Headline
भाजपा ने लोकसभा चुनावों का संकल्प पत्र ‘मोदी की गारंटी 2024’ जारी किया
मुर्मु, धनखड़ मोदी, बिड़ला, अन्य गणमान्य ने दी भीमराव अंबेडकर को श्रद्धांजलि
बिहार के एकमात्र पूर्व मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी लड़ रहे हैं लोकसभा का चुनाव
पाकिस्तान में जीवन-यापन की लागत पूरे एशिया में सबसे अधिक: एडीबी
म्यांमा से दालों का आयात करने के लिए भुगतान तंत्र को सरल बनाया गया: सरकार
बिजली की मांग बढ़ने से सरकार ने सभी गैस आधारित संयंत्रों को दो माह चालू रखने को कहा
रिकॉर्ड स्तर पर पहुंची सोने की कीमत, 10 ग्राम के लिए अब खर्च करने होंगे इतने रुपए
2024 के लोकसभा चुनाव में पांच भोजपुरी सितारे दिखायेंगे जलवा
फिल्म ’12वीं फेल’ ने तोड़ा ‘गदर’ के 23 सालों का रिकॉर्ड

मानसिक, भावनात्मक और शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए जरूरी है मैडिटेशन : प्रीति

मेडिटेशन एक शक्तिशाली उपकरण है जिसका उपयोग सदियों से मानसिक, भावनात्मक और शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए किया जाता रहा है। इटरनल रेकी हीलिंग की संस्थापक, प्रसिद्ध लाइफ कोच प्रीति शर्मा का मानना है कि सुखी, स्वस्थ और पूर्ण जीवन जीने की चाहत रखने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए ध्यान एक आवश्यक अभ्यास है।

प्रीति के अनुसार, ध्यान मन को शांत करके और विश्राम को बढ़ावा देकर लोगों को तनाव, चिंता और अवसाद का प्रबंधन करने में मदद कर सकता है। यह फोकस और एकाग्रता में सुधार करने, रचनात्मकता बढ़ाने और समग्र उत्पादकता को बढ़ावा देने में भी मदद कर सकता है।

इसके मानसिक और भावनात्मक लाभों के अलावा, ध्यान का शारीरिक स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। नियमित ध्यान अभ्यास रक्तचाप को कम करने, हृदय रोग के जोखिम को कम करने और प्रतिरक्षा समारोह में सुधार करने में मदद कर सकता है।

ध्यान केवल आध्यात्मिक साधकों के लिए ही नहीं बल्कि उनके लिए भी है जो अपने जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में रुचि रखते हैं। यह सभी उम्र और पृष्ठभूमि के लोगों द्वारा अभ्यास किया जा सकता है और इसके लिए किसी विशेष उपकरण या प्रशिक्षण की आवश्यकता नहीं होती है।

आज की तेजी से भागती दुनिया में, जहां हम लगातार सूचनाओं और ध्यान भटकाने वाली चीजों से बमबारी कर रहे हैं, ध्यान के लिए समय निकालना संतुलन और आंतरिक शांति की भावना बनाए रखने के लिए एक मूल्यवान उपकरण हो सकता है। ध्यान को अपनी दिनचर्या में शामिल करके, हम आत्म-जागरूकता की गहरी भावना पैदा कर सकते हैं और अपने भीतर से जुड़ सकते हैं, जिससे एक अधिक पूर्ण और सार्थक जीवन हो सकता है।

प्रीति शर्मा संस्थापक: इटरनल रेकी हीलिंग

संपर्क सूत्र #9728947108

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top