सूख जाए, तो अपने चेहरे को गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें.

5. हल्दी और गुलाब जल का फेस पैक 

यदि आपकी त्वचा धूप से झुलस गई है, तो यह फेस पैक राहत प्रदान कर सकता है और आपकी त्वचा की प्राकृतिक चमक बहाल कर सकता है। सबसे पहले एक पैन में हल्दी पाउडर को तब तक हिलाते रहें जब तक वह काला न हो जाए। फिर हल्दी पाउडर में 2 चम्मच गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को धूप से झुलसी जगह पर 5 मिनट के लिए लगाएं और अच्छी तरह धो लें। आपकी त्वचा जवां और चमकदार हो जाएगी.

(लेखिका -मानसी)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top