Headline
मणिपुर के मुख्यमंत्री को क्यों बर्खास्त नहीं किया गया : कांग्रेस
पीएम मोदी का राहुल पर तंज कहा- यूपी में खानदानी सीट बचाना मुश्किल हुआ तो केरल में बनाया नया ठिकाना
सतुआन पर सुलतान पोखर में दर्जनों बच्चों का हुआ मुंडन संस्कार
‘भाजपा के घोषणा पत्र में महंगाई, बेरोजगारी और गरीबी को हटाने का जिक्र नहीं’, तेजस्वी यादव का दावा
रीवा में 44 घंटे तक रेस्क्यू के बाद भी बोरवेल में गिरे मासूम की नहीं बच पाई जान
भोजपुरी स्टार खेसारी यादव ने शेयर किया अपने अपकमिंग सॉन्ग ‘पातर तिरिया’ का पोस्टर
शाहिद व ईशान ने शेयर की अपने ‘संडे वर्कआउट’ की झलक
एक्‍ट्रेस अनीता हसनंदानी के 43वें जन्मदिन पर पति ने लिखा प्‍यार भरा नोट
एलआईसी को अडाणी के शेयरों में निवेश पर हुआ 59 प्रतिशत का लाभ

बिहार: संकल्प योजना के तहत टायर फिटर हेतु प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ

सारण, 9 जुलाई (संवाददाता मो अशरफ): सारण जिले के गरखा में श्रम संसाधन विभाग, बिहार के अंतर्गत संचालित बिहार कौशल विकास मिशन द्वारा संकल्प योजना के तहत रबर, केमिकल और पेट्रोकेमिकल कौशल विकास परिषद (आर.सी.पी.एस.डी.सी) द्वारा टायर फिटर प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ आर राजभवन, गरखा छपरा रोड, गरखा मुख्य बाजार, ऑटो स्टैंड के पास, गरखा, सारण, बिहार में हुआ। प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ श्रम संसाधन विभाग के माननीय मंत्री श्री सुरेन्द्र राम के कमलों द्वारा विधिवत रूप से किया गया। उक्त अवसर पर विशिष्ट अतिथि, श्री राजीव रंजन, विशेष सचिव, श्रम संसाधन विभाग-सह-ए.सी.ई.ओ, बिहार कौशल विकास मिशन, श्री संजय कुमार, मिशन निदेशक, बिहार कौशल विकास मिशन और श्री सैफ मोहम्मद, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, आर.सी.पी.एस.डी.सी की गरिमामयी उपस्थिति रही। साथ ही कार्यक्रम के दौरान उपस्थित गणमान्य अतिथियों द्वारा प्रशिक्षण रथ को हरी झंडी दिखा कर रवाना भी किया गया।

उक्त अवसर पर माननीय मंत्री, श्री सुरेन्द्र राम ने अपने संबोधन में कहा कि टायर फिटर्स कौशल विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम, सड़क मार्ग और फुटपाथ पर कार्य करने वाले लोगों के उत्तरोत्तर विकास के लिए विभाग द्वारा आयोजित किया गया है। इस कार्यक्रम के शुभारम्भ के अवसर पर उपस्थित होकर अपने को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूँ। रबर, रसायन और पेट्रोकेमिकल कौशल विकास परिषद (आर.सी.पी.एस.डी.सी), राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एन.एस.डी.सी) के सहयोग से अखिल भारतीय रबर उद्योग संघ (ए.आई.आर.आई.ए) और ऑटोमोटिव टायर मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (ए.टी.एम.ए) द्वारा रबर क्षेत्र के विकास के लिए सेक्टर कौशल परिषद की स्थापना की गई है। जो रबर और रसायन से सम्बंधित कार्यों हेतु कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एम.एस.डी.ई) के साथ देश भर में संबंधितों को प्रशिक्षण करवा रही है।
उन्होंने यह भी कहा कि श्रम संसाधन विभाग के अतर्गत कार्यरत बिहार कौशल विकास मिशन राज्य में कौशल विकास की नोडल एजेंसी के रूप में कार्यरत है, जिसके तहत राज्य के युवाओं को रोजगार से जोड़े जाने हेतु विभिन्न प्रकार का प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसी कड़ी में आप सभी आज अपने को निखारने, कौशल का विकास करने और आर्थिक उन्नति के साथ सामाजिक प्रतिष्ठा बढाने के लिए यहां उपस्थित हुए हैं, जो प्रदेश और देश की प्रगति में सहचर की भूमिका निभाएगा।

माननीय मंत्री ने आधुनिक युग में श्रम के महत्व की व्याख्या करते हुए कहा कि टायर फिटर्स जैसे कठिन काम करने वाले कारीगरों को उनके कार्य के अनुरूप उपयुक्त मान्यता और सम्मान नहीं मिलता है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए विभाग के द्वारा टायर फिटर के लिए RPL प्रशिक्षण की शुरुआत की गयी है, ताकि उन्हें उनके कार्य को और बेहतर करने के लिए आवश्यक ज्ञान और उन्नत कौशल प्राप्त हो सकें। हमारा ध्येय है कि उनको उच्चतम स्तर की प्रशिक्षण और तकनीकी ज्ञान दिया जाए जिससे वे अपने कार्य को स्वच्छता, सुरक्षा और सुचारू रूप से कर सकें। सरकार टायर फिटर बंधू के महत्वपूर्ण योगदान को जानती है और उनके विकास के लिए हर सम्भव प्रयास कर रही है।

