Headline
दिल्ली आबकारी नीति घोटाला : बीआरएस नेता के कविता ने दिल्ली की अदालत से जमानत मांगी
टुकड़े-टुकड़े गैंग का नेतृत्व करने वाले लोग दिल्ली वालों के प्रति कितने जिम्मेदार होंगे- मनोज तिवारी
आप नेताओं को जेल भेजने से उनका मनोबल और मजबूत हुआ : संजय सिंह
केजरीवाल की याचिका पर ईडी को नोटिस, सुप्रीम कोर्ट 29 को करेगा अगली सुनवाई
मणिपुर के मुख्यमंत्री को क्यों बर्खास्त नहीं किया गया : कांग्रेस
पीएम मोदी का राहुल पर तंज कहा- यूपी में खानदानी सीट बचाना मुश्किल हुआ तो केरल में बनाया नया ठिकाना
सतुआन पर सुलतान पोखर में दर्जनों बच्चों का हुआ मुंडन संस्कार
‘भाजपा के घोषणा पत्र में महंगाई, बेरोजगारी और गरीबी को हटाने का जिक्र नहीं’, तेजस्वी यादव का दावा
रीवा में 44 घंटे तक रेस्क्यू के बाद भी बोरवेल में गिरे मासूम की नहीं बच पाई जान

तेरह साल बाद निगम कर्मचारियों को मिलने लगी पहली तारीख को तनख्वाह : केजरीवाल

नई दिल्ली, 21 अगस्त : दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ने 13 साल बाद दिल्ली नगर निगम के कर्मचारियों को महीने की पहली तारीख को तनख्वाह मिलने लगी है क्योंकि यहां अब ईमानदार सरकार है। श्री केजरीवाल ने यहाँ त्यागराज स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में कहा कि हम लोगों ने दिल्ली नगर निगम को लेकर जितने सपने देखे थे, जितनी गारंटी दी थी वह सारी पूरी होगी। उन्होंने 317 कर्मचारियों को नियमित होने नियुक्ति पत्र देते हुए कहा चुनाव से पहले हमने कच्चे कर्मचारियों को नियमित करने की गारंटी दी थी। नियमितिकरण करना बहुत बड़ा काम है। सभी कर्मचारियों को नियमित करने में थोड़ा समय लग सकता है, लेकिन सभी का नियमितिकरण करेंगे, यह गारंटी है।

उन्होंने कहा कि उन्हें बेहद खुशी है कि पिछले दो महीने से निगम के सभी कर्मचारियो को महीने की एक तारीख को पूरी तनख्वाह मिल जा रही है। इससे पहले 2010 में ऐसा हुआ, जब निगम के सारे कर्मचारियों को महीने की पहली तारीख को तनख्वाह मिली हो। अब 13 साल के बाद ऐसा हुआ है कि सबको एक साथ तनख्वाह मिली है। मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकारियों से बात बातचीत में पता चला है कि पिछले कुछ महीनों में नगर निगम का हाउस टैक्स भी खूब बढ़ गया है। नगर निगम का हाउस टैक्स अपने आप बढ़ने लग गया, क्योंकि अब एक ईमानदार सरकार आ गई है। अब टैक्स की चोरी कम हो गई है और लोगों को भी यह लगने लगा है कि टैक्स देना चाहिए। जब लोगों को लगता है कि अब ईमानदार सरकार है तो लोग अपने आप से टैक्स देने लगते हैं। लोगों को लगता है कि हमारे लिए स्कूल-अस्पताल बन रहे हैं और सफाई हो रही है।

श्री केजरीवाल ने कहा कि जब दिल्ली में हमारी सरकार बनी थी, उस वक्त भी सरकार घाटे में हुआ करती थी। हमें इसे ठीक करने में साल-दो साल लगे, लेकिन अब दिल्ली सरकार घाटे में नहीं है, बल्कि फायदे में है। दिल्ली में बिजली-पानी और महिलाओं का सरकारी बसों में यात्रा फ्री है। स्कूल-अस्पताल बनवा दिए और तीर्थ यात्रा करवा दी, फिर भी दिल्ली सरकार का बजट घाटे में नहीं है। साल-दो साल के अंदर दिल्ली नगर निगम को अपने पैरों पर खड़ा करके दिखा देंगे। उन्होंने कहा कि जब ईमानदार सरकार आती है, तब माहौल बदल जाता है। लोगों को काम करने में मन करता है। पूरी दिल्ली के अंदर शानदार सफाई अभियान चला रखा है। दिल्ली वालों की एक ही मांग है कि नगर निगम का मुख्य काम दिल्ली की सफाई करना है। हम पूरी दिल्ली को साफ करेंगे। यह जो सफाई अभियान शुरू किया है, इसके तहत हम जोर-शोर से पूरी दिल्ली को साफ करेंगे।

दिल्ली के शहरी विकास मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि हमारे समाज की समस्या यह कि जो कर्मचारी काम नहीं करते, उन्हें तो कोसते हैं, लेकिन जो काम करते हैं, उन्हें कभी सराहते नहीं हैं। हमारे पार्षदों को इस परंपरा की शुरुआत करनी चाहिए कि जो सफाई कर्मचारी आपके यहां काम करते हैं, उन्हें महीने में एक बार बुलाकर धन्यवाद जरूर करें। धन्यवाद करने से कर्मचारी और अधिक मन लगाकर काम करते हैं।

दिल्ली नगर निगम की मेयर डॉ. शैली ओबरॉय ने कहा कि अब सबके खाते में एक तारीख को सैलरी आ जा रही है। निगम में भी एक बेहतरीन मॉडल की शुरूआत हुई है। आम आदमी पार्टी और अरविंद केजरीवाल पर लोगों का जो भरोसा था, यह उस भरोसे से संभव हुआ है। उन्होंने कहा कि सफाई कर्मचारी निगम की रीढ़ हैं। अब किसी को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। नगर निगम अब हर संभव काम करेगा, जो पिछले सालों में नहीं हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top