Headline
नारद बाबा के आश्रम पर श्री सहस्त्रचण्डी महायज्ञ को लेकर कलश यात्रा की तैयारी पूरी
दिल्ली की मंत्री आतिशी का अनशन तीसरे दिन भी जारी, कहा हरियाणा से नहीं आ रहा पानी
लोकसभा का सत्र सोमवार से, महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाये जाने पर सदन में शोरगुल के आसार
महाराष्ट्र: नीट पेपर लीक मामले में दो शिक्षक गिरफ्तार
अब मोतिहारी में गिरा निर्माणाधीन पुल, एक हफ्ते में तीसरी घटना
इसरो का एक और कीर्तिमान, दोबारा इस्तेमाल हो सकने वाले विमान की तकनीक का तीसरा परीक्षण भी सफल
बिहार में 26 जून से होने वाली शिक्षक सक्षमता परीक्षा स्थगित, जल्द घोषित की जाएगी नई तिथि
निष्पक्षता से प्रश्न पत्र लीक मामले की हो जांच, नहीं तो राजद करेगी खुलासा : तेजस्वी
बिहार के सीवान जिले में गंडक नहर पर बना 30 फीट लंबा पुल गिरा

अमेरिका में स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर गोलीबारी, 10 लोगों की मौत

वाशिंगटन, 05 जुलाई: अमेरिका में चार जुलाई को स्वतंत्रता दिवस की पुर्व संध्या पर फिलाडेल्फिया, बाल्टीमोर और फोर्ट वर्थ, टेक्सास में बड़े पैमाने पर हुई गोलीबारी की घटनाओं में 10 लोगों की मौत हो गई। समाचार पत्र ‘डॉन’ ने बुधवार को अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से यह जानकारी दी। यह अमेरिका में बंदूक-हिंसा को रोकने में दशकों पुरानी विफलता की याद तरोताजा करता है। पुलिस ने कहा कि फोर्ट वर्थ में एक स्थानीय कार्यक्रम के बाद हुई गोलीबारी की घटना में तीन लोगों की मौत हो गई जबकि आठ अन्य लोग घायल हो गए।

फिलाडेल्फिया में सोमवार शाम को बुलेट प्रूफ जैकेट पहने एक संदिग्ध ने लोगों पर गोलीबारी की जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। घायलों में एक बच्चा और एक किशोर भी शामिल है। इस घटनाओं से एक दिन पहले बाल्टीमोर में दो लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी जबकि 28 अन्य घायल हो गए थे। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने इन हमलों की निंदा की है और अमेरिका में बंदूक कानूनों को कड़ा करने का फिर से आह्वान किया है। व्हाइट हाउस द्वारा कल जारी एक बयान में बाइडेन ने कहा कि बंदूक हिंसा जैसी ‘महामारी’ से निपटने के लिए हमें और ज्यादा कार्रवाई करने की आवश्यकता है।

राष्ट्रपति ने कहा, “हमारा देश एक बार फिर दुखद और मूर्खतापूर्ण गोलीबारी की घटनाओं का शिकार हुआ है।” बाइडेन ने रिपब्लिकन सांसदों से सार्थक और सामान्य सुधारों पर बातचीत करने के लिए बैठक बुलाई है। अमेरिकी कांग्रेस में रिपब्लिकन सांसद प्रायः बंदूक सुरक्षा कानूनों में महत्वपूर्ण सुधार की कोशिशों को अवरुद्ध करते हैं और असॉल्ट हथियारों पर प्रतिबंध लगाने के बाइडेन के दबाव का विरोध करते हैं।

फिलाडेल्फिया की पुलिस आयुक्त डेनियल आउटलॉ ने कहा कि पुलिस एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया है, जिसकी पहचान 40 वर्षीय व्यक्ति के रूप में हुई है। उसके पास से अन्य हथियारों के साथ एक असॉल्ट राइफल बरामद हुआ है। पुलिस ने कहा है कि वह बाल्टीमोर गोलीबारी की घटना में कई संदिग्धों की तलाश कर रही है।

गोलीबारी की ताजा घटना पिछले वर्ष शिकागो के हाईलैंड पार्क में हुई गोलीबारी के लगभग एक वर्ष बाद हुई है, जहां स्वतंत्रता दिवस परेड में सात लोग मारे गए थे और 48 अन्य घायल हो गए थे। अमेरिका बड़ी संख्या में सामूहिक गोलीबारी और बंदूक हिंसा की घटनाओं का शिकार रहा है। गन वायलेंस आर्काइव द्वारा एकत्रित किए गए आंकड़ों के अनुसार, देश में 2023 में अब तक 340 से ज्यादा सामूहिक गोलीबारी की घटनाएं हुई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top