Headline
चंडीगढ़ महापौर चुनाव में ‘आप’ की जीत का बदला लेना चाहती है भाजपा: आतिशी
ईवीएम के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस के कई नेता गिरफ्तार
किसानों से बात करने के लिए हम हमेशा तैयार : अनुराग ठाकुर
फिर बजा पीएम मोदी का डंका, दुनिया भर के लोकप्रिय नेताओं की सूची में शीर्ष पर काबिज
अखिलेश के ‘पीडीए’ का जवाब स्वामी प्रसाद मौर्य की ‘राष्ट्रीय शोषित समाज’ पार्टी
मोदी ने अमूल के उत्पादक जीसीएमएमएफ को दुनिया की नंबर एक दुग्ध कंपनी बनने का लक्ष्य दिया
भाजपा सरकार ने ‘आर्थिक आतंकवाद’ शुरू किया, हमारे खातों पर ‘डाका डाला गया : कांग्रेस
किसान आंदोलन: संयुक्त किसान मोर्चा आज करेगा बैठक
बिहार : प्रेमिका से विवाह में परिजन बने बाधक, तो युवक ने फंदा लगाकर दे दी जान

दिल्ली-एनसीआर में घना कोहरा, उड़ानें व ट्रेन संचालन प्रभावित

नई दिल्ली, 29 दिसंबर: दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र शुक्रवार सुबह घने कोहरे में लिपटा रहा जिससे उड़ानें और ट्रेन परिचालन प्रभावित हुआ और वायु गुणवत्ता 359 एक्यूआई स्तर के साथ ‘बहुत खराब’ श्रेणी में बनी हुई है।

उत्तर रेलवे के अनुसार कोहरे के कारण 11 ट्रेनें दिल्ली में देरी से पहुंचीं। देरी से आने वाली ट्रेनों में मुंबई-सीएसटीएम अमृतसर एक्सप्रेस, फरक्का एक्सप्रेस, ब्रह्मपुत्र मेल, एमसीटीएम उधमपुर- दिल्ली सराय रोहिल्ला और जम्मू मेल शामिल हैं। दिल्ली-हावड़ा रूट पर राजधानी एक्सप्रेस 10 से 12 घंटे की देरी से चल रही है।

इस बीच, इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर कोहरे की स्थिति में काफी सुधार हुआ क्योंकि न्यूनतम दृश्यता 150 मीटर दर्ज की गई जबकि रनवे विजुअल रेंज (आरवीआर) 400 मीटर से 800 मीटर के बीच रही।

मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार शुक्रवार को अधिकतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से चार डिग्री अधिक है।

मौसम एजेंसी ने भविष्यवाणी की है कि अगले दो दिनों तक उत्तर भारतीय राज्यों में घने से बहुत घने कोहरे की स्थिति बनी रहेगी और उसके बाद धीरे-धीरे इसमें सुधार होगा।

आईएमडी के अनुसार अगले दो दिनों तक पंजाब, हरियाणा,चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में और पूर्वी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में शीत लहर की संभावना है।

आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डा. आर.के. जेनामणि ने कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर और उत्तर प्रदेश में घने कोहरे से स्थिति खराब हो गई है। उन्होंने कहा कि आईएमडी ने पहले ही पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के लिए घने कोहरे की स्थिति के लिए ‘रेड अलर्ट’ चेतावनी जारी कर दी है, हालांकि, दिल्ली में कोहरे की स्थिति में सुधार हुआ है।

पिछले 24 घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, बिहार और झारखंड के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 8-12 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम एजेंसी ने अगले पांच दिनों में न्यूनतम तापमान सात से आठ डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान जताया है।

ताजा ‘पश्चिमी विक्षोभ’ के प्रभाव में 30 और 31 दिसंबर 2023 को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की बारिश या हिमपात होने की संभावना है।

दक्षिण भारत में दक्षिणी तमिलनाडु क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में आज भारी वर्षा होने की संभावना है।

घने कोहरे के लिए एक परामर्श में मौसम विभाग ने ड्राइवरों को फॉग लाइट का उपयोग करने और यात्रियों को एयरलाइंस, रेलवे तथा राज्य परिवहन के शेड्यूल के बारे में अपडेट रहने के लिए कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top