Headline
हिप्र संकट पर जयराम रमेश का तंज, कहा- मोदी की गारंटी है कांग्रेस की सरकारों को गिराओ
रेलवे जमीन के बदले नौकरी मामला : दिल्ली की अदालत ने राबड़ी देवी और उनकी दो बेटियों को दी जमानत
उप्र का ‘रामराज्य’ दलित,पिछड़े, महिला,आदिवासियों के लिए है ‘मनुराज’ : कांग्रेस
प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर दी वैज्ञानिक समुदाय को बधाई
तमिलनाडु : औद्योगिक विकास के लिए प्रधानमंत्री का बड़ा प्रोत्साहन, शुरू की विभिन्न परियोजनाएं
वर्ष 2030 तक दुनिया में हम तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने वाले हैं : राष्ट्रपति मुर्मू
बिट्टु कुमार सिंह को मिला केंद्रीय विश्वविद्यालय से जनसंचार में स्नातकोत्तर की डिग्री
चंडीगढ़ महापौर चुनाव में ‘आप’ की जीत का बदला लेना चाहती है भाजपा: आतिशी
ईवीएम के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस के कई नेता गिरफ्तार

जब न मिले प्रमोशन तो करें कुछ ऐसा

आजकल मल्टीनैशनल कंपनियों के आने, ऑफिस के चेंज होते वर्क कल्चर तथा बढ़ती प्रतियोगिता की वजह से युवा अपनी नौकरी के शुरूआती दौर में ही पूरी मेहनत एवं लगन के साथ ऑफिस में अपनी बेहतरीन इमेज बनाने की कोशिश करते हैं ताकि प्रमोशन भी बढिया हो। कुछ लोग इसी उम्मीद में पूरा साल मेहनत करते हैं कि इस बार तो प्रमोशन हो कर ही रहेगा परंतु कई बार प्रमोशन उन्हें न मिल कर किसी दूसरे को मिल जाता है और वे सोचते ही रह जाते हैं कि आखिर उनसे कमी कहां रह गई कि सामने वाला बाजी मार ले गया जब कि काम में वह उतना अच्छा भी नहीं है।

कारण जानें

ऑफिस में मनचाहा प्रमोशन न मिलने पर इस तरह के विचार मन में आना स्वाभाविक है परंतु ऐसे लोग शायद यह नहीं जानते कि कमी उनके काम में नहीं, कहीं और होती है। काम में अच्छे होने के बावजूद उन में आत्मविश्वास की कमी होना, सही-गलत के चक्कर में डरे-डरे रहना, अपनी बात की अभिव्यक्ति का तरीका न आना, कंपनी के हित का विचार होने पर भी उसे सबके सामने पेश न कर पाना जैसी अनेक नकारात्मक बातें हैं जिनके चलते मेहनत एवं लगन से काम करने के बावजूद लोग बॉस की नजरों में नहीं आ पाते। जिस प्रमोशन को पाने के लिए उन्होंने दिन-रात मेहनत की होती है वह इन कमियों के चलते किसी और के हाथों में चली जाती है। यदि आप अपने करियर में ऐसी नौबत नहीं आने देना चाहतीं तो स्वयं को बदलते हुए सकारात्मक रुख अपनाएं जिससे आपको तरक्की की सीढियां चढ़ने में मुश्किल न आए।

कितनी परफैक्ट हैं आप

सबसे पहले तो स्वयं को परखें कि आप अपने काम में कितनी परफैक्ट हैं। यदि काम पर आपकी अच्छी पकड़ है, कंपनी से जुड़ी तमाम बातों के बारे में आप पूरी जानकारी रखती हैं, अपने काम संबंधी अच्छे आइडिया आपके पास हैं, तो स्वयं में आत्म विश्वास जगाएं कि आप परफैक्ट हैं और आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता। आई एम द बैस्ट… के मंत्र को हमेशा याद रखें।

