Headline
नारद बाबा के आश्रम पर श्री सहस्त्रचण्डी महायज्ञ को लेकर कलश यात्रा की तैयारी पूरी
दिल्ली की मंत्री आतिशी का अनशन तीसरे दिन भी जारी, कहा हरियाणा से नहीं आ रहा पानी
लोकसभा का सत्र सोमवार से, महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाये जाने पर सदन में शोरगुल के आसार
महाराष्ट्र: नीट पेपर लीक मामले में दो शिक्षक गिरफ्तार
अब मोतिहारी में गिरा निर्माणाधीन पुल, एक हफ्ते में तीसरी घटना
इसरो का एक और कीर्तिमान, दोबारा इस्तेमाल हो सकने वाले विमान की तकनीक का तीसरा परीक्षण भी सफल
बिहार में 26 जून से होने वाली शिक्षक सक्षमता परीक्षा स्थगित, जल्द घोषित की जाएगी नई तिथि
निष्पक्षता से प्रश्न पत्र लीक मामले की हो जांच, नहीं तो राजद करेगी खुलासा : तेजस्वी
बिहार के सीवान जिले में गंडक नहर पर बना 30 फीट लंबा पुल गिरा

कुतुब मीनार का दीदार करने भारी संख्या में पहुंचे पर्यटक, फ्री टिकट का जमकर उठाया लुत्फ

नई दिल्ली, 18 अप्रैल: यदि आप लाल किला, कुतुब मीनार, हुमायूं का मकबरा सहित दिल्ली के अन्य स्मारकों को देखने का मन बना रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने पर्यटकों के लिए दिल्ली की तमाम ऐतिहासिक धरोहरों को फ्री देखने का आदेश जारी किया है, क्योंकि आज विश्व धरोहर दिवस है।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की ओर से पर्यटकों के लिए प्रवेश निशुल्क कर दिया गया है। दिल्ली के 11 स्मारकों में टिकट लगता है जिसमें कुतुब मीनार, लाल किला हुमायूं का मकबरा, पुराना किला, सफदरजंग का मकबरा, तुगलकाबाद का किला, फिरोजशाह कोटला स्मारक, जंतर मंतर आदि मुख्य रूप से शामिल है। हर साल 18 अप्रैल को देश और दुनिया में विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य दुनिया भर में मानव सभ्यता से जुड़े ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थलों का महत्व बताना है। साथ ही लोगों को उनके संरक्षण के प्रति जागरूक करना है।

आज विश्व धरोहर दिवस पर कुतुब मीनार को देखने के लिए भारी संख्या में पर्यटक पहुंचे। कुतुब मीनार दिल्ली का सबसे प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल है। हजारों की संख्या में पर्यटक कुतुब मीनार का दीदार करने के लिए आते हैं। विश्व धरोहर दिवस के मौके पर आज कुतुब मीनार का टिकट भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की ओर से निशुल्क कर दिया गया है। हालांकि, जो लोग कुतुब मीनार का दीदार करने के लिए अलग-अलग राज्यों से पहुंचे थे उन्हें इस दिन के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। जब वह टिकट लेने के लिए काउंटर पर पहुंचे तो फ्री टिकट सुनकर खुश हो गए।

मीडिया से बातचीत में पर्यटकों ने बताया कि विश्व धरोहर दिवस के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। हम तो कुतुब मीनार का दीदार करने के लिए आए थे। लेकिन जब टिकट काउंटर पर पहुंचे तो वहां पर टिकट फ्री बताया गया। लखनऊ से कुतुब मीनार घूमने के लिए आई एक महिला ने बताया कि टिकट फ्री था। कुतुब मीनार घूमने के बाद काफी मजा आया। एक और व्यक्ति ने बताया कि इस दिवस के बारे में लोगों को कोई जानकारी नहीं थी। इसलिए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग को ऐसा कोई कार्यक्रम करवाना चाहिए, तोकि लोगों को पता चले कि आज विश्व धरोहर दिवस है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top