Headline
दूसरा चरण: पर्यवेक्षकों के साथ कॉन्फ्रेंस कर चुनाव आयोग ने दिए निर्देश
आम चुनाव के पहले चरण में 102 सीटों पर मतदान की तैयारी पूरी, शुक्रवार सुबह सात बजे से मतदान
कुतुब मीनार का दीदार करने भारी संख्या में पहुंचे पर्यटक, फ्री टिकट का जमकर उठाया लुत्फ
संविधान बदलने और वोट का अधिकार छीनने के लिए मोदी मांग रहे 400 सीटें : आप
मनीष सिसोदिया की रिहाई पर ग्रहण, न्यायिक हिरासत 26 अप्रैल तक बढ़ी
केजरीवाल ‘टाइप 2’ मधुमेह होने के बावजूद आम और मिठाई खा रहे: ईडी ने अदालत से कहा
धनबल, मंदिर-मस्जिद के नाम पर वोट का न हो गलत इस्तेमाल : मायावती
सेना और सुरक्षाबलों का अपमान कांग्रेस और इंडी गठबंधन की पहचान : शहजाद पूनावाला
तेजस्वी की सभा में चिराग पासवान को गाली दिए जाने की घटना को बिहार भाजपा अध्यक्ष ने बताया पीड़ादायक

जी20 शिखर सम्मेलन के चलते 3 दिन बंद रहेगी दिल्ली!

-यात्रा के लिए एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन जाने वाले समय से पहले घर से निकलें

-दिल्ली में स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद, इन 6-7 जगहों पर भी लगेगा ताला

नई दिल्ली, 27 अगस्त: देश अगले महीने दिल्ली में हाई-प्रोफाइल जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने जा रहा है। इसे लेकर राष्ट्रीय राजधानी में तैयारियों जोरों से चल रही हैं। भारत की अध्यक्षता में यह शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर को दिल्ली के प्रगति मैदान में नवनिर्मित भारत मंडपम कन्वेंशन सेंटर में आयोजित किया जाएगा।

कब से कब तक बंद रहेंगे सभी ऑफिस और स्कूल-कॉलेज?

इस सम्मेलन में शामिल होने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के अधिकारी और नेताओं का दिल्ली में आगमन 8 सितंबर से शुरू हो जाएगा। यही वजह है कि केंद्र और दिल्ली सरकार ने घोषणा की है कि उनके ऑफिस और निजी कार्यालय के साथ स्कूल-कॉलेज 8 सितंबर से 10 सितंबर तक बंद रहेंगे। जानकारी के मुताबिक, जी-20 सम्मेलन में अमेरिका, ब्रिटेन और जापान समेत कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष भाग लेंगे।

दिल्ली मेट्रो को लेकर क्या है नियम?

जी20 सम्मेलन को लेकर तीन दिन का सार्वजनिक अवकाश घोषित होने के बाद लोगों के मन में यह सवाल उठ रहा है कि क्या इस दौरान दिल्ली की लाइफलाइन कही जाने वाली मेट्रो सेवा चलेगी या नहीं। दिल्ली मेट्रो के संचालन को लेकर भी एडवाइजरी जारी की गई है।

जानकारी के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन को छोड़कर दिल्ली में सभी स्टेशनों पर यात्रियों के लिए मेट्रो उपलब्ध रहेगी। खास बात यह है कि सुप्रीम कोर्ट (प्रगति मैदान) मेट्रो स्टेशन पर ट्रेन सेवा 9 सितंबर सुबह 5 बजे से 10 सितंबर रात 11 बजे तक ही बंद रहेगी। ऐसे में दिल्लीवासियों कहीं भी आने-जाने के लिए अपने वाहन का उपयो न कर मेट्रो का उपयोग करने की सलाह दी गई है।

बस को लेकर है यह नियम

सिटी बसें रिंग रोड और रिंग रोड से आगे दिल्ली की सीमाओं की ओर सड़क नेटवर्क पर चलेंगी और उन्हें राष्ट्रीय राजधानी से बाहर निकलने की अनुमति होगी। हालांकि, नई दिल्ली क्षेत्र में सिटी बस सेवाएं उपलब्ध नहीं होंगी।

इन जगहों पर सिटी बस सेवाओं की आवाजाही में कटौती की जाएगी: आईएसबीटी कश्मीरी गेट, आईएसबीटी सराय काले खां, आश्रम चौक, मूलचंद फ्लाईओवर, विवेकानंद मार्ग (क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय), एम्स, आरटीआर फ्लाईओवर के नीचे, मायापुरी चौक, पंजाबी बाग चौक और आजादपुर चौक। वहीं, सभी अंतरराज्यीय बसों को दिल्ली में प्रवेश की अनुमति होगी, लेकिन उनका आखिरी स्टॉप रिंग रोड पर होगा।

एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन जाने वालों के लिए क्या है नियम?

जी-20 सम्मेलन के दौरान दिल्ली एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन जाने वाले यात्रियों को कोई परेशान न हो इसके लिए विशेष व्यवस्था की गई है। इस दौरान दिल्ली पुलिस ने यात्रा के लिए एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन जाने वाले यात्रियों से किसी भी तरह की परेशानी से बचने के लिए समय से पहले घर से निकलने की अपील की है। साथ ही यदि जरूरी न हो, तो निजी वाहन से यात्रा न कर मेट्रो का उपयोग करने की सलाह दी गई है। ऐसे में यहां आने-जाने वाले यात्रियों के लिए यातायात पुलिस ने विशेष व्यवस्था की है। यात्रियों से अपील की गई है कि वे अपनी यात्रा निर्धारित समय से काफी पहले शुरू करें। यदि जरूरी न हो, तो निजी वाहन से यात्रा न कर मेट्रो का इस्तेमाल करें।

क्या रहेगा खुला और क्या रहेगा बंद?

जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान यानी 8 से 10 सितंबर तक नई दिल्ली जिले में शॉपिंग मॉल्स, दुकानें, बैंक और व्यवसायिक संस्थान बंद रखने का आदेश दिया गया है। वहीं, अगर आप नई दिल्ली को छोड़कर किसी अन्य इलाके में रहते हैं तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। ऐसा इसलिए क्योंकि नई दिल्ली को छोड़कर अन्य इलाकों में गैर जरूरी चीजों पर ही पाबंदी रहेगी बाकि जरूरी वस्तुएं जैसे जैसे- किराना स्टोर, सब्जी, दूध, दवा आदि की दुकानें खुली रहेंगी।

वर्क फ्रॉम होम की सलाह

इस दौरान कई मार्गों पर ट्रैफिक के लिए प्रतिबंध लग जाएगा। ऐसे में दिल्लीवासियों को परेशानी से बचाने के लिए दिल्ली सरकार ने जी20 शिखर सम्मेलन के आयोजन के दौरान कार्यालयों और स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया है, इसके साथ कहा है कि स्कूल ऑनलाइन कक्षाएं संचालित कर सकते हैं, और दफ्तरों को अपने कर्मचारियों से घर से काम करवाने की सलाह दी है। ऐसे में कुछ अफसरों को भी वर्क फ्रॉम होम करने के लिए कहा जा सकता है।

दिल्ली में कैसी रहेगी बिजली व्यवस्था?

जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान दिल्ली में बिजली आपूर्ति में कोई परेशानी न हो, इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। मुख्य सम्मेलन स्थल प्रगति मैदान के साथ ही मेहमानों के ठहरने वाले होटलों और उनके भ्रमण वाले स्थानों पर निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top