Headline
हिप्र संकट पर जयराम रमेश का तंज, कहा- मोदी की गारंटी है कांग्रेस की सरकारों को गिराओ
रेलवे जमीन के बदले नौकरी मामला : दिल्ली की अदालत ने राबड़ी देवी और उनकी दो बेटियों को दी जमानत
उप्र का ‘रामराज्य’ दलित,पिछड़े, महिला,आदिवासियों के लिए है ‘मनुराज’ : कांग्रेस
प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर दी वैज्ञानिक समुदाय को बधाई
तमिलनाडु : औद्योगिक विकास के लिए प्रधानमंत्री का बड़ा प्रोत्साहन, शुरू की विभिन्न परियोजनाएं
वर्ष 2030 तक दुनिया में हम तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने वाले हैं : राष्ट्रपति मुर्मू
बिट्टु कुमार सिंह को मिला केंद्रीय विश्वविद्यालय से जनसंचार में स्नातकोत्तर की डिग्री
चंडीगढ़ महापौर चुनाव में ‘आप’ की जीत का बदला लेना चाहती है भाजपा: आतिशी
ईवीएम के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस के कई नेता गिरफ्तार

दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के नेताओं ने की उपराज्यपाल से मुलाकात, ज्ञापन सौंपा

नई दिल्ली, 09 अक्टूबर: दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अरविन्दर सिंह लवली के नेतृत्व में आज उच्चस्तरीय 5 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने दिल्ली के उपराज्यपाल श्री वी.के. सक्सेना से मुलाकात करके छठ पर्व पर 19 नवम्बर को ड्राई डे घोषित करने की प्रदेश कांग्रेस की मांग को दोहराते हुए तुरंत ड्राई डे घोषित करने मांग की।

प्रतिनिधिमंडल ने राजधानी में दिल्ली सरकार व दिल्ली नगर निगम की लापरवाही के चलते तेजी से फैल रहे डेंगू व अन्य बीमारियों पर चिंता व्यक्त करते हुए नवरात्रों, रामलीला व दुर्गा पूजा के मौके पर सभी धार्मिक स्थलों पर सफाई व्यवस्था, बिजली व पानी की व्यवस्था सुनिश्चित करने की मांग उपराज्यपाल से की। उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने प्रतिनिधिमंडल में शामिल पांचों नेताओं की बातों को आधे घंटे तक गंभीरता से सुना और तीनों मुद्दों पर तुरंत कार्यवाही करने का आश्वासन दिया।

प्रतिनिधिमंडल में श्री लवली के अलावा पूर्व अध्यक्ष सुभाष चौपड़ा, पूर्व मंत्री व वरिष्ठ कांग्रेस नेता हारुन यूसूफ, राजकुमार चौहान व मुकेश शर्मा शामिल थे। प्रतिनिधिमंडल ने विस्तार से उपराज्यपाल से इन तीनों मुद्दो पर चर्चा करते हुए कहा कि राजधानी में पूर्वाचंलवासियों में इस बात को लेकर जबरदस्त गुस्सा है कि जानबूझ कर आबकारी विभाग ने छठ पर्व पर ड्राई डे घोषित नही किया जबकि पिछले वर्ष ऐसी व्यवस्था थी। उन्होंने कहा कि यदि तुरंत छठ पर्व पर ड्राई डे घोषित नही हुआ तो कांग्रेस इस मुद्दे पर चुप नही बैठेगी और आवश्यकता पड़ी तो सड़को पर भी आऐगी।

श्री लवली ने उपराज्यपाल को बताया कि दिल्ली में डेंगू व चिकनगुनिया से लोग न केवल बीमार हो रहे है बल्कि जान का भी खतरा है और यह बीमारी तेजी के फैल रही है। उन्होंने कहा कि दिल्ली नगर निगम व दिल्ली सरकार की नाकामी के चलते पिछल वर्ष की तुलना में दिल्ली में 16 प्रतिशत डेगू के मामले बढ़ गए है, जिस पर तुरंत रोकथाम लगाने की आवश्यकता है। उन्होंने उपराज्यपाल से मांग की कि प्रतिदिन डेंगू के आंकडे़ जारी किए जाए।

अरविन्दर सिंह लवली, सुभाष चौपड़ा, हारुन यूसूफ, राजकुमार व मुकेश शर्मा ने संयुक्त रुप से कहा कि दिल्ली में 15 तारीख से नवरात्रां का पवित्र त्यौहार शुरु हो रहा है, वही सरकार ने प्रदूषण कम करने के नाम पर ग्रेप की शर्तें लागू कर दी है जिसके अंतगर्त राजधानी में मेनुअल सफाई पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। उन्होंने कहा कि नवरात्रों में लाखों लोग अर्धरात्रि तक मंदिरों में पूजा करते है, इसके अलावा रामलीला शुरु हो रही है उसके बाद दुर्गा पूजा शुरु हो जाऐगी।

दिल्ली नगर निगम, दिल्ली सरकार, पीडब्ल्यूडी, एनडीएमसी सभी विभागों के पास जितनी स्वीपिंग मशीनें हैं, उनसे राजधानी के धार्मिक स्थलों पर सफाई व्यवस्था दुरुस्त रखना संभव नही है। उन्होंने कहा कि इसके लिए तुरंत प्रभाव से एक्शन प्लान बनाया जाए और यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी धार्मिक स्थलों, रामलीला व दुर्गा पूजा स्थल पर सफाई व्यवस्था व बिजली पानी की व्यवस्था की जाऐ।

प्रतिनिधिमंडल ने उपराज्यपाल को इस बात से अवगत कराया कि दिल्ली की मुख्य संड़कों पर रेत के ढ़ेर जमा है जिसकी धूल के चलते प्रदूषण अधिक फैल रहा है और सरकार व उसकी संबधित एजेसियां सफाई करने में पूरी तरह से नाकाम साबित विफल है। उन्होंने कहा कि एन्टी स्मोकिंग गन व स्वीपिंग मशीनों के अलावा सारा सरकारी अमला वीआईपी क्षेत्रों तक ही सीमित है, जिससे लोगों में भारी रोष है। मुकेश शर्मा ने उपराज्यपाल को एक पत्र सौंपकर विकास पुरी बुढेला स्थित नेताजी सुभाष वाटिका की दुर्दशा को लेकर एक पत्र सौंपा और मांग की कि इस पार्क को पुनः विकसित किया जाए। उन्होंने इस संबध में कार्यवाही करने का आश्वासन भी दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top