Headline
नारद बाबा के आश्रम पर श्री सहस्त्रचण्डी महायज्ञ को लेकर कलश यात्रा की तैयारी पूरी
दिल्ली की मंत्री आतिशी का अनशन तीसरे दिन भी जारी, कहा हरियाणा से नहीं आ रहा पानी
लोकसभा का सत्र सोमवार से, महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाये जाने पर सदन में शोरगुल के आसार
महाराष्ट्र: नीट पेपर लीक मामले में दो शिक्षक गिरफ्तार
अब मोतिहारी में गिरा निर्माणाधीन पुल, एक हफ्ते में तीसरी घटना
इसरो का एक और कीर्तिमान, दोबारा इस्तेमाल हो सकने वाले विमान की तकनीक का तीसरा परीक्षण भी सफल
बिहार में 26 जून से होने वाली शिक्षक सक्षमता परीक्षा स्थगित, जल्द घोषित की जाएगी नई तिथि
निष्पक्षता से प्रश्न पत्र लीक मामले की हो जांच, नहीं तो राजद करेगी खुलासा : तेजस्वी
बिहार के सीवान जिले में गंडक नहर पर बना 30 फीट लंबा पुल गिरा

साबरमती ‘रिवर फ्रंट’ अहमदाबाद में सामाजिक, सांस्कृतिक गतिविधियों का केन्द्र है : अमित शाह

अहमदाबाद/नई दिल्ली, 02 जुलाई : केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने रविवार को कहा कि साबरमती ‘रिवर फ्रंट’ अहमदाबाद में सामाजिक और सांस्कृतिक गतिविधियों का केन्द्र बन गया है। शाह ने नदी में ‘अक्षर रिवर क्रूज’ का डिजिटल तरीके से उद्घाटन भी किया। शाह ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए लोगों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सराहना की और कहा कि जब मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे तब उन्होंने कई ऐसी पहल की थीं, जिससे राज्य में पर्यटकों की संख्या बढ़ाने में मदद मिली।

शाह ने कहा कि जब वह 1978 में अहमदाबाद में आकर बसे तो वह ‘रिवरफ्रंट’ का निर्माण होने तक कभी साबरमती नदी देखने नहीं गए। उन्होंने कहा कि तब नदी में सिर्फ गंदा पानी हुआ करता था। केन्द्रीय गृह मंत्री ने कहा, ‘‘तत्कालीन मुख्यमंत्री मोदी ने पहली बार ‘रिवर फ्रंट’ की कल्पना की और इसके लिए योजना बनाई और उसका निर्माण भी उनके मुख्यमंत्री रहते ही हुआ। ‘रिवर फ्रंट’ को न केवल अहमदाबाद में बल्कि देश-विदेश में भी जाना जाता है और यह पर्यटन का केन्द्र बन गया है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘यह विभिन्न गतिविधियों का केन्द्र बन गया है। सुबह के वक्त लोग यहां सैर करते हैं, शाम के वक्त बुजुर्ग सैर करते हैं, बच्चे और युवा खेलते हैं। आज साबरमती रिवर फ्रंट अहमदाबाद के सामाजिक और सांस्कृतिक गतिविधियों का केन्द्र बन गया है।’’ शाह ने कहा कि ‘रिवर फ्रंट’ में ‘अक्षर रिवर क्रूज’ शहर के लिए नए आकर्षण का केन्द्र बनेगा। उन्होंने कहा कि दो इंजन वाला 30 मीटर लंबा ‘लक्जरी क्रूज’ दो घंटे की यात्रा के साथ पर्यटन को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

उन्होंने कहा कि इसमें संगीत कार्यक्रम, भोजन आदि की भी सुविधा होगी। शाह ने कहा कि लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ‘क्रूज़’ 180 जीवन रक्षा जैकेट, आग बुझाने की प्रणाली और आपातकालीन बचाव नौकाओं से सुसज्जित है। शाह ने कहा कि गुजरात का मुख्यमंत्री बनने के बाद मोदी ने पर्यटन को प्राथमिकता दी और विभिन्न पहलों के माध्यम से राज्य को देश में पर्यटन का केंद्र बनाने की दिशा में काम किया। उन्होंने कहा कि मोदी ने पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए तीर्थस्थलों, सीमाओं को बेहतर सड़क संपर्क से जोड़कर एक पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के वास्ते करोड़ों रुपये का निवेश किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top