उक्त अवसर पर श्रम संसाधन विभाग, बिहार के विशेष सचिव, श्री राजीव रंजन ने कहा कि संकल्प योजना के अंतर्गत राज्य में स्किल ऑन व्हील्स कार्यक्रम चलाया जा रहा है। इसके अंतर्गत बिहार कौशल विकास मिशन और रबर केमिकल एवं पेट्रोकेमिकल स्किल डेवलपमेंट काउंसिल के साथ एकरारनामा हस्ताक्षरित किया गया है। आर.पी.एल प्रशिक्षण अर्थात पूर्वार्जित ज्ञान प्रमाणन कार्यक्रम के माध्यम से टायर फिटर्स को महत्वपूर्ण और व्यापक प्रशिक्षण दिया जायेगा। इससे न केवल आप कार्य कुशल होंगे, साथ ही आपको बिहार कौशल विकास मिशन और सेक्टर स्किल काउंसिल के द्वारा मानक प्रमाणपत्र भी दिया जायेगा। जिसके आधार पर आप अपने भावी जीवन में स्वयं का स्वरोजगार भी स्थापित कर सकेंगे। इस प्रशिक्षण के माध्यम से आपको उन्नत टायर प्रौद्योगिकी से सम्बंधित प्रशिक्षण कराया जायेगा, जिसके उपरांत आप इतने कार्यकुशल होगें कि कम समय में अधिक से अधिक गुणवत्तापूर्ण कार्य कर सकेंगे। इस प्रशिक्षण से अनुचित टायर फिटिंग के कारण होने वाली दुर्घटनाओं में कमी आयेगी और आपके आय में बढ़ोतरी भी होगी।

उन्होंने बताया कि बिहार कौशल मिशन युवाओं को रोजगारपरक बनाने की दिशा में एक प्रभावी तंत्र के रूप में सहचर की भूमिका निभा रहा है और निरंतर नए परिवर्तनों के अनुरूप क्रियाशील है। सरकार के संकल्प योजना के अंतर्गत स्किल ऑन व्हील्स एक नूतन पहल है, जिसके अंतर्गत स्ट्रीट वेंडर, स्ट्रीट फूड वेंडर, टायर फिटर आदि जॉब रोल में आवश्यकता अनुसार प्रशिक्षण एवं प्रमाणीकरण किया जाएगा, ताकि उनका सामाजिक और आर्थिक स्तर बेहतर हो सके।
वहीं, इस अवसर पर मिशन निदेशक, बिहार कौशल विकास मिशन, श्री संजय कुमार ने प्रशिक्षण कार्यक्रम की रूप रेखा की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि 200 प्रशिक्षुओं को प्रति जिले के हिसाब से यथा: सारण, नालंदा, पूर्वी चंपारण एवं पटना में प्रशिक्षण दिया जायेगा। आज सारण जिले के गरखा प्रखंड में प्रशिक्षण का शुभारम्भ किया जा रहा है। यह कार्यक्रम इस प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरांत आपको प्रमाण पत्र दिया जायेगा साथ ही आपको टायर फिट करने हेतु टूल किट/औजार (सामग्री) भी दिया जायेगा और आपकी बीमा भी कराई जायेगी। प्रशिक्षण के दौरान आपको दैनिक कार्य के बदले भत्ता के रूप रूपये 500 का भुगतान आपके बैंक खाते में किया जायेगा।

यह प्रशिक्षण दो दिनों है जिसकी समयावधि कुल 12 घंटे है, जिसमें आपको आपातकालीन स्थिति के बारे में जानकारी के साथ उससे बचने के उपाय के बारे में बताया जाएगा, साथ ही सही तरीके से औजार के प्रयोग, कम समय में गुणवत्तापूर्ण कार्य को करने, अपने और कार्यस्थल को स्वच्छ रखने के बारे में भी जानकारी दी जाएगी, जिससे ग्राहकों और आपके सगे संबंधियों को किसी प्रकार की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़े। दी।

प्रशिक्षण कार्यक्रम की अध्यक्षता, श्री सैफ मोहम्मद, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, आर.सी.पी.एस.डी.सी. ने किया। उन्होंने अपने अध्यक्षीय अभिभाषण में कहा कि बिहार कौशल विकास मिशन द्वारा संकल्प योजना के तहत मैनेजमेंट सेक्टर स्किल काउंसिल (आर.सी.पी.एस.डी.सी.) प्रदेश के 800 टायर फिटर को प्रशिक्षत करेगी।

मौके पर संकल्प योजना हेतु कार्यरत संस्थान इन्डक्ट्स से श्री भास्कर नंदी, अभिषेक सिन्हा, समीर श्रीवास्तव, आर.सी.पी.एस.डी.सी के प्रसेनजित डे, विक्की कुमार समेत अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top