Headline
सतुआन पर सुलतान पोखर में दर्जनों बच्चों का हुआ मुंडन संस्कार
‘भाजपा के घोषणा पत्र में महंगाई, बेरोजगारी और गरीबी को हटाने का जिक्र नहीं’, तेजस्वी यादव का दावा
रीवा में 44 घंटे तक रेस्क्यू के बाद भी बोरवेल में गिरे मासूम की नहीं बच पाई जान
भोजपुरी स्टार खेसारी यादव ने शेयर किया अपने अपकमिंग सॉन्ग ‘पातर तिरिया’ का पोस्टर
शाहिद व ईशान ने शेयर की अपने ‘संडे वर्कआउट’ की झलक
एक्‍ट्रेस अनीता हसनंदानी के 43वें जन्मदिन पर पति ने लिखा प्‍यार भरा नोट
एलआईसी को अडाणी के शेयरों में निवेश पर हुआ 59 प्रतिशत का लाभ
आंबेडकर की जयंती पर आप नेताओं ने पढ़ी संविधान की प्रस्तावना
भाजपा ने लोकसभा चुनावों का संकल्प पत्र ‘मोदी की गारंटी 2024’ जारी किया

आईईसीसी के उद्घाटन से पहले प्रधानमंत्री ने परिसर में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजा-अर्चना की

नई दिल्ली, 26 जुलाई : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को राजधानी स्थित प्रगति मैदान में अन्‍तरराष्‍ट्रीय प्रदर्शनी सह सम्‍मेलन केंद्र परिसर (आईईसीसी) राष्‍ट्र को समर्पित करेंगे। इससे पहले उन्होंने आज सुबह परिसर में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजा-अर्चना की।

अधिकारियों के मुताबिक, यह परिसर देश में अन्‍तरराष्‍ट्रीय बैठकों, सम्‍मेलनों और प्रदर्शनियों की मेजबानी के लिए विश्‍वस्‍तरीय बुनियादी ढांचा के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण पर आधारित है। इस परियोजना को लगभग 2,700 रुपये की लागत से विकसित किया गया है। लगभग 123 एकड़ के भूभाग में तैयार यह परिसर देश के सबसे बडे बैठक, सम्‍मेलन और प्रदर्शनी केन्‍द्र के रूप में विकसित किया गया है।

प्रधानमंत्री मोदी बुधवार शाम इसका उद्घाटन करेंगे। इस अवसर पर वह भारत की अध्यक्षता में हो रही जी-20 बैठकों पर एक स्मारक सिक्का और डाक टिकट जारी करेंगे। इसके बाद प्रधानमंत्री का संबोधन भी होगा।

आयोजनों के लिए उपलब्‍ध स्‍थान के मामले में यह परिसर विश्‍व के शीर्ष प्रदर्शनी और सम्‍मेलन केंद्रों में से एक है। इसमें सम्‍मेलन केंद्र, प्रदर्शनी हॉल और एम्‍फीथियेटर सहित कई अत्‍याधुनिक सुविधाएं शामिल हैं। इस सम्‍मेलन केंद्र को प्रगति मैदान परिसर के केंद्र स्थल के रूप में विकसित किया गया है। इस परिसर में बहुउद्देश्‍यीय हॉल और प्‍लेनरी हॉल की संयुक्‍त क्षमता 7,000 लोगों की है, जो ऑस्‍ट्रेलिया के सिडनी ओपेरा हाउस से अधिक है। इसके शानदार एम्‍फीथियटर में 3,000 लोगों के बैठने की व्‍यवस्‍था है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top