Headline
हिप्र संकट पर जयराम रमेश का तंज, कहा- मोदी की गारंटी है कांग्रेस की सरकारों को गिराओ
रेलवे जमीन के बदले नौकरी मामला : दिल्ली की अदालत ने राबड़ी देवी और उनकी दो बेटियों को दी जमानत
उप्र का ‘रामराज्य’ दलित,पिछड़े, महिला,आदिवासियों के लिए है ‘मनुराज’ : कांग्रेस
प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर दी वैज्ञानिक समुदाय को बधाई
तमिलनाडु : औद्योगिक विकास के लिए प्रधानमंत्री का बड़ा प्रोत्साहन, शुरू की विभिन्न परियोजनाएं
वर्ष 2030 तक दुनिया में हम तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने वाले हैं : राष्ट्रपति मुर्मू
बिट्टु कुमार सिंह को मिला केंद्रीय विश्वविद्यालय से जनसंचार में स्नातकोत्तर की डिग्री
चंडीगढ़ महापौर चुनाव में ‘आप’ की जीत का बदला लेना चाहती है भाजपा: आतिशी
ईवीएम के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे कांग्रेस के कई नेता गिरफ्तार

अमेरिका में स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर गोलीबारी, 10 लोगों की मौत

वाशिंगटन, 05 जुलाई: अमेरिका में चार जुलाई को स्वतंत्रता दिवस की पुर्व संध्या पर फिलाडेल्फिया, बाल्टीमोर और फोर्ट वर्थ, टेक्सास में बड़े पैमाने पर हुई गोलीबारी की घटनाओं में 10 लोगों की मौत हो गई। समाचार पत्र ‘डॉन’ ने बुधवार को अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से यह जानकारी दी। यह अमेरिका में बंदूक-हिंसा को रोकने में दशकों पुरानी विफलता की याद तरोताजा करता है। पुलिस ने कहा कि फोर्ट वर्थ में एक स्थानीय कार्यक्रम के बाद हुई गोलीबारी की घटना में तीन लोगों की मौत हो गई जबकि आठ अन्य लोग घायल हो गए।

फिलाडेल्फिया में सोमवार शाम को बुलेट प्रूफ जैकेट पहने एक संदिग्ध ने लोगों पर गोलीबारी की जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। घायलों में एक बच्चा और एक किशोर भी शामिल है। इस घटनाओं से एक दिन पहले बाल्टीमोर में दो लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी जबकि 28 अन्य घायल हो गए थे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने इन हमलों की निंदा की है और अमेरिका में बंदूक कानूनों को कड़ा करने का फिर से आह्वान किया है। व्हाइट हाउस द्वारा कल जारी एक बयान में बाइडेन ने कहा कि बंदूक हिंसा जैसी ‘महामारी’ से निपटने के लिए हमें और ज्यादा कार्रवाई करने की आवश्यकता है।

राष्ट्रपति ने कहा, “हमारा देश एक बार फिर दुखद और मूर्खतापूर्ण गोलीबारी की घटनाओं का शिकार हुआ है।” बाइडेन ने रिपब्लिकन सांसदों से सार्थक और सामान्य सुधारों पर बातचीत करने के लिए बैठक बुलाई है। अमेरिकी कांग्रेस में रिपब्लिकन सांसद प्रायः बंदूक सुरक्षा कानूनों में महत्वपूर्ण सुधार की कोशिशों को अवरुद्ध करते हैं और असॉल्ट हथियारों पर प्रतिबंध लगाने के बाइडेन के दबाव का विरोध करते हैं।

फिलाडेल्फिया की पुलिस आयुक्त डेनियल आउटलॉ ने कहा कि पुलिस एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया है, जिसकी पहचान 40 वर्षीय व्यक्ति के रूप में हुई है। उसके पास से अन्य हथियारों के साथ एक असॉल्ट राइफल बरामद हुआ है। पुलिस ने कहा है कि वह बाल्टीमोर गोलीबारी की घटना में कई संदिग्धों की तलाश कर रही है।

गोलीबारी की ताजा घटना पिछले वर्ष शिकागो के हाईलैंड पार्क में हुई गोलीबारी के लगभग एक वर्ष बाद हुई है, जहां स्वतंत्रता दिवस परेड में सात लोग मारे गए थे और 48 अन्य घायल हो गए थे। अमेरिका बड़ी संख्या में सामूहिक गोलीबारी और बंदूक हिंसा की घटनाओं का शिकार रहा है। गन वायलेंस आर्काइव द्वारा एकत्रित किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में 2023 में अब तक 340 से ज्यादा सामूहिक गोलीबारी की घटनाएं हुई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top