Headline
नारद बाबा के आश्रम पर श्री सहस्त्रचण्डी महायज्ञ को लेकर कलश यात्रा की तैयारी पूरी
दिल्ली की मंत्री आतिशी का अनशन तीसरे दिन भी जारी, कहा हरियाणा से नहीं आ रहा पानी
लोकसभा का सत्र सोमवार से, महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाये जाने पर सदन में शोरगुल के आसार
महाराष्ट्र: नीट पेपर लीक मामले में दो शिक्षक गिरफ्तार
अब मोतिहारी में गिरा निर्माणाधीन पुल, एक हफ्ते में तीसरी घटना
इसरो का एक और कीर्तिमान, दोबारा इस्तेमाल हो सकने वाले विमान की तकनीक का तीसरा परीक्षण भी सफल
बिहार में 26 जून से होने वाली शिक्षक सक्षमता परीक्षा स्थगित, जल्द घोषित की जाएगी नई तिथि
निष्पक्षता से प्रश्न पत्र लीक मामले की हो जांच, नहीं तो राजद करेगी खुलासा : तेजस्वी
बिहार के सीवान जिले में गंडक नहर पर बना 30 फीट लंबा पुल गिरा

विदेश मंत्री जयशंकर ने की नेपाल के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से मुलाकात

काठमांडू/नई दिल्ली, 04 जनवरी : विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर दो दिवसीय काठमांडू दौरे पर हैं। आज उन्होंने राष्ट्रपति रामचन्द्र पौडेल और प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल ‘प्रचण्ड’ से मुलाकात की।

विदेश मंत्री ने सोशल मीडिया पोस्ट में बताया कि उन्होंने राष्ट्रपति पौडेल से मुलाकात के दौरान उन्हें राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू की ओर से भेजा शुभकामना संदेश उन्हें दिया। उनका मार्गदर्शन और भावनाएँ मजबूत और व्यापक भारत-नेपाल संबंधों के लिए प्रेरणादायक हैं।

नेपाल के प्रधानमंत्री से मुलाकात के दौरान उन्हें प्रधानमंत्री मोदी का शुभकामना संदेश दिया। उन्होंने सोशल मीडिया पर कहा कि बातचीत के दौरान पिछले मई में उनकी सफल भारत यात्रा, जिससे हमारे संबंधों को नई गति मिली, की चर्चा के साथ ही उसके बाद हुई अन्य बैठकों और आज होने वाली संयुक्त आयोग की बैठक पर भी चर्चा हुई। भारत और नेपाल की दोस्ती वाकई खास है और हमारी साझेदारी दिन-ब-दिन मजबूत होती जा रही है।

विदेश मंत्री आज अपने समकक्ष के साथ भारत-नेपाल संयुक्त आयोग की 7वीं बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे। विदेश मंत्रालय के अनुसार भारत-नेपाल संयुक्त आयोग की स्थापना 1987 में की गई थी और यह दोनों मंत्रियों को द्विपक्षीय साझेदारी के सभी पहलुओं की समीक्षा करने के लिए एक मंच प्रदान करती है। यात्रा के दौरान विदेश मंत्री नेपाल के नेतृत्व और प्रमुख राजनीतिक हस्तियों से मुलाकात करेंगे।

उल्लेखनीय है कि ‘पड़ोसी प्रथम’ नीति के तहत नेपाल भारत का प्राथमिक भागीदार है। यह यात्रा दो करीबी और मैत्रीपूर्ण पड़ोसियों के बीच उच्च स्तरीय आदान-प्रदान की परंपरा के अनुरूप है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top