Headline
नारद बाबा के आश्रम पर श्री सहस्त्रचण्डी महायज्ञ को लेकर कलश यात्रा की तैयारी पूरी
दिल्ली की मंत्री आतिशी का अनशन तीसरे दिन भी जारी, कहा हरियाणा से नहीं आ रहा पानी
लोकसभा का सत्र सोमवार से, महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाये जाने पर सदन में शोरगुल के आसार
महाराष्ट्र: नीट पेपर लीक मामले में दो शिक्षक गिरफ्तार
अब मोतिहारी में गिरा निर्माणाधीन पुल, एक हफ्ते में तीसरी घटना
इसरो का एक और कीर्तिमान, दोबारा इस्तेमाल हो सकने वाले विमान की तकनीक का तीसरा परीक्षण भी सफल
बिहार में 26 जून से होने वाली शिक्षक सक्षमता परीक्षा स्थगित, जल्द घोषित की जाएगी नई तिथि
निष्पक्षता से प्रश्न पत्र लीक मामले की हो जांच, नहीं तो राजद करेगी खुलासा : तेजस्वी
बिहार के सीवान जिले में गंडक नहर पर बना 30 फीट लंबा पुल गिरा

दिल्ली में तेजी से फैल रहा आई फ्लू, एम्स ने बचाव के लिए जारी किया दिशा निर्देश

नई दिल्ली, 27 जुलाई: इन दिनों आई फ्लू का संक्रमण फैला हुआ है। इसके मद्देनजर एम्स ने बृहस्पतिवार को ट्वीट कर आई फ्लू से बचाव के लिए दिशा निर्देश जारी किया है। एम्स के आरपी सेंटर के कम्युनिटी नेत्र विज्ञान विभाग द्वारा तैयार इस दिशा निर्देश में कहा गया है कि गर्मी के मौसम के अंत और मानसून के शुरुआत में यह बीमारी फैलती है।

मक्खियों से होता संक्रमण

इस मौसम में मक्खियों की अधिकता के कारण यह संक्रमण होता है। इसलिए वातावरण को साफ रखना जरूरी है। साथ ही इन दिनों स्विमिंग पूल में जाने से परहेज करना चाहिए। स्विमिंग पूल में स्नान करना भी आई फ्लू का कारण बन सकता है।

आई फ्लू के यें हैं लक्षण

एम्स द्वारा जारी दिशा निर्देश में कहा गया है कि आई फ्लू के संक्रमण से एक या दो दिनों में आंख लाल व चिपचिपी हो जाती है। इसके अलावा आंखों में सूजन हो जाती है। इस वजह से आंखों में खुजली व पीले रंग का पानी आने की समस्या होती है। बच्चों को आई फ्लू के साथ बुखार भी हो सकता है। यह बीमारी एक आदमी से दूसरे आदमी में फैलता है।

मक्खियां इस बीमारी को अधिक फैलाती हैं। अंगुलियों और कपड़ों से भी यह बीमारी फैलती है। इस बीमारी से आंख की रोशनी को नुकसान नहीं होता है। इसका संक्रमण होने पर साफ और ठंडे पानी से बार-बार आंखें धोना चाहिए। आंखों की सफाई के लिए साफ रुमाल इस्तेमाल करना चाहिए। काले चश्मे का इस्तेमाल करें।

एम्स की ओर से दी गई सलाह

कॉन्टेक्ट लेंस का इस्तेमाल न करें। ज्यादातर लोगों को अक्सर बगैर दवा के संक्रमण कम हो जाता है। आंख में लाली तीन दिन से अधिक रहने पर डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। खुद दुकान से दवा लेकर आंख में न डालें। डाक्टर की सलाह से ही दवा इस्तेमाल करना चाहिए।

आंख को बार-बार हाथ से न छूएं। हाथ को साबुन से साफ करें। अपना तौलिया व रूमाल अलग रखना चाहिए। दूसरे व्यक्तियों को इसका इस्तेमाल न करने दें। संक्रमण से बचाव के लिए वातावरण साफ रखना चाहिए। भीड़ वाले इलाकों में जाने से बचना चाहिए। आई फ्लू होने पर स्विमिंग पूल में न जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top