Headline
नारद बाबा के आश्रम पर श्री सहस्त्रचण्डी महायज्ञ को लेकर कलश यात्रा की तैयारी पूरी
दिल्ली की मंत्री आतिशी का अनशन तीसरे दिन भी जारी, कहा हरियाणा से नहीं आ रहा पानी
लोकसभा का सत्र सोमवार से, महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाये जाने पर सदन में शोरगुल के आसार
महाराष्ट्र: नीट पेपर लीक मामले में दो शिक्षक गिरफ्तार
अब मोतिहारी में गिरा निर्माणाधीन पुल, एक हफ्ते में तीसरी घटना
इसरो का एक और कीर्तिमान, दोबारा इस्तेमाल हो सकने वाले विमान की तकनीक का तीसरा परीक्षण भी सफल
बिहार में 26 जून से होने वाली शिक्षक सक्षमता परीक्षा स्थगित, जल्द घोषित की जाएगी नई तिथि
निष्पक्षता से प्रश्न पत्र लीक मामले की हो जांच, नहीं तो राजद करेगी खुलासा : तेजस्वी
बिहार के सीवान जिले में गंडक नहर पर बना 30 फीट लंबा पुल गिरा

फुटपाथ पर रखे गमलों की सुरक्षा करेगी दिल्ली पुलिस, विस्फोटक लगाने का डर

नई दिल्ली, 03 सितंबर: जी20 शिखर सम्मेलन की सुरक्षा व्यवस्था में तैनात दिल्ली पुलिस को अब जगह-जगह सड़क के फुटपाथ पर रखे गमलों की भी सुरक्षा में लगाया गया है। गमलों के चोरी होने के साथ इनमें विस्फोटक लगाए जाने की आशंका है। ऐसे में पुलिस बम निरोधक दस्ता जगह को स्कैन भी कर रहा है। ज्यादातर गमले सीसीटीवी कैमरों की नजर से बाहर हैं। गमलों के आसपास कोई कार रुकी तो पुलिस चालक से पूछताछ करेगी। वहीं, यूट्यूबर एल्विस यादव पर सोशल मीडिया पर गमले चोरी करने के आरोप लग रहे हैं। हालांकि, उन्होंने आरोपों को झूठा बताया है।

जी20 शिखर सम्मेलन से पहले दिल्ली को सजाने और संवारने का काम तेजी से चल रहा है। जगह-जगह सड़कों पर करीब 7 लाख गमले सुंदरता के लिए रखे गए हैं। गुरुग्राम में गमले चोरी हो गए थे। दिल्ली में भी गमले चोरी हो गए थे। ऐसे में उपराज्यपाल ऑफिस से आदेश के बाद गमले की सुरक्षा में पुलिसकर्मियों को लगाया गया है। अब दिल्ली पुलिस सुरक्षा व्यवस्था के साथ-साथ गमले को चोरी होने से बचने के लिए नजर रख रही है। दिल्ली पुलिस अधिकारियों के मुताबिक, पुलिसकर्मियों को आदेश दिया गया है कि जहां पर गमले रखे हैं यदि उनके पास कोई कर आकर रूकती है तो चालक से वहां रुकने की वजह के बारे में भी पूछताछ करनी होगी, जिससे गमले चोरी ना हों।

सीसीटीवी कैमरे की नजर से बाहर है गमले: जी20 शिखर सम्मेलन से पहले दिल्ली के कई हिस्सों को नया रूप दिया गया है। दीवारों को नए सिरे से रंगा गया है। फुटपाथों को ठीक किया गया है, फ्लाईओवरों को सुंदर बनाया गया है। गमले इस मेकओवर योजना का एक हिस्सा हैं। ज्यादातर गमले सीसीटीवी कैमरे की नजर से बाहर हैं, ऐसे में एलजी ऑफिस से निर्देश है कि सड़क पर कुछ असामान्य दिखे तो वरिष्ठ अधिकारियों को सूचित करें।

नशा करने वाले कर रहे गमले व तार चोरी: दिल्ली की सड़कों को गमलों के साथ आकर्षक लाइटों से सजाया गया है। कई जगहों पर नशा करने वाले व अन्य चोर गमले व तार काटकर चोरी कर रहे हैं, जिससे सुंदरता खराब होने के साथ सड़कों पर अंधेरा हो रहा है। दिल्ली की सजावट में बने कई फाउंटेन के नोजल भी चोरी हो गए हैं।

गमलों में विस्फोटक लगाने की आशंका : दिल्ली पुलिस के सूत्रों की मानें तो गमलों और सजावट में लगी मूर्तियों में विस्फोटक लगाए जाने की आशंका है। ऐसे में उनकी स्कैनिंग भी की जा रही है, जिससे विस्फोटक पदार्थ का पता लगाया जा सके और सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता रहे। इसके साथ ही कड़ी निगरानी भी की जा रही है।

इन प्रमुख सड़कों पर लगाए गए हैं गमले : जिन स्थानों पर गमले में लगे पौधों से सजाया गया है उनमें सरदार पटेल मार्ग, मदर टेरेसा क्रिसेंट, तीन मूर्ति मार्ग, धौला कुआं-आईजीआई एयरपोर्ट रोड, पालम टेक्निकल एरिया, इंडिया गेट सी-हेक्सागन, मंडी हाउस, अकबर रोड गोल चक्कर, दिल्ली गेट शामिल हैं। इस सड़कों पर पुलिस गमलों की सुरक्षा पर नजर रख रही है।

गुरुग्राम में चोरी हुए थे गमले : जी20 की सजावट के लिए लगाए गए गमले गुरुग्राम में चोरी हो गए थे। आरोपी अपनी एसयूवी कर में गमले चोरी कर ले गए थे। हालांकि, इस मामले में पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर गमलों को बरामद कर लिया था। इस मामले में यूट्यूबर एल्विस यादव पर सोशल मीडिया पर गमले चोरी करने का आरोप लोगों ने लगाया था। लोगों ने आरोप लगाया कि गमले चुराने के दौरान जो कार दिख रही है, उसका उपयोग एल्विस यादव अपनी एक वीडियो में कर चुके हैं। हालांकि एल्विस यादव ने इसे झूठा आरोप बताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top