Headline
सतुआन पर सुलतान पोखर में दर्जनों बच्चों का हुआ मुंडन संस्कार
‘भाजपा के घोषणा पत्र में महंगाई, बेरोजगारी और गरीबी को हटाने का जिक्र नहीं’, तेजस्वी यादव का दावा
रीवा में 44 घंटे तक रेस्क्यू के बाद भी बोरवेल में गिरे मासूम की नहीं बच पाई जान
भोजपुरी स्टार खेसारी यादव ने शेयर किया अपने अपकमिंग सॉन्ग ‘पातर तिरिया’ का पोस्टर
शाहिद व ईशान ने शेयर की अपने ‘संडे वर्कआउट’ की झलक
एक्‍ट्रेस अनीता हसनंदानी के 43वें जन्मदिन पर पति ने लिखा प्‍यार भरा नोट
एलआईसी को अडाणी के शेयरों में निवेश पर हुआ 59 प्रतिशत का लाभ
आंबेडकर की जयंती पर आप नेताओं ने पढ़ी संविधान की प्रस्तावना
भाजपा ने लोकसभा चुनावों का संकल्प पत्र ‘मोदी की गारंटी 2024’ जारी किया

भारी बारिश से दिल्ली पानी-पानी, मौसम विभाग ने रविवार के लिए येलो अलर्ट’ जारी किया

नई दिल्ली, 08 जुलाई: राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को भारी बारिश हुई, जिसकी वजह से शहर के कई इलाके जलमग्न हो गये। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार को शहर में और बारिश को लेकर ‘ऑरेंज’ अलर्ट तथा रविवार के लिये ‘येलो अलर्ट’ की चेतावनी जारी की है।

दिल्ली में यह मॉनसून की पहली भारी बारिश थी।

विभाग ने बताया कि दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला ने दोपहर ढाई बजे तक 98.7 मिमी बारिश तथा रिज वेधशाला ने 111.4 मिमी बारिश दर्ज की है।

मौसम विभाग ने एक ट्वीट में कहा, दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) सहित यमुनानगर, कुरूक्षेत्र, करनाल, असंध, सफीदों, पानीपत, गोहाना, गन्नौर, महम, सोनीपत, रोहतक, खरखौदा, भिवानी, चरखी दादरी, मट्टनहेल, झज्जर, कोसली, सोहना, रेवाड़ी (हरियाणा) के कई स्थानों पर हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश जारी रहेगी।

राष्ट्रीय राजधानी में सुबह हुई बारिश से कारण कई यात्रियों को असुविधा हुई। उन्हें अपने गंतव्य तक पहुंचने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा।

लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने बताया कि उसे सुबह से जलभराव की 15 शिकायतें मिलीं हैं।

पीडब्ल्यूडी के एक अधिकारी ने कहा, ‘हमें एमसीडी (दिल्ली नगर निगम) या अन्य एजेंसियों के तहत आने वाले अन्य हिस्सों पर भी जलभराव की शिकायतें मिलीं। हमने उन शिकायतों को आगे बढ़ाया। स्थिति अब तक नियंत्रण में है। दिल्ली विश्वविद्यालय के उत्तरी परिसर में स्थित गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज के आसपास की सड़कों पर भी जलभराव हो गया, जिससे यात्रियों को असुविधा हुई।’

आईएमडी ने दिन के दौरान आमतौर पर बादल छाए रहने और भारी बारिश होने की संभावना व्यक्त की है।

आईएमडी ने बताया कि दिल्ली में न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है।

विभाग के मुताबिक, शहर में सापेक्षिक आर्द्रता 96 फीसदी दर्ज की गई।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में शनिवार सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 79 दर्ज किया गया, जो ‘संतोषजनक श्रेणी’ में आता है।

शून्य से 50 के बीच एक्यूआई अच्छा, 51 से 100 के बीच संतोषजनक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच गंभीर माना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top