Headline
डिजिटल एडवर्ड्स: दिल्ली के डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में अग्रणी
शरीफ सिमनानी स्किन क्लिनिक पर 78 वां स्वतंत्रता दिवस के मौके पर किया गया झंडा तोलन, पुलिस पदाधिकारी रहे मौजूद
नारद बाबा के आश्रम पर श्री सहस्त्रचण्डी महायज्ञ को लेकर कलश यात्रा की तैयारी पूरी
दिल्ली की मंत्री आतिशी का अनशन तीसरे दिन भी जारी, कहा हरियाणा से नहीं आ रहा पानी
लोकसभा का सत्र सोमवार से, महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाये जाने पर सदन में शोरगुल के आसार
महाराष्ट्र: नीट पेपर लीक मामले में दो शिक्षक गिरफ्तार
अब मोतिहारी में गिरा निर्माणाधीन पुल, एक हफ्ते में तीसरी घटना
इसरो का एक और कीर्तिमान, दोबारा इस्तेमाल हो सकने वाले विमान की तकनीक का तीसरा परीक्षण भी सफल
बिहार में 26 जून से होने वाली शिक्षक सक्षमता परीक्षा स्थगित, जल्द घोषित की जाएगी नई तिथि

नई दिल्ली के प्रमुख उद्यानों में एनडीएमसी योग शिविरों का आयोजन पूरे जोरों पर

नई दिल्ली, 18 जून: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को नई दिल्ली क्षेत्र में सफलता पूर्वक आयोजित करने के उद्देश्य से नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) योग दिवस के बिल्ड-अप कार्यक्रम के एक भाग के रूप में योग शिविरों का आयोजन कर रही है।

एनडीएमसी के ये योग शिविर 18 जून से 20 जून तक तालकटोरा गार्डन, नेहरू पार्क और लोधी गार्डन में रोज़ाना सुबह 6.30 से 8.30 बजे तक आयोजित किए जा रहे हैं। सुबह की सैर करने वाले/जॉगर्स, स्थानीय निवासी और अन्य योग प्रेमी इन योग बिल्ड- अप कार्यक्रमों में उत्साहपूर्वक भाग ले रहे हैं।

एनडीएमसी तालकटोरा गार्डन में गायत्री परिवार, लोधी गार्डन में पतंजलि और नेहरू पार्क में आर्ट ऑफ लिविंग के साथ सहयोग कर रही है। योग बिल्ड अप शिविरों में ये योग संगठन योग प्रोटोकॉल के अनुसार प्रतिदिन योग सत्र आयोजित कर रहे हैं। योग आसन और अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम के लिए रिहर्सल भी करा रहे हैं।

एनडीएमसी के अनुसार नई दिल्ली क्षेत्र में मुख्य योग दिवस कार्यक्रम में 08 स्थानों पर करीब सात हजार प्रतिभागी भाग लेंगे। मुख्य दिवस कार्यक्रम के सुचारु आयोजन हेतु कुल 08 नोडल अधिकारी नामित किये गये हैं। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के सफल आयोजन हेतु संबंधित विभाग, आयुष मंत्रालय एवं सहयोगी योग संस्थान के साथ समन्वय एवं व्यवस्था हेतु एक विस्तृत कार्य योजना पर विस्तार से कार्य किया जा रहा है।

एनडीएमसी सभी 08 स्थानों पर मंच, कालीन, कुर्सियां, टेबल, पीए/साउंड सिस्टम, एलईडी, मैट, टी-शर्ट जैसी लॉजिस्टिक व्यवस्थाएं प्रदान करेगी। कार्यक्रम से पहले और बाद में आयोजन स्थलों और आसपास के सभी क्षेत्रों की सामान्य एवं विशेष सफाई भी एनडीएमसी स्वच्छता टीम द्वारा पर्याप्त सफाई सेवकों द्वारा कचरा ट्रॉलियों, कूड़ेदान और मोबाइल शौचालयों के साथ सुनिश्चित की जाएगी।

इसके साथ ही आयोजन स्थलों पर पर्याप्त चिकित्सा स्टाफ की तैनाती के साथ मेडिकल एम्बुलेंस की व्यवस्था भी उपलब्ध करायी जायेगी। सभी स्थानों पर बड़ी संख्या में प्रतिभागी हो सकते हैं, इसलिए एनडीएमसी द्वारा दिल्ली पुलिस और यातायात पुलिस के परामर्श से पार्किंग व्यवस्था और सुरक्षा व्यवस्था की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top