Headline
नारद बाबा के आश्रम पर श्री सहस्त्रचण्डी महायज्ञ को लेकर कलश यात्रा की तैयारी पूरी
दिल्ली की मंत्री आतिशी का अनशन तीसरे दिन भी जारी, कहा हरियाणा से नहीं आ रहा पानी
लोकसभा का सत्र सोमवार से, महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाये जाने पर सदन में शोरगुल के आसार
महाराष्ट्र: नीट पेपर लीक मामले में दो शिक्षक गिरफ्तार
अब मोतिहारी में गिरा निर्माणाधीन पुल, एक हफ्ते में तीसरी घटना
इसरो का एक और कीर्तिमान, दोबारा इस्तेमाल हो सकने वाले विमान की तकनीक का तीसरा परीक्षण भी सफल
बिहार में 26 जून से होने वाली शिक्षक सक्षमता परीक्षा स्थगित, जल्द घोषित की जाएगी नई तिथि
निष्पक्षता से प्रश्न पत्र लीक मामले की हो जांच, नहीं तो राजद करेगी खुलासा : तेजस्वी
बिहार के सीवान जिले में गंडक नहर पर बना 30 फीट लंबा पुल गिरा

उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने किया नेहरू पार्क में विकसित साइकिल ट्रैक का उद्घाटन

नई दिल्ली, 20 जून: उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने गुरुवार को चाणक्यपुरी में नेहरू पार्क की परिधि में नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) द्वारा विकसित 2.7 किलोमीटर लंबे साइकिल ट्रैक का उद्घाटन किया। इस अवसर पर नई दिल्ली से माननीय सांसद सुश्री बांसुरी स्वराज, एनडीएमसी अध्यक्ष नरेश कुमार, एनडीएमसी उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय, परिषद् सदस्य विशाखा शैलानी एवं गिरीश सचदेवा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

श्री सक्सेना ने नई दिल्ली क्षेत्र में अपनी तरह के इस अनूठे साइकिल ट्रैक के निर्माण के लिए एनडीएमसी को बधाई दी, जो न केवल सभी आयु वर्ग के लोगों के बीच साइकिल चलाने को प्रोत्साहित करेगा बल्कि उन्हें एक सुरक्षित साइकिलिंग मार्ग भी प्रदान करेगा। एनडीएमसी ने क्षेत्र के निवासियों, जिनमें बड़ी संख्या में राजनयिक और शीर्ष सरकारी अधिकारी भी शामिल हैं, की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए, नेहरू पार्क की परिधि में एक समर्पित साइकिल ट्रैक की परिकल्पना की थी। इस साइकिल ट्रैक की योजना दिल्ली के स्कूल ऑफ प्लानिंग एंड आर्किटेक्चर को सौंपी गई थी और यूटीटीआईपीईसी के दिशानिर्देशों के अनुसार एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार की गई थी। साइकिल ट्रैक 4.56 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया गया है।

साइकिल ट्रैक की कुल लंबाई 2.7 किमी है और चौड़ाई 2 से 4 मीटर तक है। ट्रैक पर 150 मिमी कंक्रीट की परत और 2 मिमी मोटी कोल्ड प्लास्टिक पेंट ओवरले है। साइकिल ट्रैक को 176 कास्ट आयरन सजावटी खंभों से रोशन किया गया है, जिन पर गर्म एलईडी लाइटें लगी हैं साइकिल ट्रैक के साथ 90 रेड सैंडस्टोन बोलार्ड, 228 हैज़र्ड मार्कर, 227 सोलर स्टड, 191 स्पीड ब्रेकर और 115 साइकिल ट्रैक साइनेज लगाए गए हैं।

चाणक्यपुरी में 75 एकड़ के क्षेत्र में फैला नेहरू पार्क, विदेशी दूतावासों, उच्चायोगों के अलावा राज्य भवनों, अशोका होटल, पीएसओआई और सीएसओआई क्लबों से घिरा हुआ है। इस क्षेत्र में कई राजनयिकों, गणमान्य व्यक्तियों और केंद्र सरकार के कई कर्मचारियों के आवास हैं, जो अक्सर सुबह और शाम के समय नेहरू पार्क में आते हैं। यह पार्क नई दिल्ली को दक्षिण दिल्ली से जोड़ने वाले मुख्य विनय मार्ग और अफ्रीका एवेन्यू पर भी पड़ता है और शांति पथ-राव तुलाराम मार्ग से सटा हुआ है।

नेहरू पार्क के आसपास कई व्यक्तियों और साइकिल चालकों के समूहों को साइकिल चलाते देखा जाता है और इसलिए एनडीएमसी को लगा कि साइकिल चलाने के शौकीनों के लिए यह नया विकसित साइकिल ट्रैक पर्यावरण के अनुकूल और स्वस्थ साइकिल चलाने को बढ़ावा देगा। अब, समर्पित साइकिल ट्रैक साइकिल चालकों को सुरक्षा प्रदान करेगा और उन्हें अवकाश गतिविधि के रूप में साइकिल चलाने के लिए प्रोत्साहित भी करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top