Headline
नारद बाबा के आश्रम पर श्री सहस्त्रचण्डी महायज्ञ को लेकर कलश यात्रा की तैयारी पूरी
दिल्ली की मंत्री आतिशी का अनशन तीसरे दिन भी जारी, कहा हरियाणा से नहीं आ रहा पानी
लोकसभा का सत्र सोमवार से, महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाये जाने पर सदन में शोरगुल के आसार
महाराष्ट्र: नीट पेपर लीक मामले में दो शिक्षक गिरफ्तार
अब मोतिहारी में गिरा निर्माणाधीन पुल, एक हफ्ते में तीसरी घटना
इसरो का एक और कीर्तिमान, दोबारा इस्तेमाल हो सकने वाले विमान की तकनीक का तीसरा परीक्षण भी सफल
बिहार में 26 जून से होने वाली शिक्षक सक्षमता परीक्षा स्थगित, जल्द घोषित की जाएगी नई तिथि
निष्पक्षता से प्रश्न पत्र लीक मामले की हो जांच, नहीं तो राजद करेगी खुलासा : तेजस्वी
बिहार के सीवान जिले में गंडक नहर पर बना 30 फीट लंबा पुल गिरा

दिल्ली सरकार के स्कूलों में जश्न के रूप हुआ ‘हैप्पीनेस सप्ताह’ का आगाज

नई दिल्ली, 24 जुलाई: दिल्ली सरकार के स्कूलों में सोमवार से ‘हैप्पीनेस सप्ताह 2023’ की शुरुआत हुई। शिक्षा मंत्री आतिशी ने सोमवार को सर्वोदय को-एड विद्यालय, कालकाजी में एक सप्ताह तक चलने वाले इस उत्सव का शुभारंभ किया।

इस मौके पर शिक्षा मंत्री बच्चों के साथ हैप्पीनेस क्लास में शामिल हुई और एक्टिविटीज में भी भाग लिया। इस मौके पर शिक्षा मंत्री आतिशी ने कहा कि पिछले पांच सालों में हैप्पीनेस करिकुलम का सफ़र शानदार रहा है।

इससे बच्चों का पढ़ाई में फोकस बढ़ा है और उन्हें स्ट्रेस-फ्री रहने में भी मदद मिली है। उन्होंने कहा कि एक इंसान को अपने वास्तविक जीवन में जिन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, उन सभी चुनौतियों का जबाव हैप्पीनेस करिकुलम है। हैप्पीनेस करिकुलम से दिल्ली सरकार के स्कूली बच्चों में जो आत्मविश्वास आया है। ये आत्मविश्वास समाज व देश के भविष्य के लिए अच्छा संकेत है।

आतिशी ने कहा कि, पारंपरिक शिक्षा प्रणाली में 14-15 साल की स्कूली शिक्षा के दौरान बच्चों को साइंस पढ़ाई जाती है, मैथ्स-लैंग्वेज पढ़ाई जाती है लेकिन उस दौरान सोशल-इमोशनल वेल-बींग, क्रिटिकल थिंकिंग, टीम मैनेजमेंट व अन्य जरुरी स्किल्स को कही न कही अनदेखा किया जाता है। इसका नतीजा होता है कि जब बच्चा स्कूली पढ़ाई पूरी करने के बाद बाहर निकलता है और उसके सामने वास्तविक जीवन की चुनौतियाँ आती तो वह उसके लिए तैयार नहीं होता है। बच्चों को इन सभी चुनौतियों से निपटना और तनावमुक्त होकर खुश रहना सीखाने के लिए हैप्पीनेस करिकुलम की शुरुआत हुई।

आगे आतिशी ने गर्व से कहा, हैप्पीनेस करिकुलम ने इन मूल प्रश्नों को संबोधित करके और हमारे छात्रों को सामजिक,मानसिक और भावनात्मक रूप से सशक्त बनाकर एक वैश्विक मानदंड स्थापित किया है। रोजाना 30 मिनट की हैप्पीनेस क्लास से, दिल्ली सरकार के स्कूलों के लाखों बच्चों ने न सिर्फ़ रिश्तों की अहमियत को समझना सीखा है, बल्कि अपनी भावनाओं को व्यक्त करना सीखा है,और सबसे जरुरी, हमारे लाखों बच्चों ने खुश रहना सीखा है। इसी का नतीजा है कि, अब बच्चे ख़ुद यह मानते है कि उनका पढ़ाई में फोकस बढ़ा है और उन्हें स्ट्रेस-फ्री रहने में मदद मिली है।

उल्लेखनीय है कि जुलाई 2018 में नर्सरी से कक्षा 8 तक के लिए दिल्ली सरकार के सभी स्कूलों में शुरू किए गए हैप्पीनेस पाठ्यक्रम ने पिछले पांच सालों में शानदार सफलता हासिल की है। और रोजाना लाखों छात्र हैप्पीनेस क्लास में शामिल होते है, माइंडफुलनेस के साथ अपने दिन की शुरुआत करते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top