Headline
नारद बाबा के आश्रम पर श्री सहस्त्रचण्डी महायज्ञ को लेकर कलश यात्रा की तैयारी पूरी
दिल्ली की मंत्री आतिशी का अनशन तीसरे दिन भी जारी, कहा हरियाणा से नहीं आ रहा पानी
लोकसभा का सत्र सोमवार से, महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाये जाने पर सदन में शोरगुल के आसार
महाराष्ट्र: नीट पेपर लीक मामले में दो शिक्षक गिरफ्तार
अब मोतिहारी में गिरा निर्माणाधीन पुल, एक हफ्ते में तीसरी घटना
इसरो का एक और कीर्तिमान, दोबारा इस्तेमाल हो सकने वाले विमान की तकनीक का तीसरा परीक्षण भी सफल
बिहार में 26 जून से होने वाली शिक्षक सक्षमता परीक्षा स्थगित, जल्द घोषित की जाएगी नई तिथि
निष्पक्षता से प्रश्न पत्र लीक मामले की हो जांच, नहीं तो राजद करेगी खुलासा : तेजस्वी
बिहार के सीवान जिले में गंडक नहर पर बना 30 फीट लंबा पुल गिरा

मानसून के दौरान बच्चों की त्वचा और बालों की सुरक्षा कैसे करें

नई दिल्ली/नोएडा: मानसून के मौसम में माता-पिता के लिए अपने बच्चों की त्वचा और बालों की अतिरिक्त देखभाल करना बेहद जरूरी है। इस मौसम में बढ़ी हुई आर्द्रता और नमी से त्वचा और बालों से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। माता-पिता को इन चुनौतियों से निपटने में मदद करने के लिए, हम एक प्रसिद्ध बेबी केयर ब्रांड एडोरिका के फाउंडर और सीईओ अभिषेक पांडे के पास पहुंचे। पांडे ने मानसून के मौसम के दौरान बच्चों की त्वचा और बालों की देखभाल पर कई जरूरी सलाह दी।

साफ-सफई का ध्यान रखें:

पांडे ने मानसून के मौसम के दौरान उचित स्वच्छता बनाए रखने के महत्व पर जोर दिया। उन्होंने माता-पिता को सलाह दी कि वे अपने बच्चों को नियमित रूप से गुनगुने पानी से नहलाएं, हल्के और सौम्य बेबी साबुन या क्लींजर का उपयोग करें। नियमित स्नान से त्वचा को साफ रखने में मदद मिलती है और अत्यधिक पसीने और गंदगी जमा होने के कारण होने वाले संक्रमण से बचाव होता है।

स्किन को मॉइस्चराइज़ करना जरूरी:

मानसून के मौसम में बढ़ी हुई नमी से त्वचा में रूखापन आ सकता है। पांडे ने विशेष रूप से बच्चों के लिए तैयार किए गए अच्छी क्वालिटी वाले मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करने की सलाह दी। नहाने के बाद मॉइस्चराइज़र लगाने से नमी बरकरार रहती है और शुष्क और खुजली वाली त्वचा से बचाव होता है।

मच्छरों से बचाव:

मानसून के मौसम में मच्छर जनित बीमारियाँ एक आम चिंता का विषय है। पांडे ने बच्चों को मच्छरों के काटने से बचाने के लिए सुरक्षित और प्रभावी उपायों को अपनाने पर जोर दिया। उन्होंने बाल रोग विशेषज्ञों की सिफारिश के अनुसार प्राकृतिक रिपेलेंट्स या हल्के सांद्रता वाले डीईईटी युक्त पदार्थों का उपयोग करने का सुझाव दिया।

बालों को साफ और सूखा रखें:

पांडे ने मानसून के दौरान बच्चों के बालों को साफ और सूखा रखने के महत्व पर प्रकाश डाला। अत्यधिक नमी से फंगल संक्रमण और रूसी हो सकती है। उन्होंने सप्ताह में कम से कम दो बार बालों को हल्के शैम्पू से धोने और फंगल को रोकने के लिए बाद में बालों को अच्छी तरह से सुखाने की सलाह दी।

ठीक ढंग से कपड़े पहनें:

मानसून के दौरान बच्चों के लिए सही कपड़ों का चयन करना महत्वपूर्ण है। पांडे ने बच्चों को ढीले-ढाले, हल्के सूती कपड़े पहनाने का सुझाव दिया, जिससे उनकी त्वचा को सांस लेने में मदद मिले। सिंथेटिक सामग्रियों से बचें क्योंकि वे अत्यधिक पसीना और असुविधा पैदा कर सकते हैं।

पांव की देखभाल:

मॉनसून के दौरान लंबे समय तक नमी के संपर्क में रहने के कारण बच्चों के पैरों में फंगल संक्रमण होने का खतरा होता है। पांडे ने माता-पिता को सलाह दी कि वे सुनिश्चित करें कि उनके बच्चे अपने पैरों को सुरक्षित रखने के लिए साफ, सूखे मोजे और जूते पहनें। नियमित रूप से अपने पैरों को साफ करने और सुखाने से भी फंगल इंफेक्शन को रोकने में मदद मिल सकती है।

हाइड्रेटेड रहना:

पांडे ने मानसून के मौसम के दौरान बच्चों को हाइड्रेटेड रखने के महत्व पर जोर दिया। पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से त्वचा और बालों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद मिलती है। अपने बच्चे को बार-बार पानी पीने के लिए कहें, भले ही उन्हें प्यास न लगी हो।

पांडे ने अंत में कहा, “मानसून का मौसम बच्चों की त्वचा और बालों के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन सही देखभाल और सावधानियों के साथ, माता-पिता अपने बच्चों को संभावित समस्याओं से बचा सकते हैं। स्वच्छता को प्राथमिकता देने और स्किन की देखभाल के लिए अच्छे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से आप अपने बच्चे को इस मौसम में स्वस्थ और निरोगी रख सकते हैं. इन उपायों को अपनाने से बच्चे बिना किसी स्वास्थ्य चिंता के बारिश का आनंद ले सकते हैं।”

बताते चले कि ADORICA शिशु त्वचा देखभाल उत्पादों का एक प्रसिद्ध प्रदाता है जो शिशु और बच्चों के लिए उपयुक्त सुरक्षित और सौम्य फॉर्मूलेशन के लिए जाना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top