मीटिंग में चुप न रहें

यदि कंपनी के अधिकारियों के साथ मीटिंग चल रही हो, तो अपने बेहतरीन आइडियाज स्वयं तक न रख कर उन्हें स्वयं बॉस के सामने पेश करें क्योंकि आप का योगदान भी उनके लिए महत्वपूर्ण है, तभी तो आप उस मीटिंग में हैं। यदि आप ने कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए कुछ प्लान तैयार किए हैं तो उन्हें मीटिंग में शेयर करने में देर न करें। इस बात का ध्यान रखें कि खाली बातों से ज्यादा एहमियत आपके काम की होती है। इसलिए अपने काम के प्रति गंभीरता एवं ईमानदारी आपको अच्छा कर्मचारी होने का तमगा तो दिलाएगी ही, साथ ही आप अगले प्रमोशन की हकदार भी हो जाएंगी।

आत्मविश्वासी बनें

आत्मविश्वास की झलक आपके व्यक्तित्व और काम दोनों में नजर आनी चाहिए क्योंकि ऐसे लोग न तो काम की अधिकता से हार मानते हैं और न ही चुनौतियों से घबराते हैं। असफल होने पर वे विचलित नहीं होते बल्कि बार-बार प्रयास करते हैं। महत्वपूर्ण कामों की लीडरशिप हमेशा आत्मविश्वासी व्यक्ति को ही दी जाती है। सो ऐसे लोगों से प्रेरणा लेकर उनके जैसे आत्म विश्वासी बनने की कोशिश भी आप के द्वारा जरूर होनी चाहिए।

प्रमोशन परिणाम पर निर्भर

जो जितना काम करता है उसके आगे बढ़ने के अवसर उतने ही ज्यादा रहते हैं। बॉस की नजरों में बने रहने के लिए अपने काम को बेहतर ढंग से तथा समय पर पूरा करें। पूरी तत्परता एवं सही ढंग से किए गए काम का परिणाम ही प्रमोशन का कारण बनता है। कंपनी द्वारा आयोजित किए गए कार्यक्रमों में हिस्सा जरूर लें ताकि आप सही ढंग से उन के काम करने के तरीके को समझ सकें।

प्रभावशाली व्यक्तित्व

यदि आप उच्च पद पर पहुंचना चाहती हैं तो आपके बोलने, चलने के तरीके तथा हाव-भाव से आत्मविश्वास झलकना चाहिए। आपकी ड्रैसिंग सैंस भी आप के पद के अनुरूप होनी चाहिए।

समय पर पूरा करें काम

बॉस द्वारा दिए गए काम को निर्धारित समय से पहले ही पूरा करने का प्रयास करें, नहीं तो समय पर उसे पूरा करें ही। इससे बॉस प्रभावित होंगे और भविष्य में भी अपने जरूरी कामों में आपको शामिल करेंगे।

अपडेट रहें

नए ट्रैंड और नई चीजों की जानकारी से स्वयं को अपडेट करती रहें। यदि आप को लगे कि कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें अनदेखा किया जा रहा है और वे कंपनी के हित में हैं, तो उन के बारे में पूरी जानकारी इकट्ठी कर के तथा उसकी डिटेल बनाकर बॉस को दिखाएं। यदि बॉस को आपका आइडिया पसंद आ जाए तो वह उस प्रोजैक्ट की पूरी जिम्मेदारी आप को भी सौंप सकते हैं इसलिए उस बात के लिए भी तैयार रहें कि आपको आगे किस तरह से काम करना है। इस तरह आगे बढ़ने की एक नई संभावना खुद ही पैदा होगी।

ऑफिस में व्यवहार अच्छा रखें

ऑफिस में आत्म केंद्रित न रहें। काम के अलावा भी दफ्तर में लोगों के साथ अच्छे संबंध बनाएं। समय-समय पर अपने सहकर्मियों की मदद करें। उनके साथ लंच शेयर करें। इससे मेल-जोल बढ़ेगा और लोग आपको जानने लगेंगे। ऑफिस में होने वाली गतिविधियों में हिस्सा लें। ऑफिस में सभी के साथ आप की बातचीत मधुर होनी चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top