Headline
सतुआन पर सुलतान पोखर में दर्जनों बच्चों का हुआ मुंडन संस्कार
‘भाजपा के घोषणा पत्र में महंगाई, बेरोजगारी और गरीबी को हटाने का जिक्र नहीं’, तेजस्वी यादव का दावा
रीवा में 44 घंटे तक रेस्क्यू के बाद भी बोरवेल में गिरे मासूम की नहीं बच पाई जान
भोजपुरी स्टार खेसारी यादव ने शेयर किया अपने अपकमिंग सॉन्ग ‘पातर तिरिया’ का पोस्टर
शाहिद व ईशान ने शेयर की अपने ‘संडे वर्कआउट’ की झलक
एक्‍ट्रेस अनीता हसनंदानी के 43वें जन्मदिन पर पति ने लिखा प्‍यार भरा नोट
एलआईसी को अडाणी के शेयरों में निवेश पर हुआ 59 प्रतिशत का लाभ
आंबेडकर की जयंती पर आप नेताओं ने पढ़ी संविधान की प्रस्तावना
भाजपा ने लोकसभा चुनावों का संकल्प पत्र ‘मोदी की गारंटी 2024’ जारी किया

भारत ने 33 रन से जीता दूसरा टी20, शृंखला में बनायी अजेय बढ़त

डबलिन, 21 अगस्त : भारत ने रुतुराज गायकवाड़ (43 गेंद, 58 रन) के शानदार अर्द्धशतक के बाद जसप्रीत बुमराह (15/2) की अगुवाई में गेंदबाजों के उत्कृष्ट प्रदर्शन की बदौलत रविवार को दूसरे टी20 में आयरलैंड को 33 रन से हराकर तीन मैचों की शृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली। भारत ने आयरलैंड के सामने 20 ओवर में 186 रन का लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में मेज़बान टीम आठ विकेट के नुकसान पर 152 रन ही बना सकी। गायकवाड़ ने 43 गेंद पर छह चौके और एक छक्का लगाकर 58 रन बनाये, जबकि संजू सैमसन (26 गेंद, 40 रन), रिंकू सिंह (21 गेंद, 38 रन) और शिवम दूबे (16 गेंद, 22 रन) ने भी महत्वपूर्ण योगदान दिये।

आयरलैंड के लिये सलामी बल्लेबाज एंड्र्यू बालबर्नी ने 51 गेंद पर पांच चौकों और चार छक्कों के साथ 72 रन बनाये लेकिन उनका जुझारू प्रयास मेज़बान टीम को जीत दिलाने के लिये नाकाफ़ी साबित हुआ। कप्तान बुमराह ने अपनी फिटनेस और फॉर्म का प्रमाण देते हुए चार ओवर में मात्र 15 रन देकर दो विकेट लिये, जबकि प्रसिद्ध कृष्णा और रवि बिश्नोई को भी दो-दो विकेट हासिल हुए। अर्शदीप सिंह ने एक विकेट चटकाया।

टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए भारत ने तेज़ शुरुआत की लेकिन शानदार फील्डिंग की बदौलत आयरलैंड ने पावरप्ले में दो विकेट चटका लिये। दो चौके और एक छक्का लगाकर अच्छी लय में दिख रहे जायसवाल (11 गेंद, 18 रन) स्क्वेयर लेग बाउंड्री पर कर्टिस कैंफर के दर्शनीय कैच की भेंट चढ़े, जबकि जॉर्ज डॉकरेल ने तिलक वर्मा का मुश्किल कैच लपककर उन्हें पवेलियन लौटाया।

भारत को शुरुआती झटके लगने के बाद गायकवाड़ और सैमसन ने पारी को संभालकर तीसरे विकेट के लिये 71 रन की साझेदारी की। गायकवाड़ ने आठवें ओवर में क्रेग यंग को दो चौके लगाये, जबकि सैमसन ने भी 11वें ओवर में जोशुआ लिटिल को तीन चौके और एक छक्का जड़कर 18 रन जोड़े। सैमसन अपने अर्द्धशतक की ओर बढ़ रहे थे लेकिन बेंजमिन व्हाइट की एक गेंद को विकेटों पर खेल बैठे। उन्होंने आउट होने से पहले 26 गेंद पर पांच चौके और एक छक्का लगाकर 40 रन बनाये।

गायकवाड़ ने चौके के साथ अपना दूसरा टी20 अर्द्धशतक पूरा किया, लेकिन वह भी कुछ देर बाद बैरी मकार्थी का शिकार हो गये। क्रीज़ पर पांव जमा चुके दोनों बल्लेबाजों के आउट होने के बाद भारत की रनगति प्रभावित हुई लेकिन रिंकू और दूबे ने आखिरी दो ओवरों में 42 रन जोड़कर इसकी भरपाई कर ली। पहली बार भारत के लिये बल्लेबाजी करने उतरे रिंकू ने 21 गेंद पर दो चौके और तीन छक्के लगाकर 38 रन बनाये, जबकि दूबे 16 गेंद पर दो छक्कों की मदद से 22 रन बनाकर नाबाद रहे।

बालबर्नी ने दूसरे ओवर में अर्शदीप सिंह को दो चौके लगाकर पारी की तेज़ शुरुआत की, लेकिन दूसरे छोर से विकेटों का पतन होता रहा। प्रसिद्ध कृष्णा ने दूसरे ओवर में पॉल स्टर्लिंग और लोर्कान टकर को शून्य के स्कोर पर पवेलियन भेजा, जबकि पावरप्ले के आखिरी ओवर में रवि बिश्नोई ने हैरी टेक्टर को बोल्ड किया। कर्टिस कैंफर ने क्रीज़ पर 17 गेंद का समय बिताया लेकिन वह इस दौरान एक छक्के के साथ 18 रन ही बना सके। आयरलैंड 10 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 64 रन ही बना सकी और उसकी पारी को गति देने की ज़िम्मेदारी बालबर्नी पर आ गयी। बालबर्नी ने यहां महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए जॉर्ज डॉकरेल के साथ पांचवें विकेट के लिये 30 गेंद पर 52 रन की साझेदारी की।

आयरलैंड को जब 31 गेंद पर 71 रन चाहिये थे तब डॉकरेल (11 गेंद, 13 रन) के रनआउट के साथ मेज़बान टीम को बड़ा झटका लगा। बालबर्नी ने 16वें ओवर में अर्शदीप को छक्का लगाया लेकिन अगली ही गेंद पर उनके आउट होने के साथ आयरलैंड की उम्मीदें लगभग समाप्त हो गयीं। मार्क एडेयर ने आखिरी ओवरों में कुछ बड़े शॉट लगाकर दर्शकों का मनोरंजन किया लेकिन वह हार का अंतर ही कम कर सके। बुमराह ने आखिरी ओवर मेडेन फेंकते हुए एडेयर (15 गेंद, 23 रन) का विकेट निकाला और भारत को 33 रन से जीत दिलाई। भारत और आयरलैंड अब बुधवार को तीसरे टी20 में आमने-सामने होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top