Headline
दिल्ली आबकारी नीति घोटाला : बीआरएस नेता के कविता ने दिल्ली की अदालत से जमानत मांगी
टुकड़े-टुकड़े गैंग का नेतृत्व करने वाले लोग दिल्ली वालों के प्रति कितने जिम्मेदार होंगे- मनोज तिवारी
आप नेताओं को जेल भेजने से उनका मनोबल और मजबूत हुआ : संजय सिंह
केजरीवाल की याचिका पर ईडी को नोटिस, सुप्रीम कोर्ट 29 को करेगा अगली सुनवाई
मणिपुर के मुख्यमंत्री को क्यों बर्खास्त नहीं किया गया : कांग्रेस
पीएम मोदी का राहुल पर तंज कहा- यूपी में खानदानी सीट बचाना मुश्किल हुआ तो केरल में बनाया नया ठिकाना
सतुआन पर सुलतान पोखर में दर्जनों बच्चों का हुआ मुंडन संस्कार
‘भाजपा के घोषणा पत्र में महंगाई, बेरोजगारी और गरीबी को हटाने का जिक्र नहीं’, तेजस्वी यादव का दावा
रीवा में 44 घंटे तक रेस्क्यू के बाद भी बोरवेल में गिरे मासूम की नहीं बच पाई जान

‘इंडिया’ की बैठक: पहले दिन रात्रिभोज पर अनौपचारिक बातचीत, साझा रणनीति पर सहमति का होगा प्रयास

मुंबई, 31 अगस्त : विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) के घटक दलों के नेताओं की दो दिवसीय बैठक बृहस्पतिवार को यहां शुरू होगी जिसमें इस मोर्चे के पदाधिकारियों एवं समन्वय समिति, साझा न्यूनतम कार्यक्रम और आगे की रणनीति समेत कई बिंदुओं पर सहमति बनाने के मकसद से चर्चा होने की संभावना है।

देश की वित्तीय राजधानी के एक पंचसितारा होटल में 31 अगस्त और एक सितंबर को होने वाली इस बैठक में इस बार कुल 28 दल हिस्सा लेंगे जो बेंगलुरु में हुई पिछली बैठक के मुकाबले दो अधिक होंगे। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के प्रमुख शरद पवार ने कहा है कि बैठक में 28 दलों के 63 प्रतिनिधि शामिल होंगे।

विपक्षी गठबंधन की ओर से उपलब्ध कराए गए कार्यक्रम के अनुसार, बृहस्पतिवार शाम विपक्षी दलों के नेता होटल में जमा होंगे और फिर वहीं पर रात्रिभोज होगा। इस दौरान अनौपचारिक बातचीत होगी। इस रात्रिभोज का आयोजन शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे द्वारा किया जा रहा है।

बैठक के दूसरे दिन शुक्रवार की सुबह गठबंधन का ‘लोगो’ जारी किया जाएगा और फिर विपक्षी नेता औपचारिक बैठक करेंगे। शाम के समय ‘इंडिया’ के घटक दलों के नेता एक संयुक्त प्रेस वार्ता को संबोधित करेंगे।

विपक्षी दलों के नेता 2024 के लोकसभा चुनाव में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का मुकाबला करने के लिए संयुक्त प्रचार रणनीति तथा अपने सदस्यों के बीच मतभेदों को हल करने पर चर्चा करेंगे। उनके गठबंधन के साझा न्यूनतम कार्यक्रम का मसौदा तैयार करने, देशभर में आंदोलन करने के लिए संयुक्त योजनाएं बनाने और सीट बंटवारे के लिए कुछ समितियों की घोषणा करने की भी संभावना है।

शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख उद्धव ठाकरे ने बुधवार को कहा कि विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के पास प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाने के लिए कई विकल्प हैं, जबकि भारतीय जनता पार्टी के पास केवल एक ही विकल्प है।

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के नेता मनोज झा ने कहा कि मुंबई की बैठक में मौजूदा सरकार की प्रतिगामी नीतियों का एक प्रगतिशील विकल्प लाने के लिए स्पष्ट रूपरेखा पेश की जाएगी।

विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के अपने घटक दलों के बीच सुचारू समन्वय के लिए एक सचिवालय की घोषणा करने की भी संभावना है और यह राष्ट्रीय राजधानी में बनाया जा सकता है। इसके अलावा, सदस्य गठबंधन की अगुवाई करने के लिए एक संयोजक या अध्यक्ष के मुद्दे पर भी चर्चा करेंगे।

यह पटना और बेंगलुरु के बाद इस गठबंधन की तीसरी बैठक है। गठबंधन की पहली बैठक जून में पटना में, जबकि दूसरी बैठक जुलाई में बेंगलुरु में हुई थी, जहां इसे ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) नाम दिया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top