Headline
हिप्र संकट पर जयराम रमेश का तंज, कहा- मोदी की गारंटी है कांग्रेस की सरकारों को गिराओ
रेलवे जमीन के बदले नौकरी मामला : दिल्ली की अदालत ने राबड़ी देवी और उनकी दो बेटियों को दी जमानत
उप्र का ‘रामराज्य’ दलित,पिछड़े, महिला,आदिवासियों के लिए है ‘मनुराज’ : कांग्रेस
प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर दी वैज्ञानिक समुदाय को बधाई
तमिलनाडु : औद्योगिक विकास के लिए प्रधानमंत्री का बड़ा प्रोत्साहन, शुरू की विभिन्न परियोजनाएं
वर्ष 2030 तक दुनिया में हम तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने वाले हैं : राष्ट्रपति मुर्मू
बिट्टु कुमार सिंह को मिला केंद्रीय विश्वविद्यालय से जनसंचार में स्नातकोत्तर की डिग्री
चंडीगढ़ महापौर चुनाव में ‘आप’ की जीत का बदला लेना चाहती है भाजपा: आतिशी
ईवीएम के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस के कई नेता गिरफ्तार

देशवासियों को मिलने वाली है दो और अमृत भारत एक्सप्रेस की सौगात, पीएम करेंगे घोषणा

अयोध्या, 29 दिसंबर: दरभंगा-अयोध्या धाम जं.-आनंद विहार टर्मिनल और मालदा टाउन – सर एम. विश्वेश्वरैया टर्मिनस (बेंगलुरु) के बीच दो नई अमृत भारत रेलगाड़ियों का सौगात देशवासियों को मिलने वाली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या के नए स्टेशन के उद्घाटन के साथ इन दो नई ट्रेनों के साथ 6 और वंदे भारत ट्रेनों की सौगात देशवासियों को देंगे। अमृत भारत रेलगाड़ियां अमृत काल में देशवासियों के लिए नई सौगात होंगी।

भारतीय रेलवे इंटरसिटी यात्रा के लिए सुपरफास्ट एक्सप्रेस सेवा अमृत भारत एक्सप्रेस शुरू होने के लिए पूरी तरह तैयार है। यह देश में रेल यात्रा को आधुनिक बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। ये ट्रेनें यात्रियों को गति, दक्षता, आराम और सामर्थ्य का एक अनूठा मिश्रण प्रदान करेंगी। पहले चरण में दो नई ट्रेनें शुरू की जा रही हैं। जिनमें अयोध्या धाम जं- दरभंगा और मालदा टाउन – बेंगलुरू है।

इन ट्रेनों में तमाम तरीके की अत्याधुनिक सुविधाएं होंगी जिनका लोग फायदा उठा सकते हैं। अमृत भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में स्टेशनों पर लोकोमोटिव को बदलने की आवश्यकता को खत्म करने के लिए आगे और पीछे के छोर (पुश-पुल कॉन्फ़िगरेशन) पर दो वैप -5 लोकोमोटिव का उपयोग किया गया है जिससे यात्रा का समय कम हो जाता है। अमृत भारत एक्सप्रेस में 2 द्वितीय श्रेणी सामान टैक (एसएलआरडी), 8 जनरल सीटिंग कोच (जीएस) और 12 स्लीपर क्लास कोच (एससीएन) के साथ 22 गैर-एसी कोच शामिल हैं।

बड़े शहरों और छोटे शहरों के बीच यात्रा की मांग को पूरा करने के लिए ट्रेनों को दिन-रात एक्सप्रेस सेवा के रूप में संचालित करने की योजना बनाई गई है। अमृत एक्सप्रेस में मेक इन इंडिया की छाप पूरी तरीके से देखने को मिलेगी। पुश-पुल लोकोमोटिव का निर्माण चित्तरंजन लोकोमोटिव वर्क्स (सीएलडब्ल्यू) चित्तरंजन में किया जा रहा है, जो भारत की सबसे बड़ी लोकोमोटिव विनिर्माण इकाइयों में से एक है और कोचों का उत्पादन दुनिया की सबसे बड़ी रेलवे यात्री रोलिंग स्टॉक निर्माता, इंटीग्रल कोच फैक्टरी (आईसीएफ), चेन्नई द्वारा किया जा रहा है।

अमृत भारत एक्सप्रेस के इंटीरियर की बात की जाए तो उसे बेहद अत्याआधुनिक तरीके से बनाया गया है जिसमें फ़ोल्ड होने वाले स्नैक टेबल, उपयुक्त होल्डर के साथ मोबाइल चार्जर, फ़ोल्ड होने वाले बोतल होल्डर, सौंदर्य की दृष्टि से मनभावन और एर्गोनोमिक रूप से डिज़ाइन की गई सीट और बर्थ बेहतर सामान टैक, रेडियम रोशनी फ़्लोटिंग पट्टी, एफडीबी को एक तरफ स्थानांतरित कर खुलने योग्य दर्पण फ्रेम के पीछे रखा गया है।

सुरक्षित यात्रा के लिए सीसीटीवी निगरानी की व्यवस्था रहेगी। इस ट्रेन में गार्ड द्वारा संचालित पीए प्रणाली होगी। साथ ही उन्नत शौचालय भी होंगे जो लोगों को सुविधा प्रदान करेंगे। इस ट्रेन में स्लीपर क्लास में दिव्यांगजन शौचालय भी बनाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top