Headline
सतुआन पर सुलतान पोखर में दर्जनों बच्चों का हुआ मुंडन संस्कार
‘भाजपा के घोषणा पत्र में महंगाई, बेरोजगारी और गरीबी को हटाने का जिक्र नहीं’, तेजस्वी यादव का दावा
रीवा में 44 घंटे तक रेस्क्यू के बाद भी बोरवेल में गिरे मासूम की नहीं बच पाई जान
भोजपुरी स्टार खेसारी यादव ने शेयर किया अपने अपकमिंग सॉन्ग ‘पातर तिरिया’ का पोस्टर
शाहिद व ईशान ने शेयर की अपने ‘संडे वर्कआउट’ की झलक
एक्‍ट्रेस अनीता हसनंदानी के 43वें जन्मदिन पर पति ने लिखा प्‍यार भरा नोट
एलआईसी को अडाणी के शेयरों में निवेश पर हुआ 59 प्रतिशत का लाभ
आंबेडकर की जयंती पर आप नेताओं ने पढ़ी संविधान की प्रस्तावना
भाजपा ने लोकसभा चुनावों का संकल्प पत्र ‘मोदी की गारंटी 2024’ जारी किया

मोदी ने स्वाधीनता दिवस पर ‘हर घर तिरंगा’ फहराने का किया आह्वान

नई दिल्ली, 06 अगस्त : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जनता से भ्रष्टाचार, तुष्टिकरण और परिवारवाद जैसी बुराइयों के खिलाफ ‘भारत छोड़ो आंदोलन’ की भावना जगाते हुए आगामी 15 अगस्त के दिन ‘हर-घर-तिरंगा’ फहराने का आह्वान किया।

श्री मोदी आज देश भर में 508 अमृत भारत रेलवे स्टेशनों की आधारशिला रखे जाने के कार्यक्रम को ऑनलाइन संबोधित करते हुए यह बात कही।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अभी नौ अगस्त की तिथि आ रही है। उन्होंने कहा कि अगस्त महीना बहुत विशेष महीना होता है। यह महीना क्रांति, कृतज्ञता और कर्तव्य भावना का माह है। नौ अगस्त, वो तारीख है जब ऐतिहासिक ‘भारत छोड़ो आंदोलन’ की शुरुआत हुई थी। महात्मा गांधी ने मंत्र दिया था और ‘भारत छोड़ो आंदोलन’ ने स्वतंत्रता की तरफ भारत के कदमों में नई ऊर्जा पैदा कर दी थी। इसी से प्रेरित होकर आज पूरा देश हर बुराई के लिए कह रहा है- क्विट इंडिया। चारों तरफ एक ही गूंज है। करप्शन- क्विट इंडिया यानि भ्रष्टाचार भारत छोड़ो। डायनेस्टी क्विट इंडिया यानि परिवारवाद इंडिया छोड़ो। अपीजमेंट क्विट इंडिया यानि तुष्टिकरण इंडिया छोड़ो!

श्री मोदी ने कहा कि कल सात अगस्त को पूरा देश स्वदेशी आंदोलन को समर्पित, नेशनल हैंडलूम डे मनाएगा। सात अगस्त की ये तारीख, हर भारतीय के लिए वोकल फॉर लोकल होने के संकल्प को दोहराने का दिन है। कुछ ही दिनों बाद गणेश चतुर्थी का पवित्र पर्व भी आने वाला है। हमें अभी से इको-फ्रेंडली गणेश चतुर्थी की तरफ जाना है। यह पर्व हमारे स्थानीय कारीगरों, हमारे हस्तशिल्पियों और हमारे छोटे उद्यमियों के बनाए उत्पादो को खरीदने की प्रेरणा देता है।

उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मरण दिवस के रुप में मनाया जाता है। ये उन अनगिनत लोगों को याद करने का दिन है जिन्होंने भारत के बंटवारे की बड़ी कीमत चुकाई।

श्री मोदी ने कहा,“हमारा 15 अगस्त, हमारा स्वतंत्रता दिवस हमारे तिरंगे और हमारे राष्ट्र की प्रगति के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दोहराने का समय है। पिछले साल की तरह ही इस बार भी हमें हर घर तिरंगा फहराना है।”

उन्होंने कहा,“मैं देख रहा हूं कि अनेक साथी आजकल सोशल मीडिया पर अपनी तिरंगे वाली डीपी अपडेट कर रहे हैं।फ्लैग मार्च भी निकाल रहे हैं। मैं आज सभी देशवासियों से, विशेष रूप से युवाओं को हर घर तिरंगे, इस आंदोलन से जुड़ने का और इसका प्रचार-प्रसार करने का भी आग्रह करता हूं।”

प्रधानमंत्री ने रेलवे के विस्तार और विकास की दिशा में पिछले नौ वर्षाें के कामों को विस्तार से गिनाते हुए कहा,“जिस प्रकार से रेलवे में काम हुआ है। किसी भी पीएम का मन कर जाए कि इनका जिक्र 15 अगस्त को लाल किले से करे। औऱ जब 15 अगस्त सामने है तो मन बहुत ही लालायित होता है कि उसी दिन इसकी चर्चा करूं। लेकिन आज ये इतना विराट आयोजन हो रहा है, देश के कोने-कोने से लोग जुड़े हैं। इसलिए मैं अभी ही इस बात पर इतने विस्तार से चर्चा कर रहा हूं।”

श्री मोदी ने कहा कि अमृत भारत स्टेशन भारतीय रेल के इस कायाकल्प को एक नई ऊंचाई देंगे और इस क्रांति के महीने में हम सभी हिन्दुस्तानी नए संकल्पों के साथ 2047 में जब देश आजादी के 100 साल मनाएगा, भारत को विकसित बनाने के लिए एक नागरिक के नाते मेरी जो भी ज़िम्मेदारी है उसको अवश्य पूर्ण करूंगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top