Headline
नारद बाबा के आश्रम पर श्री सहस्त्रचण्डी महायज्ञ को लेकर कलश यात्रा की तैयारी पूरी
दिल्ली की मंत्री आतिशी का अनशन तीसरे दिन भी जारी, कहा हरियाणा से नहीं आ रहा पानी
लोकसभा का सत्र सोमवार से, महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाये जाने पर सदन में शोरगुल के आसार
महाराष्ट्र: नीट पेपर लीक मामले में दो शिक्षक गिरफ्तार
अब मोतिहारी में गिरा निर्माणाधीन पुल, एक हफ्ते में तीसरी घटना
इसरो का एक और कीर्तिमान, दोबारा इस्तेमाल हो सकने वाले विमान की तकनीक का तीसरा परीक्षण भी सफल
बिहार में 26 जून से होने वाली शिक्षक सक्षमता परीक्षा स्थगित, जल्द घोषित की जाएगी नई तिथि
निष्पक्षता से प्रश्न पत्र लीक मामले की हो जांच, नहीं तो राजद करेगी खुलासा : तेजस्वी
बिहार के सीवान जिले में गंडक नहर पर बना 30 फीट लंबा पुल गिरा

शिखर सम्मेलन के मद्देनजर दिल्ली नगर निगम की तैयारी पूरी : शैली ओबरॉय

नई दिल्ली, 03 सितंबर : दिल्ली की मेयर शैली ओबेरॉय ने कहा कि जी-20 सम्मेलन को लेकर दिल्ली नगर निगम ने सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं। मेयर ने कहा कि सफाई व्यवस्था की बात करें तो लगभग 11300 गार्बेज पॉइंट्स को खत्म किया गया है। जहां-जहां गार्बेज पॉइंट थे, उसे खत्म कर उस जगह पर ब्यूटीफिकेशन किया गया है।

मेयर शैली ओबेरॉय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस का बताया कि दिल्ली की सड़कों की सफाई के लिए मैकेनिकल रोड स्वीपर मशीनों का इस्तेमाल किया जा रहा है। नगर निगम की 92 मैकेनिकल रोड स्वीपर मशीनें दिल्ली की प्रमुख सड़कों की दो शिफ्ट में सफाई कर रही हैं। सड़कों से निकलने वाले मालबे और सिल्ट को उठाने के लिए गाड़ियां लगाई गई हैं। फुटपाथ और सड़क के किनारों की सफाई के लिए निगम कर्मचारियों को तैनात किया गया है। इसके साथ ही स्प्रिंकलर मशीनों का इस्तेमाल कर फुटपाथ की सफाई की जा रही है।

सड़क के किनारे पेड़ पौधों के अवशेष को साफ करने की व्यवस्था की गई है। इसके लिए विशेष तौर से निगम कर्मचारियों को लगाया गया है। निगम की एक बड़ी समस्या मलबे की है। दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में निर्माण कार्य से निकलने वाला मलबा फेंका जाता है, इसको उठाने के लिए ट्रैकों को लगाया गया है। दिल्ली सरकार की तरफ से चौक-चौराहों का ब्यूटीफिकेशन किया गया है। इन जगहों पर दिल्ली नगर निगम का हॉर्टिकल्चर डिपार्टमेंट ने ब्यूटीफिकेशन किया है।

दिल्ली के बड़े होटल, मार्केट, ऐतिहासिक स्थलों की साफ सफाई के लिए विशेष टीम को लगाया गया है। इन जगहों पर गीला और सूखा कूड़ा को अलग-अलग रखने के लिए डस्टबिन भी रखे गए हैं। इन सड़कों को पूरी तरह से अतिक्रमण से मुक्त कर दिया गया है। मेयर ने कहा कि पब्लिक टॉयलेट व यूरिनल की सफाई व्यवस्था की जिम्मेदारी दिल्ली नगर निगम की है। निगम ने इसकी सफाई व्यवस्था सुनिश्चित की है।

मेयर ने बताया कि जी 20 सम्मेलन मुख्य तौर से प्रगति मैदान में आयोजित किया जाएगा। ऐसे में प्रगति मैदान आने-जाने वाली सभी सड़कों पर सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए नगर निगम के कर्मचारियों को तैनात किया गया है। आसपास के सभी नल और नालियों की सफाई की गई है। इसके अलावा दिल्ली के सभी वार्डों में मलेरिया, चिकनगुनिया और डेंगू की रोकथाम के लिए एंटी लार्वा दवाओं का छिड़काव किया जा रहा है। मेयर कहा कि दिल्ली सरकार और दिल्ली नगर निगम जी-20 सम्मेलन में शामिल होने वाले मेहमानों का स्वागत करने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top