Headline
स्वदेशी मेला 2024: भारत माता के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्वलन के साथ स्वदेशी मेला आरम्भ
द्वारका के सीसीआरटी ग्राउंड में स्वदेशी मेला कल से शुरू, 23 अक्टूबर तक होगा मेला का आयोजन
द्वारका में 16 से 23 अक्टूबर तक होगा स्वदेशी मेला का आयोजन
डिजिटल एडवर्ड्स: दिल्ली के डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में अग्रणी
शरीफ सिमनानी स्किन क्लिनिक पर 78 वां स्वतंत्रता दिवस के मौके पर किया गया झंडा तोलन, पुलिस पदाधिकारी रहे मौजूद
नारद बाबा के आश्रम पर श्री सहस्त्रचण्डी महायज्ञ को लेकर कलश यात्रा की तैयारी पूरी
दिल्ली की मंत्री आतिशी का अनशन तीसरे दिन भी जारी, कहा हरियाणा से नहीं आ रहा पानी
लोकसभा का सत्र सोमवार से, महताब को प्रोटेम स्पीकर बनाये जाने पर सदन में शोरगुल के आसार
महाराष्ट्र: नीट पेपर लीक मामले में दो शिक्षक गिरफ्तार

दिल्ली मेट्रो में मनुज सिंघल ने निदेशक ‘इन्फ्रास्ट्रक्चर’ का संभाला पदभार

नई दिल्ली, 12 जून: दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) के नए निदेशक (इन्फ्रास्ट्रक्चर) के रूप में मनुज सिंघल ने पदभार ग्रहण किया है। 1994 बैच के भारतीय इंजीनियरिंग सेवा (आईईएस) अधिकारी मनुज सिंघल के पास कई प्रमुख पदों पर दिल्ली मेट्रो में काम करने का अनुभव है। मनुज सिंघल निदेशक (इन्फ्रास्ट्रक्चर) के रूप में डीएमआरसी में सिविल, इलेक्ट्रिकल, सिग्नल, एएफसी, टेलीकॉम, रोलिंग स्टॉक, सोलर पावर आदि सहित बुनियादी ढांचे के रखरखाव के प्रभारी होंगे।

इससे संबंधित सभी काम इनकी निगरानी में होंगे। दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट, मनुज सिंघल ने अपना करियर नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन (एनटीपीसी) से शुरू किया। मनुज सिंघल ने उसके बाद आईईएस के माध्यम से दूरसंचार विभाग में शामिल हो गए। वह 2006 से डीएमआरसी के साथ काम कर रहे हैं और इस भूमिका को संभालने से पहले, वह कार्यकारी निदेशक (रोलिंग स्टॉक और प्रोजेक्ट) के रूप में काम कर रहे थे। मनुज सिंघल राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं, सम्मेलनों में कई तकनीकी पत्र प्रकाशित किए हैं। इसके आलावा, ‘डीएमआरसी के ऊर्जा मिश्रण’ को फिर से परिभाषित करने, ‘कोच्चि मेट्रो परियोजना के लिए विद्युत कार्यों को पूरा करने (डी.सी. ट्रैक्शन सिस्टम के साथ)’ और उसे अंतिम रूप देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

इनकी भूमिका दिल्ली मेट्रो के चौथे चरण के लिए लीज आधार पर लिफ्टों और एस्केलेटरों की खरीद में भी रही है। दिल्ली मेट्रो को मिला कार्बन न्यूट्रल का प्रमाण पत्र: विश्व पर्यावरण दिवस पर दिल्ली मेट्रो को कार्बन न्यूट्रल का प्रमाण पत्र मिला। दिल्ली मेट्रो एक ऐसी यातायात है जिसको 2011 में संयुक्‍त राष्‍ट्र द्वारा परिवहन प्रणाली में शहर में प्रदूषण को 630, 000 टन प्रतिवर्ष के स्‍तर पर कम करने में सहायता होने का प्रमाण मिला था। यह सर्टिफिकेट नोएडा के सेक्टर-50 में डीएमआरसी के स्टाफ क्वार्टर को कार्बन न्यूट्रल के रूप में प्रमाणित करने के बाद मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top