Headline
हिप्र संकट पर जयराम रमेश का तंज, कहा- मोदी की गारंटी है कांग्रेस की सरकारों को गिराओ
रेलवे जमीन के बदले नौकरी मामला : दिल्ली की अदालत ने राबड़ी देवी और उनकी दो बेटियों को दी जमानत
उप्र का ‘रामराज्य’ दलित,पिछड़े, महिला,आदिवासियों के लिए है ‘मनुराज’ : कांग्रेस
प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर दी वैज्ञानिक समुदाय को बधाई
तमिलनाडु : औद्योगिक विकास के लिए प्रधानमंत्री का बड़ा प्रोत्साहन, शुरू की विभिन्न परियोजनाएं
वर्ष 2030 तक दुनिया में हम तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने वाले हैं : राष्ट्रपति मुर्मू
बिट्टु कुमार सिंह को मिला केंद्रीय विश्वविद्यालय से जनसंचार में स्नातकोत्तर की डिग्री
चंडीगढ़ महापौर चुनाव में ‘आप’ की जीत का बदला लेना चाहती है भाजपा: आतिशी
ईवीएम के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस के कई नेता गिरफ्तार

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत को मिली पांच विकेट से हार

पोर्ट एलिज़ाबेथ, 13 दिसंबर: रिंकू सिंह (68 नाबाद) और सूर्य कुमार यादव (56) की बेहतरीन बल्लेबाजी पर रीज़ा हेंड्रिक्स (49) और एडन मारक्रम (30) की तूफानी पारी भारी पड़ी और गेंदबाजों के भरपूर प्रयास के बावजूद दक्षिण अफ्रीका ने मंगलवार को मौसम बाधित टी20 मुकाबले में भारत को पांच विकेट से हरा कर श्रृखंला में 1-0 की अपराजेय बढ़त हासिल कर ली।

भारत ने पहले खेलते हुये 19.3 ओवर में सात विकेट पर 180 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा कर लिया। वर्षा के कारण ओवरों की संख्या को घटाकर 15 कर दिया गया जिसमें दक्षिण अफ्रीका को 152 रन का लक्ष्य मिला। मेजबान टीम ने इस लक्ष्य को सात गेंद शेष रहते हुये पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया।

हेंड्रिक्स और मारक्रम ने तूफानी शुरुआत कर मैच में पहले ही मनोवैज्ञानिक बढत हासिल कर ली थी मगर बीच के ओवरों में मो सिराज (दो विकेट) के अलावा मुकेश कुमार और कुलदीप यादव ने एक एक विकेट चटका कर भारत को मैच में वापस लाने की पुरजोर कोशिश की मगर डेविड मिलर (17),ट्रिस्टन स्टब्स (14 नाबाद) और एंडिले फेहुक्वायो(10 नाबाद) ने शानदार फिनिश करते हुये अपनी टीम को जीत दिला दी।

इससे पहले सेंट जॉर्ज्स पार्क में टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही जब उनके ओपनर यशस्वी जायसवाल और शुभमन गिल पहले दो ओवर में बगैर खाता खोले पवेलियन लौट गये। बाद में क्रीज पर आये सूर्य कुमार यादव ने तिलक वर्मा (29) के साथ तेजी से स्कोरबोर्ड चलाया और दोनो बल्लेबाजों ने 11 के रन रेट से 5.5 ओवर में 55 रन जोड़ दिये लेकिन इस बीच वर्मा जेराल्ड कट्ज़ी की 145 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आयी गेंद को कट करने के प्रयास में डीप थर्ड मैन पर खड़े खिलाड़ी को कैच थमा बैठे।

नये बल्लेबाज रिंकू सिंह ने एक बार फिर मध्यक्रम में अपनी उपयोगिता सिद्ध करते हुये मैदान पर आते ही दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों पर प्रहार शुरु कर दिया। सूर्य और रिंकू के आक्रमण से सकते में आयी मेजबान टीम के कप्तान ने एडन मारक्रम ने अपने गेंदबाजों को बदलना शुरु किया हालांकि उन्हे सफलता 14वें ओवर में मिली जब तबरेज़ शम्सी की गेंद को लांग आफ के ऊपर मारने के प्रयास में सूर्य कुमार अपना विकेट गंवा बैठे। सूर्य ने 36 गेंदों की पारी में तीन छक्के और पांच चौके लगाये।

कप्तान के आउट होने के बाद भी रिंकू के खेलने का अंदाज बिल्कुल नहीं बदला और उन्होने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया। इस बीच भारत को जितेश शर्मा (1), रविंद्र जडेजा (19) और अर्शदीप सिंह (0) के रूप में तीन झटके लगे। जेराल्ड कट्ज़ी ने लगातार दो गेंदों पर जडेजा और अर्शदीप के विकेट लेकर भारतीय तूफान को थामने की सफल कोशिश की। भारतीय पारी के तीन गेंद बची थीं कि बारिश ने खेल में व्यवधान डाल दिया और खेल रोक दिया गया। रिंकू तब तक अपनी नाबाद पारी में नौ चौके और दो जानदार छक्के लगा चुके थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top