Headline
नारद बाबा के आश्रम पर श्री सहस्त्रचण्डी महायज्ञ को लेकर कलश यात्रा की तैयारी पूरी
दिल्ली की मंत्री आतिशी का अनशन तीसरे दिन भी जारी, कहा हरियाणा से नहीं आ रहा पानी
लोकसभा का सत्र सोमवार से, महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाये जाने पर सदन में शोरगुल के आसार
महाराष्ट्र: नीट पेपर लीक मामले में दो शिक्षक गिरफ्तार
अब मोतिहारी में गिरा निर्माणाधीन पुल, एक हफ्ते में तीसरी घटना
इसरो का एक और कीर्तिमान, दोबारा इस्तेमाल हो सकने वाले विमान की तकनीक का तीसरा परीक्षण भी सफल
बिहार में 26 जून से होने वाली शिक्षक सक्षमता परीक्षा स्थगित, जल्द घोषित की जाएगी नई तिथि
निष्पक्षता से प्रश्न पत्र लीक मामले की हो जांच, नहीं तो राजद करेगी खुलासा : तेजस्वी
बिहार के सीवान जिले में गंडक नहर पर बना 30 फीट लंबा पुल गिरा

अभिनेता राजकुमार राव बने चुनाव आयोग के ‘राष्ट्रीय आइकन’

नई दिल्ली, 26 अक्टूबर : चुनाव आयोग ने फिल्म अभिनेता राजकुमार राव को चुनावों में मतदाता भागीदारी बढ़ाने के लिए राष्ट्रीय आइकन बनाया है। आकाशवाणी के रंग भवन में गुरुवार को आयोजित कार्यक्रम में चुनाव आयोग और अभिनेता के बीच इस संबंध में समझौता ज्ञापन हुआ।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पाण्डेय तथा अरुण गोयल की उपस्थिति में आकाशवाणी रंग भवन, नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में ‘मैं भारत हूं, हम भारत के मतदाता हैं’ गीत की प्रस्तुति हुई और साथ ही राजकुमार राव की फिल्म न्यूटन के कुछ सीन दिखाये गए।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राजकुमार राव ने कहा कि वे आज किसी फिल्म नहीं बल्कि लोकतंत्र में सबसे जरूरी जिम्मेदारी का प्रचार करने आए हैं। वोटिंग हमारा अधिकार है और यह आपको लोकतंत्र में भागीदारी का एक विशिष्ट अनुभव देती है। हमें इस अनुभव को गंवाना नहीं चाहिए। वे देश के मतदाताओं खासकर शहरी और युवा मतदाताओं से चुनावों में बढ़चढ़कर भागीदारी करने की अपील करते हैं।

चुनाव आयोग का धन्यवाद करते हुए अभिनेता ने अपनी फिल्म न्यूटन को याद किया। यह फिल्म एक नक्सल प्रभावित इलाके में तैनात चुनाव अधिकारी पर आधारित है। उन्होंने कहा कि फिल्म करते हुए उन्हें यह अनुभव आया कि देश में मतदान कराने के लिए चुनावी प्रक्रिया में लगे कर्मचारी और अधिकारी कितना परिश्रम करते हैं।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि भारत विविधता से भरा देश है। इसी विविधता में सबको साथ लेकर चलने की ताकत है। कभी मतभेद आते हैं तो उनका समाधान लोकतंत्र के माध्यम से होता है। भारत दुनिया में सबसे बड़ा लोकतंत्र है और यहां 95 करोड़ मतदाता हैं। हमारा प्रयास समावेशन पर केन्द्रित है। हमें गर्व है कि आज देश में महिला मतदाताओं की भागीदारी बढ़ी है। कई राज्यों में महिला मतदाता पुरुषों से ज्यादा है।

आयोग लगातार युवाओं में चुनावों के प्रति उदासीनता दूर करने के प्रयास में लगा हुआ है। इसी क्रम में पहले सचिन तेंदुलकर और अब राजकुमार राव को राष्ट्रीय आइकन बनाया गया है।

उल्लेखनीय है कि दो महीने पहले क्रिकेट लेजेन्ड और भारत रत्न सचिन तेंदुलकर को चुनाव आयोग ने मतदाता जागरूकता और शिक्षा के लिए ‘राष्ट्रीय आइकन’ बनाया था।

भारत निर्वाचन आयोग विभिन्न क्षेत्रों के प्रसिद्ध भारतीयों के साथ स्वयं को जोड़ता आया है और लोकतंत्र के पर्व में भागीदारी के लिए मतदाताओं को प्रेरित करने के लिए उन्हें भारत निर्वाचन आयोग के राष्ट्रीय आइकन के रूप में नामित करता है। आयोग ने पिछले वर्ष प्रसिद्ध अभिनेता पंकज त्रिपाठी को राष्ट्रीय आइकन के रूप में मान्यता दी थी। इससे पहले 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान एमएस धोनी, आमिर खान और मैरी कॉम जैसे दिग्गज भारत निर्वाचन आयोग के राष्ट्रीय आइकन थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top